वायरल

प्रशांत महासागर क्षेत्र में चीन के वर्चस्व पर भारत-जापान की दोस्ती ही लगाम लगा सकती है

नरेंद्र मोदी की इस जापान-यात्रा के दौरान 25 समझौते हुए हैं, जिनमें एक यह भी है कि दोनों देशों की मुद्राओं का 75 अरब डाॅलर तक का लेन-देन सीधा होगा।

New Delhi, Nov 01 : पिछले चार साल की भारतीय विदेश नीति पर नजर डालें तो हमारी सरकार पड़ौस और दूर के लगभग सभी देशों में गच्चा खाती दिखाई पड़ती है लेकिन जापान एक ऐसा देश है, जिसके साथ हमारे संबंधों में निरंतर घनिष्टता बढ़ती जा रही है। घनिष्टता की रफ्तार इतनी तेज है कि हम और जापानी यह भूल ही गए कि दोनों देशों के बीच 1974 में कितनी ठन गई थी।

इंदिराजी के पोखरन परमाणु अंतःस्फोट के बाद और अटलजी के परमाणु विस्फोट के बाद दोनों देशों के बीच जबर्दस्त खटास पैदा हो गई थी लेकिन अब जापान भारत में 33.8 अरब डाॅलर का विनियोग कर रहा है। यह मोरीशस और सिंगापुर के बाद सबसे ज्यादा है। दोनों देशों के प्रधानमंत्री पिछले चार-सवा चार साल में 12 बार मिल चुके हैं।

नरेंद्र मोदी की इस जापान-यात्रा के दौरान 25 समझौते हुए हैं, जिनमें एक यह भी है कि दोनों देशों की मुद्राओं का 75 अरब डाॅलर तक का लेन-देन सीधा होगा। उसमें डाॅलर के माध्यम की जरुरत नहीं होगी। डाॅ. मनमोहन सिंह के कार्यकाल में तय हुई 3 अरब डाॅलर की यह राशि 75 अरब तक पहुंच गई, यह अपने आप में एक कहानी है। अब दोनों देश मिलकर एशिया और अफ्रीका के देशों में अनेक संयुक्त उपक्रम शुरु करेंगे। यह एक तरह से चीन की रेशम महापथ (ओबोर) योजना का रचनात्मक जवाब होगा। दोनों देशों के बीच फौजी सहयोग बढ़ाने पर भी समझौता हुआ है। अब दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और रक्षा-मंत्रियों की नियमित बैठकें भी हुआ करेंगी।

‘दिल्ली-मुंबई औद्योगिक बरामदा’ के तहत 90 अरब डाॅलर की रेल और सड़क बनाने में जापान का सक्रिय सहयोग रहेगा। लगभग 1500 किमी का यह बरामदा भारत की औद्योगिक प्रगति में अपूर्व योगदान करेगा। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन तो बन ही रही है। भारत और जापान, दोनों ही अपनी परंपरा पर गर्व करते हैं। इस दृष्टि से जो समझौता योग, आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा आदि क्षेत्रों में सहयोग के लिए हुआ है, वह अन्य देशों के लिए भी अनुकरणीय है। इस भारत-जापान घनिष्टता को अमेरिका और आस्ट्रेलिया का उत्साहपूर्ण समर्थन है, क्योंकि प्रशांत महासागर क्षेत्र में चीन के वर्चस्व पर यह मित्रता ही कुछ लगाम लगा सकती है। कोई आश्चर्य नहीं कि अगले दशक में भारत और जापान को सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य का दर्जा भी अपने आप मिल जाए।

(वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार डॉ. वेद प्रताप वैदिक के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago