आपकी स्किन की सेहत के लिए 5 घरेलू फेस पैक, लगाते ही ग्‍लो नजर आने लगेगा

मौसम बदलने लगा हे ओर दिन में गर्मी भी बढ़ रही है, ऐसे में आपकी स्किन अपना ग्‍लो ना खोए इसके लिए जानिए कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में जो बनाने में बहुत आसान हैं ।

New Delhi, Feb 23 : हमें हमारे शरीर के जिस हिस्‍से का सबसे ज्‍यादा ध्‍यान रखने की जरूरत महसूस होती है वो है हमारा चेहरा । चेहरे की स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए हम क्‍या कुछ नहीं करते । महंगी क्रीम के इस्‍तेमाल से भी गुरेज नहीं करते । आपकी त्‍वचा एकदम दमकती रहे, चमकती रहे इसके लिए आप कुछ ऐसा करें कि आपकी त्‍वचा को नुकसान भी ना पहुंचे और आपकी जेब पर भी ये तरीके भारी ना पड़ें । जानिए कुछ ऐसे फेस पैक जो आपकी स्किन की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होंगे ।

पुदीना पेस्‍ट
गर्मियों में पुदीना खूब मिलता है । ये जितना पेट के लिए फायदेमंद है उतना ही ये चेहरे के लिए भी फायदेमंद है । पुदीना का फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्‍मच पुदीना लें, इन्‍हें अच्‍छे से पीस लें । अब इस पेस्‍ट में दो चम्‍मच रोज वॉटर मिलाएं । इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं । जब ये पैक अच्‍छे से सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे पर धीरे-धीरे स्‍क्रब करें । फेस पर ग्‍लो आएगा साथ ही कील-मुहांसों की परेशानी भी दूर हो जाएगी ।

इन गर्मियों में आम का ऐसा प्रयोग करें
गर्मियों में आम आने शुरू हो जाते हैं । आम खाने से भले पिंपल्‍स हो जाते हों लेकिन इसका फेस पैक चेहरे के लिए कारगर होता है । मैंगो फेस पैक बनाने के आम का गूदा निकालें और इसमें चंदन पाउडर, शहद और हल्‍दी मिलाकर एक फाइन फेस पैक तैयार कर लें । अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं । जब ये पैक सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें ।

चंदन पैक का करें इस्‍तेमाल
चेहरे के चंदन पैक बाजार में ईजीलि अवेलेबल होते हैं । चंदन पाउडर में रोज वॉटर मिलाएं और अच्‍छे से मिक्‍स कर लें । इस पैक को फेस पर मसाज करते हुए लगाएं, जब अच्‍छे से मसाज हो जाए तो अब 10 मिनट के लिए पैक को चेहरे पर रहने दें और फिर रोज वॉटर और कॉटन की मदद से साफ कर लें । चेहरा दूध सा निखर जाएगा । इस पैक का ग्‍लो पूरे हफ्ते तक बना रहेगा ।

नींबू का फेस पैक
आप इन गर्मियों में नींबू का फेस पैक भी बना सकती हैं । नींबू का रस निकालें उसमें शहद मिलाएं, इन दोनों को अच्‍छे से घोल लें । अब इस घोल को हाथों से धीरे-धीरे चेहरे पर अप्‍लाई करें । आपकी त्‍वचा इस पैक को लगाने के बाद सॉफ्ट हो जाएगी । नींबू का पैक आपकी स्किन के पोर्स को ओपन करता है । ये ब्‍लैकहेड्स को रिमूव कर स्किन को जवां बनाता है ।

मुल्तानी मिट्टी
आज से कुछ सालों पहले तक हर घर में मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग स्किन को साफ बनाए रखने के लिए किया जाता रहा है । चेहरे के लिए मुल्‍तानी मिट्टी बेस्‍ट मानी जाती है । किसी भी परचून की दुकान में ये सस्‍ते दामों पर मिलती हैं, दही के साथ मुल्‍तानी मिट्टी का पैक बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं । ऑयली स्किन वालों के लिए ये फेस पैक बहुत काम करता है ।

त्‍वचा की सेहत के लिए इसे अपनी डायट में शामिल करें
जितना जल्‍दी हो एक आंवला खाने की आदत रोज डालें । आंवला आपकी त्‍वचा और बाल दोनों के लिए ही फायदा करता है । ये नैचुरल एंटी एजिंग है इसे खाने से उम्र बढ़ने की निशानियां कम होने लगेंगी । बच्‍चों को रोज एक आंवला खाने की आदत डालें ताकि उनकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग हो और वो मौसम बदलने पर बीमार ना पड़ें । आवंला विटामिन सी के गुणों से भरपूर है, इसे खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व मिलते हैं जो उम्र बढ़ने पर शरीर को और मजबूत बनाते हैं ।

झाईयां होंगी दूर
अगर आपको एक्‍ने की प्रॉब्‍लम शुरू हो रही है तो इसका इलाज समय पर करें । रोज एक पपीते का टुकड़ा चेहरे पर मलना शुरू करें । पपीते में स्किन के लिए जरूरी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, डेली ये चहेरे पर लगाने से त्‍वचा से झाईयां मिटने लगती हैं । स्किन को जवां बनाने में चॉकलेट भी हेल्‍प करती है । इसे अगर थोड़ी- थोड़ी मात्रा में खाया जाए तो ये आपके फैट बर्निंग प्रोसेस में भी हेल्‍प करती है ।

नारियल का तेल
इसे खाने की बजाय स्किन पर लगाने के लिए इस्तेमाल करें । नारियल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है । इसे प्‍योर फॉर्म में ही स्किन पर लगाएं । आप इसमें कच्‍चा दूध मिलाकर अप्‍लाई कर सकते हैं । फेसपैक की तरह । 10 से 15 मिनट के लिए इसे चहरे पर लगे रहने दें । हफ्ते में दो से 3 बार इसे चेहरे पर अप्‍लाई करें, आपकी स्किन ग्‍लो करने लगेगी ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago