स्वास्थ्य

आपने अपना टूथ ब्रश आखिरी बार कब चेंज किया था ?

रोज ब्रश करने के बावजूद अगर आपको दांतों की प्रॉब्‍लम हो रही है तो हो सकता है आपके टूथ ब्रश का दोष हो । दांतों की समस्‍या में आपके ब्रश का भी अहम रोल होता है ।

New Delhi, Dec 08 : भला ये भी कोई पूछने की बात है कि आपने अपना टूथ ब्रश आखिरी बार कब चेंज किया था । आपका ब्रश है जब मन करे तब चेंज करेंगे । नहीं मन किया तो उसी दो साल पुराने ब्रश को दांतों पर घिसते रहेंगे और नुकसान पहुंचाएंगे । जी हां आपने ठीक सुना दांतों की सफाई के लिए इसतेमाल होने वाले टूथ ब्रश को समय पर बदलना बहुत जरूरी है । अगर आप इसे समय-समय पर नहीं बदलते हैं तो आपको ओरल हाईजीन से जुड़ी कई परेशानियां घेर सकती हैं । आगे जानें दांतों की सेहत से जुड़ी कुछ जरूरी बातें ।

हर 3 महीने में बदलें ब्रश
डेंटिस्‍ट के अनुसार हर तीन महीने में टूथ ब्रश को चेंज करना चाहिए । ज्‍यादा पुराना ब्रश यूज करने से उसके ब्रिसल्‍स हार्ड हो जाते हैं और वो दांतों के साथ मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचाते हैं । मसूड़ों से खून निकलना, मुंह से बदबू आना इसकी वजह पुराने ब्रश का इस्‍तेमाल भी हो सकता है, क्‍योंकि वो आपके मुंह की प्रॉपर सफाई कर ही नहीं रहा है । पुराने ब्रश दांतों के बैक्‍टीरिया पर बेअसर साबित होते हैं ।

हमेशा सॉफ्ट ब्रश यूज करें
मार्केट में मिलने वाले ब्रश तीन तरह के होते हैं । शायद आपने इस बात पर ध्‍यान ना दिया हो लेकिन ये हार्ड, मीडियम और सॉफ्ट कैटेगरी में उपलब्‍ध हैं । कोशिश करें हमेशा सॉफट ब्रश का ही इस्‍तेमाल करें । ये भी ध्‍यान रखें कि टूथ ब्रश हमेशा आराम से करना चाहिए, ज्‍यादा तेजी से ब्रश करने पर ये आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है । ब्रश करते हुए ध्‍यान रखें कि आप उसे सर्कुलर मोशन में दांतों पर घुमाएं । अंदर के दांतों को भी साफ करने की कोशिश करें ।

टूथ ब्रश दो बार करें
बचपन से सुनते आ रहे हैं हम, और अपने बच्‍चों को भी सिखाते हैं कि दिन में दो बार ब्रश करना जरूरी है । सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश करने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं । लेकिन अकसर इस नियम में खलल पड़ता है और दांत ऐसे ही रह जाते हैं । दांतों की सफाई आपकी दिनचर्या का हिस्‍सा होनी चाहिए । इससे दांतों को सड़ाने वाले कीटाणु से मुक्ति मिलती है ।

दांतों के पीलेपन के ये हैं कारण
टूथ ब्रश के अलावा आपको अपने दांतों को हैल्‍दी बनाए रखने के लिए कुछ और बातों का ख्‍याल रखना भी जरूरी है । जैसे दांतों का पीलापन, इसकी वजह चॉकलेट, ज़्यादा तेल मसाले वाला खाना भी हो सकता है और कॉफी और चाय का सेवन करना भी । सिगरेट, शराब या तंबाकू की लत, ये सभी चीजें आपके दांतों को नुकसान पहुंचाती है । कुछ भी खाने के बाद मुंह की सफाई बेहद जरूरी है ।

मीठा अवॉयड करें
जितना हो सके कम मीठा खाएं । अकसर घरों में छोटे बच्‍चों को कभी चॉकलेट तो कभी टॉफी, कभी उनकी मनपसंद मिठाई खाने को दी जाती है । बच्‍चे को इनकी आदत लगने पर इसका असर उनके दांतों पर देखने को पड़ता है । कई मां बाप ये सोचकर बेपरवाह रहते हैं कि दूध के दांत हैं टूटने तो हैं ही । लेकिन आपकी ये लापरवाही बच्‍चे के नए दांतों को भी नुकसान पहुंचा सकती है ।

माउथवॉश का कम से कम इस्‍तेमाल
कई लोग बैड ब्रेथ से बचने के लिए माउथवॉश का प्रयोग करते हैं, ध्‍यान रहे ये एल्‍कॉहल फ्री हो । एल्‍कॉहल युक्‍त माउथवॉश से मुंह के टिश्‍यू ड्राई हो जाते हैं । इससे मुंह का कैंसर तक हो सकता है । नैचुरल फ्रेशनर के रूप में तुलसी या लौंग खा सकते हैं ये दांतों के लिए फायदेमंद भी होती है । नमक के पानी से कुल्‍ला करना भी दांतों के लिए अच्‍छा माना जाता है ।

चेकअप जरूर कराते रहें, ये जरूरी है
साल में एक बार आपको दांतों का चेकअप कराते रहना चाहिए । अगर आपके दांत में दर्द है या गम्‍स से खून निकल रहा है तो डेंटिस्‍ट के पास जाने की जरूरत है । दांतों में अगर किसी तरह की कोई सेंसिटिविटी महसूस हो रही हो तो भी दांतों के डॉक्‍टर से जरूर मिलें । दांतों में कीड़ा लगने की समस्‍या से बचने के लिए हर 6 महीने में रूटीन चेकअप कराते रहें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago