स्वास्थ्य

सर्दियों की रामबाण दवा है गुड़, इतनी सारी बीमारियों में करता है तेजी से असर

गुड़ खाने के फायदे ही फायदे ही हैं । खासतौर पर सर्दियों में, ये बच्‍चों से लेकर बुजुर्गों तक सब की डायट का हिस्‍सा जरूर होना चाहिए । आगे जानें गुड़ का सेवन आपको कितना लाभ पहुंचा सकता है ।

New Delhi, Dec 23 : चीनी का सबसे सेहतमंद विकल्‍प माना जाने वाला गुड़ कई गुणों की खान है । खनिज तत्‍वों से भरपूर गुड़ का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए । ये सर्दियों में होने वाली बीमारियों से आपको बचाता है । इम्यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है । गुड को कई तरह से खाया जाता है, आप इसे पानी के साथ, चाय के साथ, मिठाईयों में या फिर चिक्‍की बनाकर खा सकते हैं । गुड़ खाने के फायदों के साथ हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी बताएंगे ।

सर्दी-जुकाम में रामबाण
सर्दियों में गुड़ से बेहतर कोई दवा नहीं है । अपने घर के प्रत्‍येक सदस्‍य को गुड का सेवन कराएं और सर्दियों में होने वाली परेशानियों को एकदम भूल जाएं । ये सर्दी, जुकाम, खांसी में राहत देता है । अगर आपको कफ की समस्‍या हो गई है तो दूध या चाय के साथ गुड़ का प्रयोग करें । गुड़ के साथ तुलसी अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं । आपको बहुत लाभ होगा ।
जोड़ों में दर्द सताए
सर्दियों में जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है । ऐसे में गुड़ काफी मददगार साबित हो सकता है । कच्‍चे अदरक के साथ प्रतिदिन गुड़ का एक टुकड़ा खाएं । जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी । बचपन से ही बच्‍चों को गुड़ खिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होती है, आगे चलकर दर्द आदि की संभावना कम ही रहती है । ये हमारी डेली डायट का महत्‍पवूर्ण हिस्‍सा होना चाहिए ।

खून बढ़ाता है गुड़
खून साफ करने के साथ गुड़ खून बढ़ाने का काम भी करता है । साथ ही खून में आयरन की मात्रा को भी संतुलित रखता है । गुड़ में काफी मात्रा में फज्ञेलेट पाया जाता है जो रक्‍त को मजबूती प्रदान करता है । इसे खाने से एनीमिया की समस्‍या नहीं होती । महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए । इसे खाने से रक्‍त की क्षतिपूर्ति होती है ।
थकान कमजोरी को दूर भगाए
गुड में मौजूद खनिज तत्‍व शरीर में आलस पैदा करने वाले हार्मोन्‍स को कमजोर करता है । ये रक्‍त में पहुंचकर शरीर को ऊर्ज देता है । जिसे बॉडी एनर्जेटिक फील करती है । गुड़ खाने वाले व्‍यकित थकान, कमजोरी महसूस नहीं करत । प्राचीन समय से भारत में गुड़ का इस्‍तेमाल होता आया है । यहां के गांवों में आज भी गुड का सेवन रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्‍सा, इसीलिए वे इतने स्‍वस्‍थ भी हैं ।

पेट की प्रॉब्‍लम
पेट की समस्याओं को दूर रखना है तो गुड का सेवन करना आसान और फायदेमंद तरीका है । ये पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है, गैस आदिकी समस्‍या से छुटकारा दिलाता है । गुड़ का सेवन करने का सबसे अच्‍छा तरीका है खाना खाने के इसका सेवन करना । ये बॉडी में खाने को अच्‍छे से डायजेस्‍ट करने में हेल्‍प करता है । ये खाने को पचाने वाले जूसेज के बनने की प्रक्रिया को सरल करता है और खाना जल्‍दी पच जाता है ।
जलन और खराश में फायदेमंद
गले में खराश हो रही तो गुड़ का काढ़ा बनाकर पी लें । इसके लिए एक गिलास पानी गरम करें इसमें एक छोटा टुकड़ा गुड़ और अदरकर पीसकर डालें । अब इसे उबालें और ठंडा करके पी जाएं । ये काढ़ा गले को साफ करता है, खराश दूर करता है साथ पेट की जलन को भी दूर करता है । इसे पीने से आवाज साफ हो जाती है । जो लोग गायिकी के प्रोफेशन में हैं उनके लिए ये काढ़ा रामबाण इलाज है ।

स्किन के लिए फायदेमंद
गुड़ आपको स्‍वाद ही नहीं देता बल्कि ये रक्‍त के विकार दूर कर खून साफ करता है । गुड़ खाने से त्‍वचा संबंधी परेशानियां काफी हद तक कम हो जाती हैं । ये शरीर में मौजूद टॉक्सि एलीमेंट्स को बाहर निकालता है और रक्‍त की शुद्धि करता है । गुड़ खाने से त्‍वचा एकदत साफ सुथरी रहती है, कील मुंहासों की समस्‍या बार-बार नहीं सताती । इसे खाने से त्‍वचा में चमक आती है ।
ठंड नहीं लगती
सर्दियों में बॉडी को गर्माहट देने का काम करता है गुड़ । ये आपके बॉडी टम्‍परेचर को कंट्रोल करता है । इसमें एंटी एलर्जिक एलीमेंट्स पाए जाते हैं । वो मरीज जो अस्‍थमा के पेशेंट हैं उनके लिए गुड़ बहुत फायदेमंद है । डायबिटीज के पेशेंट जो चीनी नहीं खा सकते उनके लिए गुड़ एक विकल्‍प हो सकता है । लेकिन गुड़ का ज्‍यादा सेवन आपकी बीमारी को और बढ़ाएगा । क्‍योंकि इसमें भी मीठे की मात्रा बहुत अधिक होती है जो मधमेह रोगियों के लिए चीनी जितनी ही नुकसानदायक हो सकती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago