लखनऊ में महिला अधिकारी ने किया देह व्यापार रैकेट का खुलासा, ऐसे बनी थी आईपीएस

Racket

किसी तरह वो लड़की भागकर आईपीएस डॉ. मीनाक्षी के पास पहुंची, लड़की ने जब उन्हें आपबीती सुनाई, तो वो दंग रह गई।

New Delhi, Jan 04 : लखनऊ के जानकीपुरम इलाके में बुधवार को एक देह व्यापार के रैकेट का खुलासा करते हुए 3 लड़कियों समते 5 को गिरफ्तार किया गया है, आपको बता दें कि आईपीएस डॉ. मीनाक्षी ने इस रैकेट का खुलासा किया है, वो वर्तमान में एएसपी/सीओ अलीगंज हैं, उन्होने एक लीडिंग वेबसाइट से बातचीत करते हुए बताया कि आखिर उन्हें कैसे इस रैकेट के बारे में पता चला और उन्होने कैसे कार्रवाई की।

देह व्यापार रैकेट का खुलासा
आईपीएस डॉ मीनाक्षी ने बताया कि एक 19 साल की लड़की उनके पास पहुंची, उस लड़की ने बताया कि वो बनारस की रहने वाली है, उनकी मां की तबियत खराब रहती है, Rape-signपिता जी की भी आमदनी कुछ खास नहीं है, इसलिये वो नौकरी करना चाहती थी, एक शख्स ने उन्हें नौकरी का झांसा देकर लखनऊ बुलाया और इस रैकेट में शामिल कर लिया, जब लड़की ने विरोध किया, तो कमरे में बंद कर उसकी खूब पिटाई की गई।

लड़की पहुंच गई आईपीएस के पास
किसी तरह वो लड़की भागकर एएसपी डॉ. मीनाक्षी के पास पहुंची, लड़की ने जब उन्हें आपबीती सुनाई, तो वो दंग रह गई, उन्होने बिना देर किया छापेमारी के लिये दो टीमें गठित की और लड़की द्वारा बताये गये स्थानों पर दबिश दी। Rape 5लखनऊ के जानकीपुरम इलाके के एक घर से शोभा नाम की एक महिला के पकड़े जाने के साथ ही एक दंपत्ति समेत 5 को गिरफ्तार किया गया है, बाकी आरोपियों की तलाश में दबिश जारी है।

अन्य राज्यों में रैकेट
डॉ. मीनाक्षी ने बताया कि ये रैकेट सिर्फ राजधानी लखनऊ ही नहीं बल्कि प्रदेश के दूसरे जिलों में भी सक्रिय है, जिस तरह उस लड़की ने बताया, rape minorउससे यही लग रहा है कि इस रैकेट का नेटवर्क दूसरे राज्यों में भी फैला है। पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस को बताया कि संचालक किराये के मकान में अलग-अलग जगह लड़कियों को रखते हैं। ताकि उनसे देह व्यापार करवाया जा सके।

कर्फ्यू के दिन घर से निकली थी आईपीएस लेडी
डॉ. मीनाक्षी ने अपने जीवन से जुड़ी कई दिलचस्प बातें शेयर की, उन्होने बताया कि रांची के डीपीएस इंटर कॉलेज से हाई स्कूल और 12वीं की पढाई की, meenakshi4मुझे आज भी वो दिन याद है, जब 2002 में मैं मेडिकल प्रीपेशन के लिये दिल्ली आ रही थी, तो उस दिन मेरे शहर में कर्फ्यू लगा हुआ था, परिवार के लोग मना कर रहे थे, बावजूद मैं पापा के साथ निकल गई, दिल्ली में कोचिंग लेने के बाद साल 2010 में सिक्किम से एमबीबीएस किया।

कैंसर प्रोजेक्ट पर किया काम
एमबीबीएस पूरा करने के बाद दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में उन्होने इंटर्नशिप किया, फिर कुछ दिन होली फैमिली अस्पताल में नौकरी करने के बाद एम्स में सीनियर रिसर्च फेलो की पोस्ट कर रही, meenakshiइस दौरान उन्होने कैंसर प्रोजेक्ट पर भी काम किया, उन्होने एड्स और कैंसर के पेशेंट पर 8 महीने काम किया।

दिल्ली लौटने के बाद कर ली शादी
दिल्ली में रहते हुए मेडिकल परीक्षा की तैयारी के दौरान उनकी मुलाकात वाराणसी के रहने वाले संकट मोचन से हुई थी, दोनों के विचार काफी मिलते थे,meenakshi1 मीनाक्षी जब एमबीबीएस कर दिल्ली लौटी, तो दोनों ने शादी कर ली, तब दोनों अपना खर्च खुद उठाने के लिये नौकरी करते थे, उनके पति एम्स में एनाटोमी में रिसर्च कर रहे थे, तो उनका ट्रांसफर बेगूसराय के रोहिणी अस्पताल में ब्लड बैंक में हो गया था।

पति ने किया प्रेरित
डॉ. मीनाक्षी ने बताया कि उनके पति ने साल 2013 में उन्हें सिविल सर्विसेज एग्जाम देने के लिये प्रेरित किया, जिसके बाद मैंने तैयारी शुरु की, meenakshi3साल 2014 में पहले ही अटेम्पट में मैं सफल हो गई। दिल्ली आने के बाद कभी घर लौटकर नहीं गई थी, लेकिन जब आईपीएस बनी, तो कर्फ्यू वाले दिन के बाद पहली बार अपने घर गई।

गाजियाबाद में पहली पोस्टिंग
डॉ. मीनाक्षी ने बताया कि कड़ी ट्रेनिंग के बाद उन्हें गाजियाबाद में एएसपी के पद पर पहली पोस्टिंग मिली थी, 6 महीने बाद उनका लखनऊ ट्रांसफर हो गया, UP Policeवो वहां पर एएसपी के रुप में तैनात हुई, लखनऊ में उन्हें एंटी रोमियो स्क्वॉयड को लीड करने का मौका मिला। तब से वो यही पर पद स्थापित हैं।