स्वास्थ्य

सर्दियों में शरीर को गर्म रखेगी शकरकंद, जानें ये विंटर सीजन में कितनी लाभदायक है ?

सर्दियों का मौसम में बॉडी गर्म रहे इसके लिए खाने पर ध्‍यान देना जरूरी है । शकरकंद एक ऐसी चीज है जो विंटर में आपके बड़े काम आ सकती है । जानें इसके खास फायदे …

New Delhi, Dec 07 : शकरकंद, इसे अंग्रेजी में स्‍वीट पोटैटो भी कहते हैं । इसका सेवन सर्दियों में करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अति लाभदायक है । ये शरीर को गर्म रखता है और इसमें कई ऐसे पोषक तत्‍व भी होते हैं जो आपको ठंड के साथ बीमारियों से भी बचाते हें । शकरकंद का स्‍वाद आपको भले अच्‍छा ना लगता हो लेकिन इसे खाना आपके लिए क्‍यों जरूरी है ये जानना बहुत आवश्‍यक है । क्‍योंकि विंटर्स में फिट रहने के लिए बॉडी को स्‍पेशल फूड की जरूरत होती है जो ज्‍यादा ऊर्जा दे । जानें शकरकंदी के फायदे ।

विटामिन ए का स्रेात
शकरकंदी में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है । नारंगी रंग की शकरंकद सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक मानी जाती है । इसे खाने से शरीर को विटामिन ए की कमी नहीं होती । इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है । इसे खाने से कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम दूर होती है । दूसरे फल के मुकाबले ये आपके लिए काफी हैल्‍दी है और न्‍यूट्रीशन से भरपूर भी ।

फाइबर और कार्बोहाइड्रेट रिच
शकरकंदी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर पाया जाता है, जो शरीर को ऊर्जा पहुंचाता है । इसमें फाइबर होने के चलते ये पाचन तंत्र के लिए लाभदायक है ।  शकरकंद विटामिन बी6 और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है । इसे खाने से आपको कोई नुकसान नहीं है सिर्फ लाभ ही लाभ है । सर्दियों में खाना डायजेस्‍ट करने की प्रक्रिया थोड़ी स्‍लो हो जाती हैख्‍, शकरकंदी खाने से डायजेशन में हैल्‍प मिलती है ।

रतौंधी की समस्या
आंखों की एक बड़ी बीमारी है रतौंधी । अगर आप रूटीन में शकरकंदी का सेवन करते हैं और बच्‍चों को बचपन से इसे खिलाते हैं तो आपको रतौंधी की शिकायत कभी सताएगी । शकरदंत में मौजूद विटामिन ए आंखों की किसी भी प्रॉब्‍लम से निपटने के लिए काफी है । ये आंखें तेज करता है और आंखों को स्‍वस्‍थ बनाए रखता है । सर्दियों में इसका सेवन अवश्‍य करना चाहिए ।

बच्चों की हाइट रुक जाए
अगर आपको लग रहा है कि आपके बच्‍चे की हाइट नहीं बढ़ रही है । तो आप उसे रोज शकरकंदी खिलाएं । इसमें मौजूद तत्‍व बच्‍चों के ग्रोथ में सहायक होते हैं । हाइट बढ़ने की प्रक्रिया में अगर कोई गतिरोध है तो इसे खाने से ये परेशानी एकदम ठीक हो जाएगी । बच्‍चों में फूड हैबिट पैदा करना माता-पिता को पहला काम है, इसलिए उन्‍हें ऐसी चीजें खाना बचपन से सिखाएं जो उनकी सेहत के लिए अच्‍छी और सही हैं ।

हड्डियां होंगी मजबूत
शकरकंदी खाने से आपकी हड्डियां स्‍ट्रॉन्‍ग होंगी । इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियक और फॉस्‍फॉरस पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्‍यक है । इसे खाने से शरीर को कैल्श्यिम की उचित मात्रा मिलती है । शकरकंदी का सेवन अगर आप लगाता करते हैं तो उम्र बढ़ने के साथ ऑपको हड्डियों से जुड़ी परेशानी होने की संभावना कम होती है । महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए ।

कई तरह से खाई जाती है शकरकंदी
स्‍वीट पोटैटो खाने के लिए आपको कोई खास काम करने की आवश्‍यकता नहीं है । इसे खाने के लिए आप इसे उबाल सकते हैं, इसे भून सकते हैं या फिर इसका सूप या सब्‍जी बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं । बच्‍चों को लंच बॉक्‍स में शकरकंदी देना चाहिए, इसे उबालकर काटकर हल्‍का सा नींबू और चाट मसाला डालकर खा सकते हैं । स्‍वाद के साथ पोषण भी ।

कई प्रकार के शकरकंद
बाजार में शकरकंदी की कई वैरायटी मौजूद है । इसकी गहरे रंग की प्रजाति में कैरोटिनॉयड जैसे, बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए खूब पाया जाता है । सबसे अच्‍छा तरीका है इसे नाश्‍ते में खाना । सर्दियों में गरमागरम शकरकंदी नाश्‍ते में खाने से आप दिनभर के लिए चुस्‍त दुरुस्‍त हो सकते हैं । लंच के एक से डेढ़ घंटे बाद भी इसका सेवन करना सही रहता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago