गुणों की खान है शरीफा, जानिए इस एक फल में छिपे ढेरों बीमारियों के हल

क्‍या आपको याद है आपने आखिरी बार शरीफा कब खाया था । गुणों से भरपूर ये फल दरअसल दूसरे फलों की तरह पॉपुलर नहीं है, इसलिए शायद कुछ लोग ऐसे भी हों जिन्‍होने शरीफा खाया भी ना हो ।

New Delhi, Nov 24 : कठोर बनावट, अजीबोगरीब से आकार का फल, कुछ ऐसा ही दिखता है शरीफा । इसे इंग्लिश में कस्‍टर्ड एप्‍पल या शुगर एप्‍पल भी कहते हैं । जितना कठोर ये बाहर से दिखता है उतना ही ये अंदर से मुलायम और स्‍वादिष्‍ट होता है । इस फल्‍ का इस्‍तेमाल मिठाइयों में, मीठे व्‍यंजनों में और आइसक्रीम बनाने में होता है । इस फल का सेवन करना इसलिए जरूरी है क्‍योंकि ये गुणों से भरपूर है । ये कई बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मददगार साबित हो सकता है । जानें शरीफे के ऐसे ही कुछ गुण ।

न्‍यूट्रीशन से भरपूर
कैल्शियम , मैग्निशियम और  फाइबर से भरपूर शरीफा कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है । इसका फल बेहद मीठा होता है लेकिन ये डायबिटीज पेशेंट को फायदा पहुंचाता है । शरीफे का फल ही नहीं बल्कि इस पेड़ के पत्‍ते भी बहुत काम के हैं । इनका इस्‍तेमाल यूनानी दवाई बनाने के लिए किया जाता है ।शरीफे के पत्‍ते कच्‍चे भी खाए जा सकते हैं । ये एकदम सुरक्षित हैं ।

अस्‍थमा से बचाता है शरीफा
अगर आपको सांस की बीमारी है, अस्‍थमा की समस्‍या है तो अपनी डायट में शरीफा को शामिल कर लें । इस फल में मौजूद विटामिन बी-6 अस्‍थमा का क्‍योर करने में समर्थ है और इसे खाने से अस्‍थमा के अटैक आने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है । प्रतिदिन एक शरीफा अलग-अलग माध्‍यम से अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं ये बहुत फायदा पहुंचाता है ।

दिल की बीमारी से बचाता है
अगर आप रेगुलरली एक शरीफा खाते हैं तो ये आपके दिल के लिए बहुत अच्‍छा है । शरीफे में मौजूद  पोटैशियम, मैग्निशियम दिल की सेहत के लिए अच्‍छे माने जाते हैं । इस फल के नियमित सेवन से आप दिल की बीमारियों का खतरा कई प्रतिशत तक कम कर सकते हैं । हार्ट पेशेंट्स को रोज एक शरीफा खाना चाहिए ये उनके दिल को आगे के लिए स्‍वस्‍थ रखता है ।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है
शरीफा में विटामिन ए, विटामिन सी और राईबोफ्लोविन पाए जाते हैं । ये तत्‍व आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होते हैं । शरीफा खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है । बच्‍चों को रोज एक शरीफा खाने की आदत बचपन से ही डालनी चाहिए । इस फल का स्‍वाद भले उन्‍हें पसंद नहीं आए लेकिन ये फल्‍ उनकी सेहत की पसंद का है ।

गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान
गर्भावस्‍था में आने वाली दिक्‍कतों, परेशानियों को दूर करने में शरीफा मददगार साबित होता है । इसमें प्रचुर मात्रा में कॉपर, आयरन होने के चलते यह फल प्रेग्‍नेंट लेडीज लिए एक परफेक्‍ट फ्रूट माना जाता है । गर्भ के दौरान और गर्भ के बाद होने वाली समस्‍याएं इसे खाने से काफी हद तक दूर हो जाती हैं । गर्भवस्‍था के समय शरीफा खाने से खून की कमी नहीं होती ।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
शरीफा फाइबर से भरपूर होता है । इसे खाने से कब्‍ज आदि की समस्‍या नहीं होती । ये खाना पचाने में भी सहायक होता है । पाचन तंत्र के लिए शरीफा खाना टॉनिक की तरह है । खाना पचाने के लिए शरीर में जिन जूसेज का उत्‍सर्जन होता है शरीफा उन्‍हें बढ़ाने में मदद करता है । ये फल हमारे डायजेस्टिव सिस्‍टम के लिए बेहद फज्ञयदेमंद है ।

खून की कमी
एनीमिया के पेशंट और गर्भवती महिलाओं को शरीफा जरूर खाना चाहिए । इसमें कॉपर और आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो खून के निर्माण में सहायक होती है । एनीमिया के मरीज लगातार एक महीने त‍क इस फल का सेवन करें तो उन्‍हें कोई दवा खाने की जरूरत नहीं पड़ती । ये सखुद ही खून निर्माण में सहायता करता है ।

बीपी और डायबिटीज के पेशेंट
शरीफा स्‍वाद में बहुत मीठा होता है लेकिन इसे मधुमेह के रोगी भी खा सकते हैं । ये फल उन्‍हें ठीक होने में मदद करता है । इसमें मौजूद तत्‍व ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी दवा का काम करते हैं । ये ब्‍लड का प्रेशर सामान्‍य रखता है । शरीफे में मौजूद विटामिन बी-6 और एंटीऑक्सीडेंट के गुण दिमाग तेज करते हैं । इसे खाने से तनाव भी कम होता है ।