पासपोर्ट नियमों में होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, इन कामों में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे

pass port

पासपोर्ट नियमों में सरकार बदलाव करने वाली हैं, जिसके बाद इसका इस्तेमाल आप कुछ कामों में नहीं कर पाएंगे, क्या हैं ये बदलाव पढ़िए ये खबर

New Delhi, Jan 15: पासपोर्ट बनवाना अपने आप में एक बड़ा काम माना जाता है, इसके लिए कई तरह के दस्तावेजों की जरूरत होती है, लेकिन एक पास पास पोर्ट बन जाने के बाद वो आपके कई काम आता है, जैसे एड्रेस प्रूफ, इसके साथ ही वो भारतीयता का प्रमाण भी माना जाता है, लेकिन अब सरकार ने पास पोर्ट के नियमों में बदलाव किया है, जिसके बाद इसका उपयोग कई कामों में नहीं हो पाएगा, क्या हैं वो बदलाव और उनका क्या असर होगा , इसके बारे में हम आपको बताएंगे। पास पोर्ट को लेकर जो भी जानकारी आपको चाहिए वो हम आप तक पहुंचा रहे हैं।

एड्रेस प्रूफ के काम नहीं आएगा
पास पोर्ट को लेकर सरकार द्वारा गठित एक समिति ने रिपोर्ट पेश की है, जिसके बाद बदलाव का फैसला लिया गया है। अब जो नए पास पोर्ट बनेंगे उनमें आखिरी पेज खाली रखा जाएगा, इसी पेज में एड्रेस समेत अभिभावक का नाम, मां, पत्नी, पति का नाम और पुराने पास पोर्ट के नंबर की जानकारी दी गयी होती है। ये पेज नए पास पोर्ट के साथ नहीं होगा। इस कारण एड्रेस प्रूफ के तौर पर अब पास पोर्ट काम नहीं आ सकेगा।

मौजूदा पासपोर्ट का क्या होगा
बदलाव के बाद जिनके पास मौजूदा पास पोर्ट हैं उनका क्या होगा, ये सवाल भी खड़ा हो रहा है, इस पर विदेश मंत्रालय का कहना है कि अभी तक जो पास पोर्ट जारी हो चुके हैं वो मान्य रहेंगे। ये पास पोर्ट जब एक्सपायर होंगे, तो संबंधित व्यक्ति को नए नियमों के तहत पास पोर्ट जारी किया जाएगा। इस तरह से देखें तो वेलिडिटी खत्म होने तक आपको पास पोर्ट में किसी तरह का परिवर्तन करवाने की जरूरत नहीं है।

पुलिस वेरिफिकेशन होगा ऑनलाइन
इसी के साथ अब पास पोर्ट के लिए होने वाले पुलिस वेरिफिकेशन को भी जल्द ही ऑनलाइन करने की तैयारी चल रही है। पिछले साल क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम प्रोजेक्ट को पास पोर्ट सेवा के साथ लिंक कर दिया गया। इसके बाद अब पुलिस वेरिफिकेशन फिजिकल करने की जरूरत नहीं रहेगी।

और क्या हैं बदलाव
इसके अलावा भी पास पोर्ट सेवा में कई तरह के बदलाव किए गए हैं, अब ईसीआर कैटेगरी में आने वालों के लिए नए रंग का पास पोर्ट जारी होगा, ईसीआर श्रेणी के लोगों के लिए ऑरेंज कलर का पास पोर्ट तैयार किया जाएगा, इसके अलावा बाकी लोगों के लिए सामान्य नीले रंग का पास पोर्ट मिलेगा।

इतने रंग के पासपोर्ट
क्या आप जानते हैं कि भारतीय पास पोर्ट अलग अलग रंग में आते हैं, ये रंग अच्छा दिखने के लिए नहीं बल्कि इसका गहरा अर्थ होता है, सरकारी अधिकारियों को सफेद रंग, डिप्लोमैट्स को लाल रंग का और अन्य लोगों को नीले रंग का पास पोर्ट जारी किया जाता है। रंग के आधार पर एयरपोर्ट पर पता चल जाता है कि कौन शख्स क्या हैसियत रखता है।

पासपोर्ट बनाने के लिए दस्तावेज
हम आपको ये भी जानकारी दे देते हैं कि पास पोर्ट बनवाने के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए होते हैं। पास पोर्ट बनाने के लिए केवल 3 दस्तावेजों की जरूरत होती है। आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड, इन तीन दस्तावेजों के साथ हफ्ते भर में आपका पास पोर्ट तैयार हो जाएगा।

पहले लगता था महीनों का समय
सरकार ने पास पोर्ट बनाने की प्रक्रिया भी सरल कर दी है, इस से पहले पास पोर्ट बनवाने के लिए महीनों इंतजार करना होता था, कई तरह के दस्तावेज देने पड़ते थे, पुलिस वेरिफिकेशन में बहुत समय लगता था, कई बार तो पास पोर्ट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ जाता था, लेकिन अब सारी प्रक्रिया पारदर्शी और ऑनलाइन हो गई है।