स्वास्थ्य

वजन कम करती है इलायची, और भी है ढेरों फायदे अगर इस तरह से खाएंगे

इलायची के छोटे-छोटे दानों में ताजगी का खजाना भरा होता है । ये भले छोटी सी दिखती हो लेकिन काम में एकदम दमदार है । इलायची खाने से आपकी सांसे ही ताजा नहीं होती बल्कि ये आपकी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती है ।

New Delhi, Oct 19 : किसी भी स्‍वीट डिश का स्‍वाद बढ़ाना है, इसे एक खास खुशबू देनी है तो सबसे पहले याद आती है इलायची । इलायची को नैचुरल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी हर कोई इस्‍तेमाल करता है, लेकिन इसकी खुशबू से भी ज्‍यादा अच्‍छे इसके फायदे हैं । पथरी, गले की प्रॉब्‍लम, गैस की समस्‍या, पाइल्‍स, टीबी, मूत्र विकार आदि में गुणकारी होती है । आगे जानिए इलायची आपको किन परेशानियों में राहत पहुंचाती है ।

वजन कम
इलायची मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है । ये बॉडी फैट को बर्न करने में भी मददगार है। आप इसे अपनी सुबह की चाय में प्रयोग करें । आप इसकी दो से तीन फली लेकर चबा सकते हैं । वजन कम करने में यह आपकी काफी मदद कर सकती है । आप इलायची का चूर्ण बनाकर भी प्रयोग में ला सकते हैं । ये बहुत लाभदायक है । आगे जानिए इलायची के कुछ और फायदे ।

पेट की प्रॉब्‍लम
पेट की परेशानी से रोजाना जूझते हैं तो आप रोजाना इलायची खाना शुरू करें । पेट संबंधी रोग धीरे-धीरे कर कम होने लगेंगे और आपको रोजाना इन प्रॉब्‍लम्‍स से दो-चार नहीं होना पड़ेगा । पेट में प्रॉब्‍लम हो तो उसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है, बाल झड़ने लगते हैं और बेजान हो जाते हैं । एक इलायची गुनगुने पानी के साथ खाने से आपके उदर रोग में आपको आराम मिलेगा ।

मुहांसों से मुक्ति
अगर आप मुहांसों से परेशान है तो रोज रात को सोने से पहले इलायची खाना शुरू कर दें । ये आपके मुंह को फ्रेश तो रखेगी ही साथ ही आपको मुहांसों से भी मुक्ति देगी । त्‍वचा संबंधी कई रोगों में इलायची आपके लिए रामबाण है । सोने से पहले अगर आप रोजाना एक इलायची खाते हैं तो ये आपकी स्किन को फलॅालेस बनाती है, त्‍वचा को चमकदार और शानदार बनाती है ।

भरपूर नींद
जिंदगी में हेल्‍दी रहने का एक ही फंडा है भरपूर नींद । लेकिन कई लोगों के लिए नींद बड़ी मुसीबत बनी रहती है । दिनभर के तनाव में रातें ऐसी काली होती हैं कि चैन और सुकून कोसों दूर हो जाता है । सोने के लिए कई तरह की दवाईयां तक लोग खाते हैं, लेकिन नींद मानों रूठ कर बैठी होती है । अगर आप भी नींद की ऐसी ही समस्‍या से जूझ रहे हैं तो इलायची खाना शुरू कर दीजिए । सोने से पहले खाएंगे तो सबसे बढि़या । आपकी खर्राटे की समस्‍या भी दूर हो जाएगी ।

तनाव दूर होता है
रोजाना इलायची का काढ़ा पीने से तनाव दूर होता है । मानसिक रूप से उलझन महसूस कर रहे हों तो इलायची का काढ़ा बना लें । इसका काढ़ा बनाने के लिए आपको एक गिलास पानी में 4 से 5 इलायची डालनी है और इसका काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें । अब इस काढ़े में थोड़ा सा शहद मिलाएं और पी जाएं । तीन से चार बार इस काढ़े का सेवन करने से ही आपका तनाव दूर रहेगा ।

ताकत बढ़ाती है
इलायची का पाउडर रोज सुबह-शाम दूध में मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है । इसे रोजाना आहार का हिस्‍सा बना लिया जाए तो आपका वजन बढ़ने लगेगा । इलायची पाउडर का प्रयोग घर में चाय बनाने में, या कुछ मीठा बने तो उसमें जरूर करें । ये आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत ही अचछी मानी जाती है । इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं । , जो खून को साफ करके रक्तचाप को ठीक रखता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago