स्वास्थ्य

शादी से एक सप्ताह पहले फॉलो करें ऐसा डाइट प्लान, दिखेंगे नेचुरल क्यूट

शादी के कुछ दिन पहले से ही आप अपने डाइट का खास ध्यान रखें, किसी भी तरह के फ्राइड फूड्स खाने से बचें, जैसे फ्रेंच फ्राइज, डीप फ्राइज टिक्कियां आदि तो बिल्कुल भी ना खाएं।

New Delhi, Dec 26 : हर किसी की दिली-तमन्ना होती है कि वो अपनी शादी के दिन फिट, हेल्दी के साथ-साथ खूबसूरत भी दिखें, लेकिन बिजी दिनचर्या और काम के बोझ तले वो अपनी स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि अपनी शादी वाले दिन खिले-खिले रहें, तो फिर आपको काम के साथ-साथ अपने लाइफ स्टाइल और हेल्थ का भी ध्यान रखना होगा, सिर्फ प्रोटीन रिच डाइट लेने से फिट नहीं रहा जा सकता, उसके लिये आपको काब्र्स और फाइबर की भी आवश्यकता होती है, अगर आप भी शादी करने जा रहे हैं, तो आइये आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हें आजमाने के बाद आपका चेहरा खिला-खिला दिख सकता है।

ऐसा रखें डाइट
रोजाना तीन-चार लीटर पानी पिएं, अगर आप जूस ले रही हैं, तो भी पानी की मात्रा कम ना करें, इसके अलावा ब्रेकफास्ट में स्टफ्ड पनीर रोटी, एग व्हाइट, मशरुम और पालक में से किसी एक चीज को जरुर शामिल करें, अगर थकान जैसा महसूस हो, तो रात को सोने से पहले वेजटेबल सूप या फिर गर्म दूध का सेवन जरुर करें।

हेल्दी डाइट अपनाएं
सही मात्रा में कैलरीज ना लेने की वजह से शरीर को काम करने के लिये मांसपेशियों के टिश्यू से एनर्जी लेनी पड़ती है, ऐसे में मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है, अगर आप नॉर्मल डाइट अपनाते हैं, तो वजन तेजी से बढने लगता है, ऐसे में क्रैश डाइटिंग के बजाय हेल्दी डाइट अपनाएं, स्पाइसी और फ्राइड फूड्स से परहेज करें। फल, दूध, अंडे, नट्स और होल ग्रेन को अपने आहार में जरुर शामिल करें।

जब जाएं शॉपिंग पर
चाहें कितनी भी भाग-दौड़ कर रहे हों, ब्रेकफास्ट या फिर कोई भी मील स्किप ना करें, आपके डाइट में प्रोटीन रिच डाइट के साथ संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होना भी जरुरी है, फिट रहने के चक्कर में कुछ लोग रोटी ही नहीं खाते, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हर मील के साथ रोटी जरुर लेनी चाहिये, अगर आप ऐसा नहीं करते, तो कब्ज की भी शिकायत हो सकती है।

साथ रखें ड्राई फ्रूट्स
घर से बाहर निकलते समय अपने साथ ड्राई फ्रूट्स जरुर रखें, और बीच-बीच में उसे खाते रहे, बादाम, पंपकिन सीड्स या फ्लैक्स सीड्स पर नमक छिड़ककर ना खाएं, इससे आपको गुड फैट, प्रोटीन और हाई फाइबर मिलेगा, इसलिये बिजी शेड्यूल के बीच में भी इसे दो-दो दाने कर खाते रहे।

डाइट से घी ना हटाएं
पतला और फिट दिखने के लिये लोग अपनी डाइट से घी को बाहर कर देते हैं, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसा करना गलत है, घी से भले आप रोटी या दाल ना छौंके, लेकिन रोटी पर थोड़ा घी जरुर लगाएं, इसके साथ ही दाल में भी थोड़ा सा घी डालकर खाएं, घी स्ट्रेस लेवल कम करता है, इसे खाने से एंग्जायटी नहीं होती, साथ ही हेड और फुट मसाज भी जरुर करवाएं।

बाहर खाने से बचें
आमतौर पर शादी की व्यस्तता की वजह से बाहर निकलने पर हमें बाहर की चीजें खाने का मन करता है और हम खा भी लेते हैं, लेकिन इसकी वजह से पूरी डाइट प्लान चौपट हो जाती है, लेकिन अगर आपको बाहर खाना भी हो, तो हेल्दी खाना खाएं, जैसे इडली-सांभर, प्लेन डोसा-सांभर, ग्रिल्ड फिश या फिर ग्रिल्ड पनीर टिक्का। इसके साथ ही आप सलाद भी ले सकते हैं।

इनसे करें परहेज
शादी के कुछ दिन पहले से ही आप अपने डाइट का खास ध्यान रखें, किसी भी तरह के फ्राइड फूड्स खाने से बचें, जैसे फ्रेंच फ्राइज, डीप फ्राइज टिक्कियां आदि तो बिल्कुल भी ना खाएं, इसके अलावा सूजी, मैदा या फिर उनसे बने फूड आइटम्स से परहेज करें, इन चीजों को अपने आहार में शामिल ना करें।

प्रोटीन और काब्र्स की मात्रा
आपके आहार में 25-30 फीसदी प्रोटीन होना चाहिये, रोजाना अपने आहार में कितनी प्रोटीन लेनी चाहिये, ये इंसान की उम्र, वजन और उनकी रोजना की एक्टिविटीज पर निर्भर करता है, एक ग्राम प्रोटीन में 4 कैलोरी होती है, अगर कोई 2000 कैलोरीज का सेवन करता है, तो उसमें से उन्हें 600 कैलोरी प्रोटीन से मिलनी चाहिये, संतुलित डाइट में 55 से 60 फीसदी कार्बोहाइड्रेट होनी चाहिये।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago