स्वास्थ्य

सर्दियों में गर्म पानी पीने के 6 फायदे, चौथा और पांचवा तो कमाल का है

सर्दियों में ठंड का नाम सुनते ही कंपकंपी छूटने लगती है, ठंडा पानी ठंडा खाना खाने से सर्दियों में बिलकुल परहेज करना चाहिए । जानिए ठंड में गर्म पानी पीने के कौन से फायदे हैं ।

New Delhi, Jan 15 : हमारे शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है, रोजाना 8 से 10 गि‍लास पानी पीना अच्‍छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है । लेकिन सर्दियों में हम इतना पानी पी नहीं पाते । तो क्‍या सर्दियों में हमारे शरीर को पानी की आवश्‍यकता नहीं होती, बिलकुल होती है और उतनी ही होती है जितनी गर्मियों में । बस इतना है कि पसीना ना होने के कारण बॉडी में पानी आवश्‍यक मात्रा में बना रहता है । सर्दियों में पानी को थोड़ा गरम करके पीएं, फिर देखिए आपको इसके कितने फायदे मिलते हैं ।

वजन कम करे
वजन पर कंट्रोल करना चाहते हैं तो गर्म पानी पीना शुरू कर दीजिए । यकीन मानिए आप लगातार दो हफ्तों तक अगर सिर्फ और सिर्फ गरम पानी पीते हैं तो आपको वेट में अंतर महसूस होने लगेगा । गरम पानी अपने आप में बॉडी के फैट को मेलट करने में सहायक है । गर्म पानी में वहीं अगर आप नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं तो आपको दुगना फज्ञयदा होगा और नतीजा एक महीने में ही नजर आने लगेगा ।
एंटी एजिंग
आप कहें ये क्‍या बात हुई, पानी में भला एंटी एजिंग जैसा क्‍या है । हम आपको बता दें अगर आप गरम पानी पीना शुरू करते हैं तो ये आपको डिटॉक्‍सकरता है । आपके शरीर को टॉक्सिक फ्री करता है । जब बॉडी अंदर से स्‍वस्‍थ होगी तो इसका असर सबसे पहले चेहरे पर पड़ना शुरू होगा । स्किन टाइट होगी और आप देखेंगे कि चेहरे पर बन चुकी झुर्रियां भी धीरे-धीरे कम हो रही है । त्‍वचा में कसाव आप साफ महसूस करेंगे ।

बालों को रखता है सेहतमंद
गर्म पानी का सेवन बालों के लिए भी अच्‍छा माना जाता है । इसे पीने से त्‍वचा के साथ बालों की सेहत भी जवां रहती है । इससे बाल चमकदार बनते हैं और बालों की ग्रोथ भी अचछी हो जाती है ।
पीरियड्स पेन को करे कम
मासिक धर्म का दर्द महिलाओं के लिए बड़ा मुश्किल भरा रहता है । कई महिलाओं को तो कमर और जांघों में बहुत ज्‍यादा पीड़ा होती है । ऐसे समय में गरम पानी का सेवन पेट को अंदरूनी तौर पर सिंकाई करता हे । गर्म पानी इस दर्द से राहत देता है । वहीं थाईज पर आप गर्म पानी के बैग से सिंकाई कर सकते हैं  । इससे आपको बहुत आराम मिलेगा ।
टॉक्सिक एलीमेंट्स से छुटकारा
गरम पानी बॉडी को डिटॉक्‍स करने का काम करता है । गरमपानी पीने से शरीर की सारी अशुद्धियां दूर हो जाती है । ये शरीर को अंदरूनी तौर पर साफ करता है साथ ही गर्मियों में अगर आप गरम पानी पीते हैं तो ये आपको पसीना देता है । पसीने से भी हमारी बॉडी के टॉक्सिक एलीमेंट दूर हो जाते हैं । पानी पीना सेहत के लिएसबसे अचूक दवा है, आप अगर सही मात्रा में पानी का सेवन करते रहें तो आपको कोई बीमारी कभी नहीं सताएगी ।

पेट रहता है दुरुस्‍त
गरम पानी पीने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है हमारे पाचन तंत्र को । गरम पानी हमारे शरीर की पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है । पाचन क्रिया ठीक रहने से पेट संबंधी कई दूसरी परेशानियों अपच, कब्‍ज, गैस, बदहजमी नहीं होती । गर्म पानी पीने से बॉडी का टेम्‍परेचर एकदम सही बना रहता है जबकि अधिक ठंडा पानी शरीर में संकुचन पैदा करता है । शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए ब्‍लड का सर्कुलेशन पूरी बॉडी में सही से होना जरूरी है, गर्म पानी पीने से ब्‍लड फ्लो सुचारू रूप से होता है  ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago