स्वास्थ्य

AIIMS ने बताए ओमिक्रॉन के 5 खतरनाक लक्षण, दिखें तो तत्‍काल करें डॉक्टर से संपर्क

भारत में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन अब तेजी से फैल रहा है, इसके लक्षण डेल्टा से थोड़े अलग हें । ओमिक्रॉन के 5 खतरनाक लक्षण बताए गए हैं ।

New Delhi, Jan 07: कोरोना वायरस लगातार नए वैरिएंट के साथ हमलावर है । भारत में भी अब ओमीक्रॉन वैरिएंट के मामले बढ़ने लगे हैं, कोविड के केसेज पहले से ज्‍यादा तेजी से बढ़ रहे हैं । डॉक्‍टर्स और एक्‍सपर्ट के मुताबिक कोरोना के जितने भी वैरिएंट अभी तक आए हैं, उनका व्यवहार और लक्षण अलग-अलग रहे हैं । नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की बात करें तो यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एनालिसिस के मुताबिक, इसके चार सबसे आम लक्षण हैं जिसमें खांसी, थकान, कफ और नाक बहना है । लेकिन एम्स यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की ओर से ओमिक्रॉन के पांच लक्षण बताए गए हैं ।

भारत में मामले
देश में एक बार फिर कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,17,100  नए केस सामने आ चुके हैं । गुरुवार, 6 जनवरी को 28.8 फीसद अधिक मामले मिले हैं । कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन भी अब डरा रहा है, आंकड़ों के मुताबिक इस नए वेरिएंट के अब तक देश में 3007 केस सामने आ चुके हैं । लोगों को सवाधान रहने की चेतावनी दी जा रही है, कोविड के प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जा रही है । इसके साथ ही कुछ लक्षण एम्‍स की ओर से बताए गए हैं, जिन्‍हें बिलकुल अनदेखा नहीं करने की सलाह है ।

ओमिक्रॉन के 5 लक्षण
ओमीक्रोन वैरिएंट की पहला लक्षण है सांस लेने में कठिनाई होना । इसका दूसरा लक्षण है ऑक्सीजन सैचुरेशन में गिरावट आना । इसके अलावा सीने में लगातार दर्द/दबाव महसूस हो ना भी इसका अहम लक्षण है । मरीज को मेंटल कन्‍फ्यूजन या प्रतिक्रिया न दे पाने की हालत हो सकती है । अगर ये लक्षण 3-4 दिन से ज्‍यादा रहें तो फिर हालत बिगड़ सकती है । हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अचानक त्वचा, होंठ या नाखून का रंग बदल रहा हो तो भी अलर्ट हो जाने की जरूरत है ।

टेस्ट कब करवाएं?
हेलथ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर कोई भी वायरस के संपर्क में आता है, तो उसे संपर्क में आने के 5 दिन बाद या जैसे ही कोई लक्षण दिखाई दे, तुरंत टेस्ट कराना चाहिए । यदि किसी को लक्षण दिखते हैं, तो उसको तुरंत क्वारंटाइन हो जाना चाहिए, जब तक कि नेगेटिव रिपोर्ट न आ जाए । डॉक्‍टर्स के मुताबिक संक्रमित होने और उसके लक्षण दिखने के बीच का समय बदल भी सकता है । लेकिन जो लोग जल्दी टेस्ट करा लेते हैं, उन्हें नेगेटिव रिपोर्ट आने के कुछ दिन बाद भी टेस्ट कराना चाहिए । अगर लक्षण दिख रहे हैं और फिर आपने तुरंत टेस्ट कराया है और वो टेस्ट नेगेटिव आया है तो यह नहीं सोच लेना है, कि आप नेगेटिव हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago