हादसे से चंद सेकेंड पहले का वीडियो आया सामने, ब्लैक बॉक्स भी मिला, अब पता चलेगी क्रैश की वजह

कुन्नूर हेलिकॉप्टर हादसे से पहले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है । वीडियो क्रैश से पहले का बताया जा रहा है । ब्लैक बॉक्स भी मिला है ।

New Delhi, Dec 09: तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए वायुसेना के हेलिकॉप्टर हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की मौत हो गई है । इस हादसे से ठीक पहले का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें ये हेलिकॉप्टर हवा में उड़ता हुआ दिखाई दे रहा है । बताया जा रहा है कि ये वीडियो एक पर्यटक ने बनाया है । वीडियो को न्‍यूज एजेंसी एएनआई की ओर से ट्वीट किया गया है ।

हादसे से पहले का वीडियो
न्यूज एजेंसी ANI की ओर से जारी इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो सीडीएस जनरल बिपिन रावत के उसी Mi-17 हेलिकॉप्टर का है, जो हादसे का शिकार हो गाया । इसे वीडियो को एक पर्यटक ने बनाया था । हेलिकॉप्टर घने कोहरे के बीच हल्‍का सा नजर आ रहा है । ऐसा बताया जा रहा है कि यह वीडियो हादसे से कुछ सेकंड पहले का है ।

ब्‍लैक बॉक्‍स बरामद
इस बीच ये भी खबर आ रही है कि तमिलनाडु फोरेंसिक साइंस डिपार्टमेंट की एक टीम कुन्नूर में कैटरी के पास दुर्घटनास्थल पर पहुंची है, वहां पहले से मौजूद वायुसेना की टीम ने हेलिकॉप्टर के ब्लैक बॉक्स को बरामद कर लिया है । इस ब्लैक बॉक्स के जरिए अब पता चल पाएगा कि आखिरी वक्त पर क्या हुआ था । दरअसल किसी भी प्लेन या हेलिकॉप्टर का सबसे जरूरी हिस्सा ब्लैक बॉक्स ही होता है । यह हेलिकॉप्टर या प्लेन के उड़ान के दौरान की सारी  गतिविधियों को रिकॉर्ड करता है । इसमें  पायलट और को-पायलट की बातचीत भी रिकॉर्ड होती है, इसे डाटा रिकॉर्डर भी कहा जाता है।

कैसे हुआ हादसा?
हादसा कैसे हुआ ये जल्‍द ही सबके सामने होगा, दरअसल सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत और सेना के कई बड़े अफसरों की टीम के साथ बुधवार को दोपहर 11.30 बजे वीवीआईपी चॉपर MI-17 V-5 में सुलूर से कुन्नूर के लिए निकले थे । उन्हें कुन्नूर के डिफेंस सर्विसेज़ स्टाफ कॉलेज में उन्हें लेक्चर देना था, बताया जा रहा है कि हेलिकॉप्टर ने पूरी तरह से सुरक्षित उड़ान भरी थी ।  हेलिकॉप्टर तकरीबन 50 मिनट का सफर तय कर चुका था, अब सिर्फ 10 से 15 किलोमीटर की दूरी और बची थी । बस सफर के इसी आखिरी हिस्से में अचानक हेलिकॉप्टर हिचकोले खाने लगा । पायलट ने संतुलन खो दिया या और चंद मिनट के भीतर हेलिकॉप्टर आग की लपटों में तब्‍दील हो गया ।