स्वास्थ्य

आम का पना, एक नहीं ढेरों हैं फायदे, कैसे बनाएं ये भी जानिए

कच्चे आम का प्रयोग सिर्फ भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही नहीं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी किया जा सकता है। कच्चे आम के सेवन से रक्त संबंधी विकारों से बचा जा सकता है।

New Delhi, May 12 : कच्‍चे आम के ढेरों फायदे हैं, गर्मियों में इसकी कई तरह की डिश भी बनाई जाती हैं । ये चटनी में प्रयोग होता हे, आम का आचार बनता है, आम की लौंजी और आम का पना भी । आम का पना एक तरह की मैंगों ड्रिंक है जो खट्टे आमों से तैयार कर बनाई जाती है । इसके फायदे जानकर आप भी इसे जरूर बनाना चाहेंगे । पहले जानिए इसके फायदे फिर इसकी रेसिपी भी आपको बताते हैं । आम का पना के फायदे ये रहे ।

पेट के लिए रामबाण
अगर आपको एसिडिटी, गैस या अपच जैसी समस्या हो रही हैं, तो कच्चे आम का सेवन आपके लिए काफी लाभदायक होगा। यह कब्ज और पेट के सभी विकारों से निपटने में आपकी मदद करेगा। गर्मियों में ये आपकी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है ओर आपको लू से भी बचाता है । ये डिहाइड्रेशन नहीं होने देता ।

बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद
कच्चे आम का नियमित सेवन कर न केवल आप अपने बालों को काला बनाए रख सकते हैं, बल्कि बेदाग और दमकती हुई त्वचा आसानी से पा  सकते हैं। इससे त्वचा में कसाव भी बना रहता है।  इसमें विटामिन सी अच्छी खासी मात्रा में मौजूद है, जो आपकी खूबसूरती का ध्यान तो रखता ही है, रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करता है । इसका प्रयोग आंखों के लिए भी फायदेमंद है।

शुगर कंट्रोल करता है
शुगर की समस्या होने पर इसका प्रयोग आपके शुगर लेवल को कम करने में बेहद सहायक होगा। इसका प्रयोग कर आप शरीर में आयरन की पूर्ति भी आसानी से कर सकते हैं।  जिन्हें डायबिटीज यानि कि शुगर की बीमारी है, उन्हें भी कच्चे आम का पना आराम देता है । आप इसे कैसे खाएं, इसके लिए आप डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।

रेसिपी
आम का पना बनाने में लगने वाला समय है महज 10 से 15 मिनट । चलिए जान लेते हैं इसे बनाने के लिए जरूरी सामग्री क्‍या है, एक किलो कच्चे आम / दो चम्‍मच भुने हुए जीरे का पाउडर / 2 छोटे चम्‍मच काला नमक / 3 कप चीनी / स्‍वादानुसार नमक और आवश्‍यकतानुसार पानी । आप पुदीना पसंद करते हैं तो आम पना में पुदीना का पेस्‍ट बनाकर भी डाल सकते हैं ।

आम का पना बनाने की विधि
सबसे पहले कच्‍चे आम की डंठल हटाकर इन्‍हें अच्‍छे से धो लीजिए और फिर इन्‍हें उबालने के लिए गैस पर चढ़ा दें । 5 से 10 मिनट में ये उबल जाएगा, उबल जाने पर गैस बंद कर दें और आम को ठंडा होने दें । ठंडा होने पर आम के छिलके उतारें और गूदा अलग कर लें । अब आम के गूदे को मसल लें और छानकर अलग रख लें ।

ऐसे करें तैयार
इस मसले और छने हुए कैरी पल्‍प में 4 से 5 कप पानी मिलाएं । अब इसमें भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक, चीनी मिलाएं और अच्‍छे से मिक्‍स कर दें । इस आम पना को कम से कम 5 मिनट के लिए पकाएं और जब चीनी इसमें घुल जाए तो गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें । ‘आम का पना’  फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें, जब भी पीने का मन करे तुरंत गिलास में सर्व करें और ठंडा-ठंडा परोसें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago