स्वास्थ्य

क्‍या अब भी आपका बच्‍चा बिस्‍तर में पेशाब कर रहा है ? ये उपाय आजमाकर देखें

छोटे बच्चे अकसर बिस्तर में पेशाब कर देते हैं, लेकिन ये आदत कई बार बड़े बच्‍चों में भी देखी जाती है । ऐसे में क्‍या करें, आगे कुछ घरेलु उपाय बताए जा रहे हैं । आप इनका प्रयोग कर सकते हैं ।

New Delhi, Aug 04 : बच्‍चे के बेड पर पेशाब करने के कई कारण हो सकते हैं । या तो बच्‍च डर के कारण ऐसा करता है, या उसे बहुत ठंड लगती है, नींद में डरावने सपने की वजह से भी ऐसा हो सकता है । जबकि कुछ बच्‍चे ऐसा आदतन भी करते हैं । समस्‍या गंभीर तब होने लगती है जब बच्‍चा उम्र में बड़ा हो रहा होता है और इस आदत की वजह से वो भी शर्म महसूस करने लगता है । समस्‍या बढ़े इससे पहले आपको कुछ उपाय अपनाने चाहिए । इनसे भी फायदा ना हो तो डॉक्‍टर के पास जाने से ना हिचकें ।

पानी
अगर बच्चे रात को बिस्तर पर पेशाब करते हैं तो सोने के डेढ़ घंटों के बाद पानी ना दें । रात में बच्‍चा अगर पानी पीकर सोता है तो उसके बिस्‍तर गीला करने के चांसेज कई गुना बढ़ जाते हैं । जो बच्‍चें रात को दूध पीकर सोते हैं उन्‍हें भी दूध कम से कम 2 घंटे पहले पिला दें । बच्‍चे को सोते समय लिक्विड वाली चीजें ना दें ।

ऐसे भोजन से करें परहेज
बिस्‍तर पर पेशाब करने वाले बच्‍चों को रात के समय ठंडी चीजें खाने के लिए ना दें । दही, फल और चावल बिलकुल अवॉयड करें । ऐसे बच्‍चों को सलाद के रूप में कच्‍चे टमाटर भी खाने को ना दें । इस तरह का खाना बच्‍चे के मूत्राशय पर दबाव बनाता है । रात को सोते हुए एकाग्रता भंग होने पर बच्‍चा पेशाब कर सकता है ।

ये खिलाएं
बच्‍च अगर बिस्‍तर पर पेशाब करने का आदी होता जा रहा है तो उसके आहार पर ध्‍यान देना आवश्‍यक है । आप बच्‍चे को सुबह 20 किशमिश, 5 बादाम देना शुरू कर दें । इन दोनों को साथ में भी दे सकते हैं, चाहें तो भिगाकर खिलाना शुरू कर दें । ये बहुत ही फज्ञयदा पहुंचाएगा ।

दालचीनी
बच्‍चों को कई बार रात में ठंड महसूस होती है । आलस के कारण वो बिस्‍तर से उठ नहीं पाते और वहीं उनसे पेशाब हो जाती है । रात को सोने से पहले बच्‍चे को दूध में हल्‍दी या फिर चुटकीभर दालचीनी मिलाकर पिलाएं । ये ड्रिंक बच्‍चे को बहुत फायदा पहुंचाएगी ।

ये उपाय करें
बिस्‍तर पर बच्‍च पेशाब कर रहा हो तो सोने से पहले एक उपाय करें । ऐसे बच्चों के नाभि के अगल-बगल के हिस्सों पर जैतून के तेल से मालिश करें । इसका बहुत असर पड़ता है । बच्‍चे को रात में पेशाब लगती है तो वह उठ जाता है । ये सभी उपाय साइड इफेक्‍ट मुक्‍त है । आप इनका प्रयोग किसी भी उम्र के बच्‍चों में कर सकते हैं । लेकिन याद रहे समस्‍या बड़ी हो इससे पहले डॉक्‍टर से मिलने में संकोच ना करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago