जानें, शिव के 7 प्रतीक और उनका महत्व

भोलेनाथ के प्रिय महीने में आप उनकी विशेष कृपा पा सकते हैं । कुछ चीजें हैं जो महादेव का पसंद है, अगर आप इन्‍हें इस पवित्र महीने में घर पर रखें तो मनोकामना पूर्ण होगी ।

New Delhi, Jul 18 : भोलेनाथ का प्रिय मास सावन 23 जुलाई से मैदानी क्षेत्रों में शुरू हुआ है । उत्‍तराखंड और नेपाल मूल के लोग इसी हफ्ते से सावन मास की शुरुआत कर चुके हैं । इस पवित्र मास में शिव के कुछ विशेष प्रतीक घर लाने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है और भोले की विशेष कृपा की प्राप्ति  होती है । शिव जी से जुड़े हुए ये सभी प्रतीक सावन मास में घर ले आएं, ये आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार करेंगे ।

त्रिशूल
महादेव एक ही अस्‍त्र अपने पास रखते हैं और वो है त्रिशूल । चांदा या तांबे का त्रिशूल बनवाकर पूजा स्‍थल पर रखे लें । इससे नकारात्‍मकता दूर होती है और पॉजिटिव एनर्जी का संचार पूरे घर में होता है । त्रिशूल शिव को अति प्रिय है इस उपाय को करने से आपको शिव की विशेष कृपा प्राप्‍त होगी । इन सातों चीजों की अपनी अलग महिमा और प्रभाव है इन्‍हें सावन में जरूर घर लाएं और भोलेनाथ की कृपा प्राप्‍त करें ।

रुद्राक्ष
रुद्राक्ष का अर्थ ही है शिव के आंसू । हिन्दू धर्म में रुद्राक्ष का बहुत महत्त्व है । आपने साधुओं को इसका धारण करते हुए देखा होगा, वो इसीलिए क्‍योंकि जो भी शिव के इन आंसू रूपी रुद्राक्ष को धारण करता है शिव उनसे अपनी कृपा दुष्टि कभी दूर नहीं करते ।

गंगा जल
पवित्र गंगा नदी महादेव की जटाओं से बहती हुई प्रवाहित होती हैं । सबसे पावन इस नदी का जल घर में जरूर रखें । किसी भी वस्‍तु के शुद्धिकरण के लिए इस्‍तेमाल आने वाला गंगाजल घर के किचन में रखें तो तरक्‍की और सफलता मिलती है ।

डमरू
महादेव का डमरू वो हमेशा अपने साथ रखते हैं । आपके घर में यदि बच्‍चे का अलग से कमरा है तो वहां डमरू रखें । किसी भी नेगेटिव एनर्जी से ये बच्‍चों को दूर रखता है । बच्‍चों का दिमाग पढ़ाई में भी तेज होता है ।
भस्म
उज्‍जैन में शिव जी की भस्‍मारती विश्‍व में विख्‍यात है । मणिकर्णिका घाट से लाई गई इस भस्‍म से भोले प्रसन्‍न होते हैं । घर पर भस्‍म रखना अच्‍छा माना जाता है, ये नजर दोष से भी बचाता है ।

तांबे का लोटा
सावन के महीने में ये उपाय कर आप महादेव की निरंतर कृपा पा सकते हैं । घर के उस हिस्‍से में जहां घर के सभी सदस्‍य सबसे ज्‍यादा साथ बिताते हों वहां एक तांबे के लोटे में जल भरकर रख दीजिए । घर के सदस्‍यों के बीच प्रेम और विश्‍वास बढ़ाएगा ये उपाय ।
नंदी
शिव के अनन्‍य भक्‍त और वाहन हैं नंदी । हर शिव मंदिर में द्वार पर नंदी जरूर विराजमान होते हैं । शिव तक कोई मनोकामना पहुंचानी हो तो नंदी जी को घर ले आएं । चांदी के नंदी को घर लाएं, उसका पूजन करें और गहनों के साथ तिजोरी में रख दें ।