स्वास्थ्य

क्‍या आप भी अपनी जीभ (Tongue) साफ नहीं करते ?

मुंह की सेहत पर हुए एक सर्वे में 87.88 फीसदी भारतीयों ने माना है कि वो रोज सुबह अपनी Tongue साफ नहीं करते हैं । क्‍या आप जानते हैं इस रिसर्च के क्‍या मायने हैं ?

New Delhi. Oct 17 : रोज सुबह उठने के बाद और सोने से पहले हमें ब्रश करना चाहिए । ऐसा हम बचपन से सीखते और पढ़ते आ रहे हैं । लेकिन मुंह की सफाई में सिर्फ दांतों की सफाई ही काफी नहीं है । दांतों को चमकाने से हमें ऐसा बिलकुल नहीं समझना चाहिए कि ये कंप्‍लीट ओरल हैल्‍थ के लिए काफी है । मुंह की सफाई का एक जरूरी हिस्‍सा है जीभ की सफाई । जीभ साफ करना भी उतना ही जरूरी है जितना दांत । आगे जानें Tongue साफ ना करने के क्‍या-क्‍या नुकसान आपको उठाने पड़ सकते हैं ।

ओरल हैल्‍थ और हाइजीन का अहम हिस्‍सा है जीभ
जीभ हमारे मुंह का सबसे अहम हिस्‍सा है । इसके जरिए हमें खाने का स्‍वाद पता चलता है । अगर जीभ में कोई प्रॉब्‍लम हो तो खाना बेस्‍वाद लगने लगता है । जब भी हम खाना खाते हैं तो उसके अंश हमारी जीभ पर लगे रह जाते हैं । खाना खाने के बाद कुल्‍ला ना करने और मुंह को पानी से अच्‍छी तरह नहीं धोने पर ये अंश Tongue में लगे रह जाते हैं । जिससे मुंह की हाइजीन बिगड़ती है ।

मुंह से बदबू
जो लोग अपनी Tongue नियमित रूप से साफ नहीं करते उनके मुंह से बदबू आने लगती है । ये एक नैचुरल प्रोसेस है । खाने के जो अंश आपके जीभ में सूक्ष्‍म रूप से रह गए हैं वो बैक्‍टीरिया के प्रभाव में आकर धीरे-धीरे सड़ने लगते हैं और सफाई ना होने पर बदबू मारने लगते हैं । इसलिए मुंह से बदबू आने लगती है और हमारे आसपास के लोग हमारी बैड ब्रेथ का सामना करते हैं ।

दांतों पर इफेक्ट
Tongue क्लीन ना होने से हमारे मसूड़े भी कमजोर हो जाते हैं । ऐसे में बैक्‍टीरिया आसानी से गम्‍स पर हमला करते हैं । मसूड़ों को नुकसान पहुंचने पर इसका असर दांतों पर भी पड़ने लगता है । मसूड़ों से खून आने लगता है जिससे दांत कमजोर हो जाते हैं । जीभ की सफाई नियमित रूप से ना करने वालों में दांत गिरने की संभावना अधिक रहती है ।

पेरिओडॉन्‍टल डिजीज़
जीभ के बैक्‍टीरिया सक्रिय होने से ये बहुत जल्‍द दांतों में सक्रिय हो जाते हैं । 40 की उमर के बाद इस बीमारी के मरीज सबसे ज्‍यादा देखे जाते हैं । पेरिओडॉन्‍टल डिजीज में मसूड़ों का फूलना और दांतों का पीलापन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं । इसके लक्षण दिखते ही दांतों के डॉक्‍टर से सलाह और बताया गया इलाज कराना आवश्‍यक हो जाता है ।

स्‍वाद ग्रंथी पर असर
रोज जीभ साफ ना करने से उत्‍पन्‍न बैक्‍टीरिया जीभ की स्‍वादग्रंथियों पर असर करते हैं । हालांकि ये एकदम नहीं होता लेकिन धीरे-धीरे बैक्‍टीरिया के हमले से स्‍वादग्रंथिया नष्‍ट होने लगती हैं । मनुष्‍य को भोजन का स्‍वाद नहीं लगता । ये समस्‍या धीरे-धीरे कर बेहद बड़ी और नुकसानदायक हो जाती है । ऐसी समस्‍या होने पर डॉक्‍टरी सलाह आवश्‍यक हो जाती है ।

मुंह में छाले
जीभ साफ ना करने से Tongue में अल्‍सर यानी मुंह में छाले की समस्‍या होने लगती है । ऐसी स्थिति में आप कुछ खा नहीं पाते, मुंह में लगातार पानी आता रहता है और जलन होती है । कई बार ये समस्‍या इतनी बढ़ जाती है कि दवा लेने की नौबत आ जाती है । ऐसे में जीभ की सफाई शुरुआत से ही करनी बेहद आवश्‍यक हो जाती है ।

ऐसे करें जीभ की सफाई
रोज सुबह दांतों को ब्रश करने के साथ जीभ की सफाई भी जरूर करें । इसके लिए बाजार में टॉन्‍ग और Tongue क्‍लीनर मिलते हैं । लेकिन ध्‍यान रहे धातु के बने टंग क्‍लीनर ना खरीदें ये आपकी सॉफ्ट जीभ को नुकसान पहुंचा सकते हैं । जीभ की सफाई करने का एक तरीका ये भी है कि आप जो भी खाना खाएं उसके बाद मुंह में पानी लेकर अच्‍छे से कुल्‍ला कर लें ।

माउथवॉश का इस्‍तेमाल
मुंह की बदबू से बचने के लिए रोजाना ब्रश के बाद एक ढक्‍कन क्‍लीनिकल माउथवॉश का इस्‍तेमाल करें । इससे दांतों में जमे बैक्‍टीरियां दूर होंगे और मुंह सेहतमंद रहेगा । सांसों की बदबू से बचने के लिए रोज नमक के पानी से भी कुल्‍ला कर सकते हैं । नमक Tongue के बैक्‍टीरिया को मारता है, साथ ही खाने के सूक्ष्‍म अवशेषों को सड़ने से भी रोता है । नमक का माउथवॉश एक हैल्‍दी तरीका है ओरल हैल्‍थ का ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago