तोता पालना माना जाता है शुभ, अनहोनी की सूचना पहले ही दे देता है, जानें ये दिलचस्‍प बातें

हरे रंग का सुंदर सा दिखने वाला ये पक्षी आपने कई घरों में देखा होगा । लोग तोता पालते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं तोता पालना आपके लिए बहुत ही शुभ हो सकताता है । जाने इसे पालना क्‍यों शुभ माना गया है ।

New Delhi, May 26 : घरों में पाले जाने वाले जानवरों में कुत्‍ता, बिल्‍ली, मुर्गी, गाय, कबूतर जैसे कुछ पशु पक्षी मौजूद हैं । लेकिन एक पक्षी ऐसा है जो आपके घर में खुशियों का कारण और अनहोनी के लिए आगाह करने वाला हो सकता है । जानना चाहते हैं वो पक्षी कौन सा है, वो पक्षी है तोता । हरे रंग का प्‍यारा सा पक्षी है तोता जो अपनी आवाज से थोड़ा हैरान थोड़ा परेशान भी करता है । हिंदू धर्म में तोते को समृद्धि का प्रतीक माना गया है । मान्‍यता है कि तोते घर में होने वाली शुभ और अशुभ बातों को पहले से ही भांप लेते हैं ।

Advertisement

छठी इंद्रिय होती है सक्रिय
तोता एक ऐसा पक्षी है जिसकी छठी इंद्रिय यानी सिक्‍स्‍थ सेंस दूसरे पशु – पक्षियों के मुकाबले अधिक सक्रिय है । तोते को घर के वातावरण में उठती नकारात्‍मक ऊर्जा का आभास पहले से ही हो जाता है । वो अपनी आवाज के जरिए घर के लोगों को होने वाली अनहोनी से पहले ही सचेत करता है । मान्‍यता है कि तोते को पालने और उसका ख्‍याल रखने से आत्‍मा को संतुष्टि मिलती है ।

Advertisement

घर में प्‍यार बना रहता है
घर के सदस्‍यों में प्‍यार बना रहता है । तोता या किसी भी पशु या पक्षी के रूप में आप जिसे भी पाल रहे हैं आपके घर में एक सुकून का एहसास रहता है । घर का वातावरण बेहतर होता है और सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है । तोते की हरकते घर के सदस्‍यों को उसमें व्‍यस्‍त रखती हैं । आप घर पर अकेले हों तो मिठ्ठू मियां आपको अपनी बातों से बोर नहीं होने देंगे ।

वफादार साथी
एक तोते की उम्र 50 साल से भी अधिक होती है, यानी ये आपके साथ लंबे समय तक जीवित रह सकता है । ये आपका वफादार साथी साबित हो सकता है । खास बात ये कि इसे पालने के लिए आपको बहुत खर्च या बहुत ज्‍यादा जगह की भी जरूरत नहीं । फल, अनाज तोता कुछ भी खा सकता है । आप उसे बेहद छोटी सी जगह में भी रख सकते हैं ।

घर में लगाए तोते की तस्वीर  
घर में तोता पालना आजकल संभव नहीं है, वैसे भी किसी बेजुबान जीव को पिंजरे में रखना अचछा नहीं माना जाता । इसीलिए तोता नहीं लेकिन उसकी तस्‍वीर घर में जरूर लगाएं । तोता प्रेम, वफादारी, लम्बी आयु और सौभाग्य का प्रतीक होता है । यदि पति पत्नी के बीच सम्बन्ध अच्छे नहीं चल रहे हैं तो ऐसे में बेडरूम में तोतो की जोड़ी की एक तस्वीर लगाने से रिश्तों में मिठास आ जाती है ।

इस दिशा में लगाएं तस्‍वीर
घर में तोते की तस्वीर को उत्तर दिशा में लगाने से फायदा होता हैं ।  इस तस्वीर को लिविंग रूम में लगाने से बीमारी, निराशा, दरिद्रता और दुखों का नाश होता हैं । यदि बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं तो उनके कमरे में तोते की तस्वीर लगाने से उनकी स्मरण शक्ति बढ़ती हैं । तोते की तस्‍वीर आप अपने उस कमरे में लगाएं जहां मेहमानों का आना जाना लगा रहता हो । ये आपके घर में सौभाग्‍य का कारक बनता है ।