स्वास्थ्य

खाना खाने का ये अंदाज सेहत के लिए है वरदान, एक नहीं कई हैं जमीन पर बैठकर खाने के फायदे

जिंदगी की भागमभाग में आप कहीं खाना भी तो दौड़ते-भागते हुए नहीं खाते । जरा रुकिए और जानिए, खाना खाने का वो तरीका जो है सेहत के लिए सबसे ज्‍यादा सही ।

New Delhi, Nov 21 : वेस्‍टर्न कल्‍चर को अपननाने और मॉर्डन होने के चक्‍कर में भारतीय अपनी जड़ों को भूलते जा रहे हैं । हमारा खाना-पीना, पहनावा अब सब बदल गया है । समय के साथ ऐसे बदलाव जरूरी भी होते हैं लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्‍हें बदलकर हमें फज्ञयदा कम और नुकसान ज्‍यादा हो रहा है । कमाल की बात तो ये कि हम उस नुकसान को देखकर भी अनदेखा कर रहे हैं । भारत में सेहत की बात कोई नहीं करता, लोग जानते सब हैं लेकिन करने के मामले में शायद 10 फसदी ही भारतीय हैं । आज जानिए ऐसी बात जो हम भूलते जा रहे हैं ।

प्राचीन समय में भोजन खाने का तरीका
भारत समेत कई देशों में नीचे बैठकर भोजन करने की परंपरा सदियों से रही है । पश्चिमी संस्‍कृति के प्रभाव में आकर जहां कई लोग अब नीचे बैठकर खाना खाने की बजाय कुर्सी-मेज या अपने बेड पर बैठकर खाना खाना पसंद करते हैं वहीं कुछ देश ऐसे भी जहां अब भी नीचे बैठकर खाना खाने की परंपरा है । जमीन पर बैठकर खाना खाने से हमारी सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं ।

पालथी मारकर बैठने का फायदा
जब हम जमीन पर बैठकर खाना खते हैं तो हमें आलथी-पालथी मारकर बैठना होता है । ये एक योग मुद्रा है । एक पैर के ऊपर दूसरा पैर रखकर बैठने की मुद्रा में जब हम खाना खाते हैं तो ये हमारे शरीर के पाचन तंत्र के लिए सबसे अच्‍छी मुद्रा मानी जाती है । इस मुद्रा में भाजन सही प्रकार से शरीर में अवशोषित होता है और उसका अधिक से अधिक फायदा हमारी बॉडी को मिलता है ।

मानसिक रूप से शांति देती है ये मुद्रा
पालथी मारकर बैठना एक आसन की मुद्रा है जिसे पद्मासन कहते हैं । योग में ध्‍यान आदि लगाते हुए इस मुद्रा में बैठा जाता है । जब इस मुद्रा में बैठकर हम भोजन करते हैं तो हमारे दिमाग को भी शांति मिलती है । ऐसे बैठने से हमारी रीढ़ की हड्डी को भी आराम मिलता है । जमीन पर बैठते हुए किसी आसन का प्रयोग अवश्‍य करना चाहिए । खासतौर पर खाना खाते हुए या फिर ध्‍यान लगाते हुए ।

पाचन के लिए सबसे बेहतर पोज
जमीन में बैठकर खाना खाने से हमारा पाचन तंत्र सुखरू रूप से काम करता है । बॉडी में डायजेस्टिव जूस सही तरीके से अपना काम करते हैं । नीचे बैठकर खाने से भूख का एहसास कम होता है और हम खुलकर नहीं खाते बल्कि पेट के अनुसार ही खाना खाते हैं । नीचे बैठकर खाना खाने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि हम कम खाना खाते हैं और ये जल्‍दी पच जाता है ।

मांसपेशियां मजबूत होती है
आपको शायद ये पढ़कर अचरज हो लेकिन नीचें बैठकर खाना खाने से हमारा शरीर मजबूत होता है । इस मुद्रा में बैठने से हमारी बैक की मसल्‍स, पेल्विस और पेट के आस-पास की मसल्‍स में खिंचाव होता है । इससे बॉडी में असहजता या फिर दर्द वगैरह की समस्‍या में आराम मिलता है । इस मुद्रा में बैठने से वजन संतुलित रखने में भी मदद मिलती है ।

संबंध मजबूत होते हैं
जमीन पर बैठकर खाने और पूरे परिवार के साथ खाने का मजा ही कुछ और होता है । पूरा परिवार खाने पर एक साथ जरूर होना चाहिए, ऐसा होने से परिवार के सदस्‍यों के बीच संबंध मजबूत होते हैं । इस मुद्रा में बैठने से शरीर को आराम मिलता, दिमाग शांत होता है, सकारात्‍मक विचार आते हैं और मिलबैठकर खाने से स्‍वाद भी दुगना हो जाता है ।

रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता हैं
नीचे बैठकर खाना खाने पर हुई शोध में सामने आया है कि कुर्सी-टेबल पर बैठकर खाना खाने वालों के मुकाबले जमीन पर बैठकर खाना खाने वालों का ब्‍लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से होता है । ब्‍लड सर्कुलेंशन सही तरह से हो तो ये दिल की सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है । दिल सेहतमंद रहेगा तो शरीर तो सेहतमंद होगा ही ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago