हरनाज संधू ने पहना सबसे महंगा ताज, 37 करोड़ कीमत, जानें मिस यूनिवर्स बनने पर क्या-क्या मिलता है?

मिस यूनिवर्स का ताज समय-समय पर बदलता रहता है, इस बार भारत की हरनाज संधू के सिर जिस ताज को रखा गया है वो इतिहास का सबसे महंगा क्राउन है ।

New Delhi, Dec 14: मिस यूनिवर्स 2021 का ताज भारत की हरनाज संधू के सिर पर सज चुका है । चंडीगढ़ की रहने वाली 21 साल की हरनाज के नाम एक नया कीर्तिमान भी दर्ज हुआ है । दरअसल हरनाज ने इस प्रतियोगिता के 70 साल के इतिहास में सबसे महंगा ताज अपने सिर पर सजाया है । इजरायल में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने हरनाज के सिर पर ये खूबसूरत ताज रखा ।

सबसे महंगा ताज
साल 2019 में मिस यूनिवर्स ऑर्गनाइजेशन ने ताज बनाने की जिम्‍मेदारी Mouawad Jewelry कंपनी को सौंपी थी, इन्‍होंने ही Mouawad Power of Unity Crown तैयार किया था । साल 2019 में साउथ अफ्रीका की Zozibini Tunzi, 2020 में मेक्स‍िको की एंड्र‍िया मेजा और अब मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू ने अब तक के सबसे महंगे ताज को पहना है । इस ताज की कीमत 5 मिलियन यूएस डॉलर्स है, ये भारतीय करंसी के अनुसार 37,8790, 000 रुपये होगी यानी 37 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा ।

प्रकृति का प्रतीक है यह ताज
ये ताज प्रकृति, ताकत, खूबसूरती, नारीत्व और एकता से प्रेरित है । ताज को 18 karat गोल्ड, 1770 डायमंड्स, सेंटरपीस में शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड जिसका वजन 62.83 कैरट है से तैयार किया गया है । इस ताज में पत्त‍ियों, पंखुडि़यों और लताओं के डिजाइंस, सात महाद्वीपों के सुमदायों को रीप्रेजेंट करते हैं ।

मिस यूनिवर्स को और क्‍या मिलता है?
मिस यूनिवर्स ऑर्गनाइजेशन की ओर से आज तक प्राइज मनी का खुलासा नहीं किया गया है । लेकिन सभी का ये मानना है कि ये ईनाम लाखों में होता है । मिस यूनिवर्स को न्यूयॉर्क स्थ‍ित मिस यूनिवर्स अपार्टमेंट में एक साल रहने की खुली इजाजत होती है, यह अपार्टमेंट उन्हें मिस यूएसए के साथ शेयर करना होता है । इस एक साल के अंतराल के लिए मिस यूनिवर्स के लिए यहां सभी चीजों की सुविधा मुफ्त दी जाती है । इसके साथ ही मिस यूनिवर्स को पूरी दुनिया में मुफ्त घूमने का मौका मिलता है । एक साल के मेकअप से लेकर  हेयर प्रोडक्ट्स, शूज, कपड़े, जूलरी, स्क‍िनकेयर सब मुफ्त दिया जाता है । मेकअप आर्टिस्‍ट की टीम उनके साथ होती है । साथ ही बेस्‍ट फोटोग्राफर्स भी होते हैं । इन लग्‍जरी के अलावा मिस यूनिवर्स पर बड़ी जिम्‍मेदारियां भी होती हैं, वो कई सोशल वर्क में बतौर चीफ अंबेसडर जाती हैं ।