स्वास्थ्य

सांप-बिच्छू के काटने पर आपकी जान बचा सकती हैं किचन में मौजूद ये चीजें

घरों में पलने वाले जानवरों से लेकर सांप-बिच्‍छू तक, इन जानवरों के काटने पर कैसे आप इनसे बचाव कर सकते हैं आइए आपको बताते हैं ।

New Delhi, Nov 17 : एक रिसर्च के अनुसार सांप और बिच्‍छू जैसे जहरीले जीव जब किसी इंसान को काट लें तो उनकी मौत उनके जहर से कम और डर से ज्‍यादा होती है । जी हां, एनीमल बाइट के बाद हमें क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं, इस बारे में जानकारी कम होने के चलते ये मौके गंभीर हालातों में बदल जाते हैं । क्‍या आप जानते हैं इन जहरीली बाइट्स से बचाने का सामान आपके किचन में ही मौजूद है । जी हां किचन में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका इस्‍तेमाल कर आप घायल को First Aid दे सकते हैं ।

सांप काटने पर क्‍या करें ?
अगर किसी व्‍यक्ति को सांप ने काट लिया हो तो पहले उसे शांत करने की कोशिश करें । डर का मौहाल ना बनाएं, क्‍योंकि सांप का जहर बॉडी में डर के दौरान पैदा होने वाले रसायन के साथ मिलकर और भी स्‍ट्रॉन्‍ग हो जाता है । जिस व्‍यक्ति को सांप ने काटा हे उसे बिलकुल भी हिलना नहीं चाहिए । जहां सांप ने काटा होग उससे 4 से 5 इंच पहले एक पट्टी कसकर बांध दें । अब फौरन डॉकटर के पास जाएं ।

चींटी काट ले
आमतौर पर चींटी की बाइट कुछ देर के लिए ही परेशान करती है, कुछ ही देर में वो खुद से ठीक भी हो जाती है । लेकिन कई बार चींटियों का डंक भी दर्दनाक हो जाता है । ऐसी स्थिति में काइट की हुई जगह पर ठंडा पानी लगाएं । आराम ना मिले तो गरम पानी से हल्‍की सी सिंकाई कर दें । काटी हुई जगह पर मिंट वाला टूथपेस्‍ट अप्‍लाई करें । थोड़ी ही देर में राहत मिलेगी ।

मधुमक्‍खी की बाइट से बचाव
शहद वाली मधुमक्‍खी काट लें तो नानी याद आ जाती हैं । पूरे एक दिन तो उस जगह पर सूजन बनी रहती है और दर्द भी होता है । अगर डंक ज्‍यादा गहरा हो तो सूजन बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है । मधमुक्‍खी के काटने पर उस पर मिंट वाली चीज लगानी चाहिए । आप इस पर विक्‍स और प्‍याज का रस भी अप्‍लाई कर सकते हैं । लोहे का चाकू फर्श या पत्‍थर पर रगड़कर उसका कस लगाने से भी मधुमक्‍खी की बाइट में आराम मिलता है ।

चूहा काट ले तो ये करें
अगर आपको चूहे ने काट लिया हो तो इसे हल्‍के में ना लें । दवा ना लगाने की सूरत में आपको इस पर बड़ा इनफेक्‍शन हो सकता है । चूहे की बाइट पर नारियल का तेल लगाएं । अगर ये पुराना हो चुका हो तो ये ज्‍यादा असरदार होगा । इसके अलावा इस पर मूली का रस लगाने से भी आराम मिलेगा । दर्द कम होने के साथ इसका जहर कम होगा ।

मकड़ी के काटने पर ये करें
अगर आपके घरों में जाले हैं तो उन्‍हें साफ कर लें । मकड़ी भले दिखती ना हों बहुत छुपकर रहती हों लेकिन ये उतना ही अधिक नुकसान तब पहुंचाती है जब ये किसी को काट लेती हैं । मकड़ी की काटी हुई जगह को सबसे पहले धोकर साफ करलें अब इस पर पिसा हुआ आमचूर लगाएं या कोई भी खट्टी चीज लगाएं । इसे कुछ देर के लिए वहीं रहने दें । मकड़ी के काटने पर छोटे-छोटे छाले उभर आते हैं ।

बिच्‍छू काट ले तो क्‍या करें
आप गांव में हैं या शहर में बिच्‍छू जैसा जहरीला जीव कहीं भी मिल सकता है । इसका एक डंक इंसान को पैरालाइज करने के लिए काफी है । ये अकसर ऐसी जगह पाए जाते हैं जहां नमी अधिक और अंधेरा होता है । बिच्छू के काटने पर दर्द महसूस होता है, लेकिन इसका तुरंत इलाज जरूरी है । जहां भी बिच्‍छू ने डंक मारा हो उस जगह पर हल्‍दी गर्म करके लगाएं । कुछ देर हल्‍दी को डंक के ऊपर ही लगे रहने दें ।

कुत्‍ता काट ले तो क्‍या करें
कुत्‍ते के काटने पर जो सबसे पहले करना चाहिए वो है घाव को धोना । घाव को साफ पानी से करीब 5 मिनट तक धोते रहें । इसके बाद भी खून बह रहा है तो उसे बहने दें । घर में जो भी एंटीबायोटिक क्रीम हो उसे घाव पर लगाएं । इससे बैक्‍टीरिया फैलने से रुक जाएंगे और आप घाव को फैलने से बचा पाएंगे । डॉक्‍टर के पास जरूर जाएं । जिस कुत्‍ते ने काटा है उस पर 24 घंटे नजर रखनी होगी, अगर उसकी मौत हो जाती है तो इसका अर्थ है कि वो रेबीज का शिकार था ।

बिल्‍ली की बाइट पर क्‍या करें
आजकल घरों में बिल्लियों को पालने का शौक बढ़ता जा रहा है । लेकिन अगर बिल्‍ली काट ले तो क्‍या करें , सबसे पहले घाव को धोएं । किचन में मौजूद मिर्च को इस घाव पर लगा दें, ये इनफेक्‍शन को आगे बढ़ने से रोकेगा । इसके बाद घाव पर पट्टी बांधे और इनजेक्‍शन लगाने के लिए डॉक्‍टर के पास पहुंचे । जानवरों की बाइट तब जानलेवा हो सकती है जब आप उन्‍हें लेकर लापरवाह हो जाएं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago