आखिर कौन होगा लता मंगेशकर की अरबों की संपत्ति का मालिक ?

भारत रत्‍न, सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर अपने पीछे करोड़ों की संपत्ति छोड़ गई हैं । अब सवाल ये है कि इस संपत्ति का मालिक कौन होगा ।  

New Delhi, Feb 07: रविवार की सुबह देश उस समय शोकमग्‍न हो गया जब स्‍वर कोकिला, भारत रत्‍न लता मंगेशकर के निधन की खबर आई । 92 साल की लता, जिन्‍हें प्‍यार से सब लता दीदी बुलाया करते थे हमारे बीच नहीं रहीं । उनके चाहने वालों के जहन में उनकी आवाज गूंजने लगी, वो गाने बार-बार बजने लगे जिन्‍हें उनकी मधुर आवाज मिली थी । लता मंगेशकर ने कभी शादी नहीं की, ऐसे में बड़ा सवाल है कि उनकी संपत्ति का मालिक उनके जाने के बाद कौन होगा ।

साधारण परिवार में जन्‍मीं, सपनों को किया हासिल
28 सितंबर 1929 को जन्मी लता मंगेशकर के पिता दीनानाथ मंगेशकर एक मराठी संगीतकार, शास्त्रीय गायक और थिएटर एक्टर थे । उनकी मां गुजराती थीं । लता ने बचपन से ही अपने पिता से संगीत सीखा । महज 13 साल की उम्र में पिता के गुजर जाने के बाद उन्होने परिवार की जिम्मेदारी संभाली। लता मंगेशकर का सुरों का करियर शानदार रहा । उनकी कमाई का सबसे बड़ा जरिया उनके गाए गानों की रॉयलटी से आता था । इसके अलावा मुंबई में उनकी कई इनवेस्‍टमेंट भी रहीं ।

लता जी का आलीशान घर
बात अगर लता दीदी के घर की करें, तो वो मुंबई में रहती थी, उनका आलीशान बंगला दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर स्थित है । इस घर का नाम प्रभु कुंज भवन है । कहा जाता है कि ये घर इतना बड़ा है कि इसमें 10 परिवार आराम से रह लें । इस घर के अलावा मुंबई में उनकी कई प्रॉपर्टी हैं, कई घर हैं जो किराए पर दिए गए हैं ।

कारों की शौकीन थीं लता दीदी
लता दीदी बहुत ही साधारण जीवन जीती थी, लेकिन उनके पास कई लग्जरी कारें थी, उनके कार कलेक्शन में ब्यूक, शेवरले तथा क्रिसलर जैसी गाड़ियां शामिल थी, इसके साथ ही फिल्ममेकर यश चोपड़ा ने वीर जारा के गाने के रिलीज के बाद लता दीदी को एक मर्सिडीज कार गिफ्ट की थी।

नेट वर्थ, कौन होगा संपत्ति का मालिक?
लता दीदी ने अपनी मधुर आवाज से जहां हर किसी का दिल जीता है तो वहीं उन्हें काफी सम्मान, पुरस्कार और दौलत भी कमाई ।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनकी नेटवर्थ 50 मिलियन डॉलर के करीब है यानी 370 करोड़ । लता दीदी को गहनों का बहुत शौक था, उनके पास सोने और हीरे के जेवर भी थे, जिनकी कीमत करोड़ों में हैं । लता दीदी के जाने के बाद उनकी संपत्ति उनके भाई और तीन बहनों में बांटे जाने की संभावना जताई जा रही है । उन्‍होंने ना कभी शादी की और ना ही कभी किसी को गोद लिया । ऐसे में उनकी संपत्ति पर उनके भाई और बहनों का ही हक माना जा रहा है ।

https://www.youtube.com/watch?v=eRGTrSPo-w0