स्वास्थ्य

बालों को जड़ से मजबूत कर देंगे ये 5 बेसन पैक

बालों से करती हैं प्‍यार तो उनकी खूबसूरती का भी ध्‍यान रखना होगा । आज हम लाए हैं आपके लिए कुछ ऐसे बेसन के पैक जो आपके बालों को स्‍मूद एंड सिल्‍की बनाएंगे ।

New Delhi, May 30 : बेसन के अनगनित फायदों में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके कुछ ऐसे उपयोग जो आपके बालों के लिए बेहद यूजफुल हैं । क्‍या आपने कभी सोचा है कि कुछ सालों पहले तक या हमारी दादी, नानी के जमाने में जब सैलून और हाई टैक्‍नोलॉजी नहीं हुआ करती थीं, तब महिलाएं अपने बालों की देखभाल कैसे करती थीं । जी हां बेसन और कई ऐसी घरेलु चीजें हैं जिनका इस्‍तेमाल कर महिलाएं अपनी सुंदरता की देखभाल करती थीं ।

बेसन का मास्‍क
घर में आप बेसन का प्रयोग तो करते ही हैं । बेसन का इस्‍तेमाल बालों के लिए काफी समय से होता आ रहा है । नॉर्मल टेमपरेचर पर पानी में बेसन को मिलाए । एक पतला बेटर तैयार करें । बालों की जड़ों में इस पेस्‍ट को डालें और हल्‍के हाथें से पूरे बालों पर लगा लें । 10 से 15 निमट इस पैक को बालों में लगे रहने दें । जब ये सूखने लगे तो बालों को स्‍टीम देना शुरू करें । इससे आपके बालों की नमी लौटेगी और बेसन के गुण बालों की जड़ों में जाएंगे ।

बेसन और बादाम का पैक
विटामिन ई से भरपूर बादाम बालों के लिए फायदेमंद होते हैं । बालों के लिए बादाम का तेल सर्वोत्‍तम माना जाता है । इसको आप बेसन के साथ मिलाकर पैक बना सकते हैं । बेसन और बादाम का पैक बनाने के लिए आप बेसन में बादाम पाउडर मिलाएं, एक नींबू का रस, एक चम्‍मच शहद और दही मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें । इस पेस्‍ट को बालों पर जड़ से अप्‍लाई करें । जब पेस्‍ट सूख जाए तो गुनगुने पानी से बालों को वॉश कर लें । इस पैक का इस्‍तेमाल हफ्ते में दो बार करने से बाल घने और मजबूत हो जाएंगे ।

बेसन और अंडे का पैक
अंडा बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर है, इसे लगाने से बाल स्‍मूद हो जाते हैं । बेसन के साथ अंडे के सफेद भाग को मिलाकर, नींबू और शहद का पैक लगाने से बालों में बेहद खूबसूरत चमक आती है । आपके बालों से डैंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती हैं ।आपके स्‍कैल्‍प को विटामिन ई का पोषण मिलेगा, जिससे सिर में ड्राईनेस की समस्‍या से भी निजात मिल जाएगी ।

बेसन और दही का पैक
दही को भी बालों में लगाया जाता है, दही और बेसन का पैक बालों की जड़ों पर अप्‍लाई करें, बाल मजबूत होंगे साथ ही बालों के गिरने, झड़ने की समस्‍या से भी आपको निजात जरूर मिल जाएगी । इससे आपके बालों की नमी लौटेगी और बेसन के गुण बालों की जड़ों में जाएंगे ।

बेसन और जैतून तेल का पैक
ऑलिव ऑयल बालों के लिए अच्‍छा माना जाता है । जैतून के तेल से बाद लंबे, घने और मजबूत होते हैं । बेसन और जैतून के तेल का एक मिक्‍स तैयार करें और इसे धीरे-धीरे बालों की जड़ों पर मले । बाल पहले से ज्‍यादा स्‍ट्रॉन्‍ग होंगे, बालों में रूसी की समस्‍या भी नहीं होगी । बाल पहले से कम टूटेंगे, और इसके इस्‍तेमाल से धीरे-धीरे झड़ने खत्‍म हो जाएंगे ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago