स्वास्थ्य

गुणों की खान है शरीफा, जानिए इस एक फल में छिपे ढेरों बीमारियों के हल

क्‍या आपको याद है आपने आखिरी बार शरीफा कब खाया था । गुणों से भरपूर ये फल दरअसल दूसरे फलों की तरह पॉपुलर नहीं है, इसलिए शायद कुछ लोग ऐसे भी हों जिन्‍होने शरीफा खाया भी ना हो ।

New Delhi, Nov 24 : कठोर बनावट, अजीबोगरीब से आकार का फल, कुछ ऐसा ही दिखता है शरीफा । इसे इंग्लिश में कस्‍टर्ड एप्‍पल या शुगर एप्‍पल भी कहते हैं । जितना कठोर ये बाहर से दिखता है उतना ही ये अंदर से मुलायम और स्‍वादिष्‍ट होता है । इस फल्‍ का इस्‍तेमाल मिठाइयों में, मीठे व्‍यंजनों में और आइसक्रीम बनाने में होता है । इस फल का सेवन करना इसलिए जरूरी है क्‍योंकि ये गुणों से भरपूर है । ये कई बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मददगार साबित हो सकता है । जानें शरीफे के ऐसे ही कुछ गुण ।

न्‍यूट्रीशन से भरपूर
कैल्शियम , मैग्निशियम और  फाइबर से भरपूर शरीफा कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है । इसका फल बेहद मीठा होता है लेकिन ये डायबिटीज पेशेंट को फायदा पहुंचाता है । शरीफे का फल ही नहीं बल्कि इस पेड़ के पत्‍ते भी बहुत काम के हैं । इनका इस्‍तेमाल यूनानी दवाई बनाने के लिए किया जाता है ।शरीफे के पत्‍ते कच्‍चे भी खाए जा सकते हैं । ये एकदम सुरक्षित हैं ।

अस्‍थमा से बचाता है शरीफा
अगर आपको सांस की बीमारी है, अस्‍थमा की समस्‍या है तो अपनी डायट में शरीफा को शामिल कर लें । इस फल में मौजूद विटामिन बी-6 अस्‍थमा का क्‍योर करने में समर्थ है और इसे खाने से अस्‍थमा के अटैक आने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है । प्रतिदिन एक शरीफा अलग-अलग माध्‍यम से अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं ये बहुत फायदा पहुंचाता है ।

दिल की बीमारी से बचाता है
अगर आप रेगुलरली एक शरीफा खाते हैं तो ये आपके दिल के लिए बहुत अच्‍छा है । शरीफे में मौजूद  पोटैशियम, मैग्निशियम दिल की सेहत के लिए अच्‍छे माने जाते हैं । इस फल के नियमित सेवन से आप दिल की बीमारियों का खतरा कई प्रतिशत तक कम कर सकते हैं । हार्ट पेशेंट्स को रोज एक शरीफा खाना चाहिए ये उनके दिल को आगे के लिए स्‍वस्‍थ रखता है ।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है
शरीफा में विटामिन ए, विटामिन सी और राईबोफ्लोविन पाए जाते हैं । ये तत्‍व आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होते हैं । शरीफा खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है । बच्‍चों को रोज एक शरीफा खाने की आदत बचपन से ही डालनी चाहिए । इस फल का स्‍वाद भले उन्‍हें पसंद नहीं आए लेकिन ये फल्‍ उनकी सेहत की पसंद का है ।

गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान
गर्भावस्‍था में आने वाली दिक्‍कतों, परेशानियों को दूर करने में शरीफा मददगार साबित होता है । इसमें प्रचुर मात्रा में कॉपर, आयरन होने के चलते यह फल प्रेग्‍नेंट लेडीज लिए एक परफेक्‍ट फ्रूट माना जाता है । गर्भ के दौरान और गर्भ के बाद होने वाली समस्‍याएं इसे खाने से काफी हद तक दूर हो जाती हैं । गर्भवस्‍था के समय शरीफा खाने से खून की कमी नहीं होती ।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
शरीफा फाइबर से भरपूर होता है । इसे खाने से कब्‍ज आदि की समस्‍या नहीं होती । ये खाना पचाने में भी सहायक होता है । पाचन तंत्र के लिए शरीफा खाना टॉनिक की तरह है । खाना पचाने के लिए शरीर में जिन जूसेज का उत्‍सर्जन होता है शरीफा उन्‍हें बढ़ाने में मदद करता है । ये फल हमारे डायजेस्टिव सिस्‍टम के लिए बेहद फज्ञयदेमंद है ।

खून की कमी
एनीमिया के पेशंट और गर्भवती महिलाओं को शरीफा जरूर खाना चाहिए । इसमें कॉपर और आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो खून के निर्माण में सहायक होती है । एनीमिया के मरीज लगातार एक महीने त‍क इस फल का सेवन करें तो उन्‍हें कोई दवा खाने की जरूरत नहीं पड़ती । ये सखुद ही खून निर्माण में सहायता करता है ।

बीपी और डायबिटीज के पेशेंट
शरीफा स्‍वाद में बहुत मीठा होता है लेकिन इसे मधुमेह के रोगी भी खा सकते हैं । ये फल उन्‍हें ठीक होने में मदद करता है । इसमें मौजूद तत्‍व ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी दवा का काम करते हैं । ये ब्‍लड का प्रेशर सामान्‍य रखता है । शरीफे में मौजूद विटामिन बी-6 और एंटीऑक्सीडेंट के गुण दिमाग तेज करते हैं । इसे खाने से तनाव भी कम होता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago