सांप-बिच्छू के काटने पर आपकी जान बचा सकती हैं किचन में मौजूद ये चीजें

घरों में पलने वाले जानवरों से लेकर सांप-बिच्‍छू तक, इन जानवरों के काटने पर कैसे आप इनसे बचाव कर सकते हैं आइए आपको बताते हैं ।

New Delhi, Nov 17 : एक रिसर्च के अनुसार सांप और बिच्‍छू जैसे जहरीले जीव जब किसी इंसान को काट लें तो उनकी मौत उनके जहर से कम और डर से ज्‍यादा होती है । जी हां, एनीमल बाइट के बाद हमें क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं, इस बारे में जानकारी कम होने के चलते ये मौके गंभीर हालातों में बदल जाते हैं । क्‍या आप जानते हैं इन जहरीली बाइट्स से बचाने का सामान आपके किचन में ही मौजूद है । जी हां किचन में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका इस्‍तेमाल कर आप घायल को First Aid दे सकते हैं ।

सांप काटने पर क्‍या करें ?
अगर किसी व्‍यक्ति को सांप ने काट लिया हो तो पहले उसे शांत करने की कोशिश करें । डर का मौहाल ना बनाएं, क्‍योंकि सांप का जहर बॉडी में डर के दौरान पैदा होने वाले रसायन के साथ मिलकर और भी स्‍ट्रॉन्‍ग हो जाता है । जिस व्‍यक्ति को सांप ने काटा हे उसे बिलकुल भी हिलना नहीं चाहिए । जहां सांप ने काटा होग उससे 4 से 5 इंच पहले एक पट्टी कसकर बांध दें । अब फौरन डॉकटर के पास जाएं ।

चींटी काट ले
आमतौर पर चींटी की बाइट कुछ देर के लिए ही परेशान करती है, कुछ ही देर में वो खुद से ठीक भी हो जाती है । लेकिन कई बार चींटियों का डंक भी दर्दनाक हो जाता है । ऐसी स्थिति में काइट की हुई जगह पर ठंडा पानी लगाएं । आराम ना मिले तो गरम पानी से हल्‍की सी सिंकाई कर दें । काटी हुई जगह पर मिंट वाला टूथपेस्‍ट अप्‍लाई करें । थोड़ी ही देर में राहत मिलेगी ।

मधुमक्‍खी की बाइट से बचाव
शहद वाली मधुमक्‍खी काट लें तो नानी याद आ जाती हैं । पूरे एक दिन तो उस जगह पर सूजन बनी रहती है और दर्द भी होता है । अगर डंक ज्‍यादा गहरा हो तो सूजन बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है । मधमुक्‍खी के काटने पर उस पर मिंट वाली चीज लगानी चाहिए । आप इस पर विक्‍स और प्‍याज का रस भी अप्‍लाई कर सकते हैं । लोहे का चाकू फर्श या पत्‍थर पर रगड़कर उसका कस लगाने से भी मधुमक्‍खी की बाइट में आराम मिलता है ।

चूहा काट ले तो ये करें
अगर आपको चूहे ने काट लिया हो तो इसे हल्‍के में ना लें । दवा ना लगाने की सूरत में आपको इस पर बड़ा इनफेक्‍शन हो सकता है । चूहे की बाइट पर नारियल का तेल लगाएं । अगर ये पुराना हो चुका हो तो ये ज्‍यादा असरदार होगा । इसके अलावा इस पर मूली का रस लगाने से भी आराम मिलेगा । दर्द कम होने के साथ इसका जहर कम होगा ।

मकड़ी के काटने पर ये करें
अगर आपके घरों में जाले हैं तो उन्‍हें साफ कर लें । मकड़ी भले दिखती ना हों बहुत छुपकर रहती हों लेकिन ये उतना ही अधिक नुकसान तब पहुंचाती है जब ये किसी को काट लेती हैं । मकड़ी की काटी हुई जगह को सबसे पहले धोकर साफ करलें अब इस पर पिसा हुआ आमचूर लगाएं या कोई भी खट्टी चीज लगाएं । इसे कुछ देर के लिए वहीं रहने दें । मकड़ी के काटने पर छोटे-छोटे छाले उभर आते हैं ।

बिच्‍छू काट ले तो क्‍या करें
आप गांव में हैं या शहर में बिच्‍छू जैसा जहरीला जीव कहीं भी मिल सकता है । इसका एक डंक इंसान को पैरालाइज करने के लिए काफी है । ये अकसर ऐसी जगह पाए जाते हैं जहां नमी अधिक और अंधेरा होता है । बिच्छू के काटने पर दर्द महसूस होता है, लेकिन इसका तुरंत इलाज जरूरी है । जहां भी बिच्‍छू ने डंक मारा हो उस जगह पर हल्‍दी गर्म करके लगाएं । कुछ देर हल्‍दी को डंक के ऊपर ही लगे रहने दें ।

कुत्‍ता काट ले तो क्‍या करें
कुत्‍ते के काटने पर जो सबसे पहले करना चाहिए वो है घाव को धोना । घाव को साफ पानी से करीब 5 मिनट तक धोते रहें । इसके बाद भी खून बह रहा है तो उसे बहने दें । घर में जो भी एंटीबायोटिक क्रीम हो उसे घाव पर लगाएं । इससे बैक्‍टीरिया फैलने से रुक जाएंगे और आप घाव को फैलने से बचा पाएंगे । डॉक्‍टर के पास जरूर जाएं । जिस कुत्‍ते ने काटा है उस पर 24 घंटे नजर रखनी होगी, अगर उसकी मौत हो जाती है तो इसका अर्थ है कि वो रेबीज का शिकार था ।

बिल्‍ली की बाइट पर क्‍या करें
आजकल घरों में बिल्लियों को पालने का शौक बढ़ता जा रहा है । लेकिन अगर बिल्‍ली काट ले तो क्‍या करें , सबसे पहले घाव को धोएं । किचन में मौजूद मिर्च को इस घाव पर लगा दें, ये इनफेक्‍शन को आगे बढ़ने से रोकेगा । इसके बाद घाव पर पट्टी बांधे और इनजेक्‍शन लगाने के लिए डॉक्‍टर के पास पहुंचे । जानवरों की बाइट तब जानलेवा हो सकती है जब आप उन्‍हें लेकर लापरवाह हो जाएं ।