शादी से एक सप्ताह पहले फॉलो करें ऐसा डाइट प्लान, दिखेंगे नेचुरल क्यूट

bridal diet

शादी के कुछ दिन पहले से ही आप अपने डाइट का खास ध्यान रखें, किसी भी तरह के फ्राइड फूड्स खाने से बचें, जैसे फ्रेंच फ्राइज, डीप फ्राइज टिक्कियां आदि तो बिल्कुल भी ना खाएं।

New Delhi, Dec 26 : हर किसी की दिली-तमन्ना होती है कि वो अपनी शादी के दिन फिट, हेल्दी के साथ-साथ खूबसूरत भी दिखें, लेकिन बिजी दिनचर्या और काम के बोझ तले वो अपनी स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि अपनी शादी वाले दिन खिले-खिले रहें, तो फिर आपको काम के साथ-साथ अपने लाइफ स्टाइल और हेल्थ का भी ध्यान रखना होगा, सिर्फ प्रोटीन रिच डाइट लेने से फिट नहीं रहा जा सकता, उसके लिये आपको काब्र्स और फाइबर की भी आवश्यकता होती है, अगर आप भी शादी करने जा रहे हैं, तो आइये आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हें आजमाने के बाद आपका चेहरा खिला-खिला दिख सकता है।

ऐसा रखें डाइट
रोजाना तीन-चार लीटर पानी पिएं, अगर आप जूस ले रही हैं, तो भी पानी की मात्रा कम ना करें, इसके अलावा ब्रेकफास्ट में स्टफ्ड पनीर रोटी, एग व्हाइट, मशरुम और पालक में से किसी एक चीज को जरुर शामिल करें, break Fast5अगर थकान जैसा महसूस हो, तो रात को सोने से पहले वेजटेबल सूप या फिर गर्म दूध का सेवन जरुर करें।

हेल्दी डाइट अपनाएं
सही मात्रा में कैलरीज ना लेने की वजह से शरीर को काम करने के लिये मांसपेशियों के टिश्यू से एनर्जी लेनी पड़ती है, ऐसे में मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है, breakfastअगर आप नॉर्मल डाइट अपनाते हैं, तो वजन तेजी से बढने लगता है, ऐसे में क्रैश डाइटिंग के बजाय हेल्दी डाइट अपनाएं, स्पाइसी और फ्राइड फूड्स से परहेज करें। फल, दूध, अंडे, नट्स और होल ग्रेन को अपने आहार में जरुर शामिल करें।

जब जाएं शॉपिंग पर
चाहें कितनी भी भाग-दौड़ कर रहे हों, ब्रेकफास्ट या फिर कोई भी मील स्किप ना करें, आपके डाइट में प्रोटीन रिच डाइट के साथ संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होना भी जरुरी है, Bridal Shoppingफिट रहने के चक्कर में कुछ लोग रोटी ही नहीं खाते, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हर मील के साथ रोटी जरुर लेनी चाहिये, अगर आप ऐसा नहीं करते, तो कब्ज की भी शिकायत हो सकती है।

साथ रखें ड्राई फ्रूट्स
घर से बाहर निकलते समय अपने साथ ड्राई फ्रूट्स जरुर रखें, और बीच-बीच में उसे खाते रहे, बादाम, पंपकिन सीड्स या फ्लैक्स सीड्स पर नमक छिड़ककर ना खाएं, Dry Fruitsइससे आपको गुड फैट, प्रोटीन और हाई फाइबर मिलेगा, इसलिये बिजी शेड्यूल के बीच में भी इसे दो-दो दाने कर खाते रहे।

डाइट से घी ना हटाएं
पतला और फिट दिखने के लिये लोग अपनी डाइट से घी को बाहर कर देते हैं, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसा करना गलत है, 1 gheeघी से भले आप रोटी या दाल ना छौंके, लेकिन रोटी पर थोड़ा घी जरुर लगाएं, इसके साथ ही दाल में भी थोड़ा सा घी डालकर खाएं, घी स्ट्रेस लेवल कम करता है, इसे खाने से एंग्जायटी नहीं होती, साथ ही हेड और फुट मसाज भी जरुर करवाएं।

बाहर खाने से बचें
आमतौर पर शादी की व्यस्तता की वजह से बाहर निकलने पर हमें बाहर की चीजें खाने का मन करता है और हम खा भी लेते हैं, Junk Food1लेकिन इसकी वजह से पूरी डाइट प्लान चौपट हो जाती है, लेकिन अगर आपको बाहर खाना भी हो, तो हेल्दी खाना खाएं, जैसे इडली-सांभर, प्लेन डोसा-सांभर, ग्रिल्ड फिश या फिर ग्रिल्ड पनीर टिक्का। इसके साथ ही आप सलाद भी ले सकते हैं।

इनसे करें परहेज
शादी के कुछ दिन पहले से ही आप अपने डाइट का खास ध्यान रखें, किसी भी तरह के फ्राइड फूड्स खाने से बचें, जैसे फ्रेंच फ्राइज, डीप फ्राइज टिक्कियां आदि तो बिल्कुल भी ना खाएं, Junk Foodइसके अलावा सूजी, मैदा या फिर उनसे बने फूड आइटम्स से परहेज करें, इन चीजों को अपने आहार में शामिल ना करें।

प्रोटीन और काब्र्स की मात्रा
आपके आहार में 25-30 फीसदी प्रोटीन होना चाहिये, रोजाना अपने आहार में कितनी प्रोटीन लेनी चाहिये, ये इंसान की उम्र, Milk productsवजन और उनकी रोजना की एक्टिविटीज पर निर्भर करता है, एक ग्राम प्रोटीन में 4 कैलोरी होती है, अगर कोई 2000 कैलोरीज का सेवन करता है, तो उसमें से उन्हें 600 कैलोरी प्रोटीन से मिलनी चाहिये, संतुलित डाइट में 55 से 60 फीसदी कार्बोहाइड्रेट होनी चाहिये।