स्वास्थ्य

सर्दियों में रोजाना पिएं ऐसा पानी, होगा आश्चर्यजनक फायदा

हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स इस बारे में कहते हैं कि आप अगर नियमित रुप से गुनगुने पानी का सेवन करेंगे, तो कई गंभीर बीमारियों से बचे रहेगें।

New Delhi, Nov 20 : आयुर्वेद में इस बात का जिक्र है कि सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी से ज्यादा फायदेमंद गुनगुना पानी होता है, रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी आपकी सेहत को कई बीमारियों से बचाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स इस बारे में कहते हैं कि आप अगर नियमित रुप से गुनगुने पानी का सेवन करेंगे, तो कई गंभीर बीमारियों से बचे रहेगें, आइये आपको बताते हैं कि सर्दियों में इस चमात्कारी पानी के पीने से क्या-क्या फायदा होता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढेगी
आपने कुछ लोगों को देखा या सुना होगा, जैसे ही मौसम बदलता है, वो बीमार पड़ जाते हैं, दरअसल ऐसे लोगों के शरीर में प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, जिसकी वजह से वो जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो फिर गुनगुने पानी का सेवन करें, दिन भर तो आप ये पानी नहीं पी सकते लेकिन सुबह नियमित रुप से इसका सेवन करें, इससे आपके शरीर का प्रतिरोधक क्षमता बढेगी।

रक्त प्रवाह संतुलित
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर काम के बाद आप ज्यादा थकान महसूस करते हैं, तो ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी को पीना शुरु करें, दरअसल एक्सपर्ट्स के अनुसार इस पानी के सेवन से रक्त प्रवाह संतुलित रहता है, इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। अगर नियमित रुप से आप इसका सेवन करेंगे, तो काम के बाद भी आपको ज्यादा थकान महसूस नहीं होगी।

गंदगी को बाहर निकालता है
ऐसा माना जाता है कि गुर्दो के लिये ठंडा पानी हानिकारक हो सकता है, लेकिन गुनगुना पानी सेहत के लिये लाभदायक होता है, इसे पीने से शरीर में जमी हुई गंदगी भी बाहर निकलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना सुबह गुनगुने पानी को घूंट-घूंट कर पीएं, इससे आपको कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा, साथ ही शरीर में जमी हुई चर्बी और विषाक्त चीजें भी बाहर निकलेगी।

वजन भी कम होता है
हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों के अनुसार खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीने से वजन कम होता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखे, कि जैसे ही आपका वजन कम होने लगे, उस पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कुछ लोगों को ये शूट नहीं करता है, जिसकी वजह से उन्हें दूसरे तरह की परेशानियां शुरु हो जाती है, जैसे चक्कर आना, कमजोरी लगना, ऐसी परिस्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

गठिया रहेगी दूर
गुनगुने पानी के नियमित सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। बड़े-बूढों में गठिया एक गंभीर बीमारी है, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप रोजाना सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीएंगे, तो गठिया आपसे कोसो दूर रहेगी। क्योंकि गुनगुना पानी पीने से हमारी हड्डियों के जोड़ों के बीच घर्षण कम हो जाता है, जिससे आप इस बीमारी से बच सकते हैं।

अस्थमा रोगी के लिये फायदेमंद
अगर आप भी अस्थमा के रोगी हैं, तो सर्दियों में ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी का सेवन करें, इससे ना सिर्फ आपकी सेहत अच्छी रहेगी, बल्कि आप अस्थमा से होने वाली परेशानियों से भी बचे रहेंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अस्थमा के रोगियों के लिये गुनगुना पानी रामबाण है। इसे पीने से उन्हें होने वाली परेशानियां दूर रहती है।

बाल झड़ने से रोकने में मददगार
आजकल हर दूसरे-तीसरे इंसान की शिकायत रहती है, कि उनके बाल समय से पहले ही झड़ने शुरु हो गये हैं, कुछ लोग तो महंगे-महंगे ट्रीटमेंट भी करवाते हैं, अगर आप भी इनमें शामिल हैं, तो गुनगुने पानी का सेवन किया करें, इससे त्वचा का रुखापन कम हो जाता है, आपकी त्वचा भी हाइड्रेट रहती है, गुनगुना पानी को बालों को झड़ने से रोकने में काफी मददगार माना जाता है।

महिलाओं के लिये भी गुणकारी
गुनगुना पानी महिलाओं के लिये काफी फायदेमंद होता है, पेट की मसल्स में खिंचाव हो, या फिर पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से ये राहत दिलाता है, कई महिलाओं और लड़कियों को शिकायत रहती है कि पीरियड्स के दिनों में उन्हें ज्यादा तकलीफ होती है, ऐसी महिलाएं और लड़कियां रोजाना गुनगुने पानी का सेवन करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि ग्लास को एक बार खत्म नहीं करना है, चाय की तरह इसे घूंट-घूंट कर पीना है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago