स्वास्थ्य

चुटकी भर करें इस मसाले का प्रयोग, 100 से ज्‍यादा बीमारियां रहेंगी दूर

भारतीय किचन में इस मसाले का प्रयोग वर्षों से होता आ रहा है । ये मसाला आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है, इसके फायदे एक नहीं कई सौ हैं ।

New Delhi, Aug 18 : जिस मसाले की बात हम कर रहे हैं वो है हींग । जी हां, इसे पढ़कर कई लोग इसकी खुशबू में खो गए होंगे तो कई को ये बिलकुल पसंद नहीं होगी । लेकिन ये मसाला सौ गुणों की खान है । क्‍या आप जानते हैं आप जिस हींग का प्रयोग करते हैं वो एक पौधे से प्राप्‍त होती है । जी हां ये भले पत्‍थर जैसी दिखती हो लेकिन असल में ये फेरुल फोइटिडा नाम के पौधे से रस निकालकर बनाई जाती है । ये पौधा पर्वतीय इलाकों में पाया जाता है । पौधे से रस निकालकर उसे किसी बर्तन में डालकर सुखा लिया जाता है । जब ये सूख जाता है तो कड़े पत्‍थर जैसा हो जाता है । इसी को बाद में पाउडर बनाकर हींग की तरह इस्‍तेमाल किया जाता है ।

ये हैं हींग के फायदे
हींग के कई फायदे हैं । अगर आप हिचकी से परेशान हो गए हैं, चीनी और पानी सब ट्राय कर लिया है तो अब हींग ट्राई करने की बारी है । हींग  को गुड़ के साथ खाएं, और फिर देखिए आपकी हिचकी कितनी जल्‍दी ठीक हो जाती है । हींग का सेवन करने से आप अपने शरीर में ब्‍लड क्‍लॉटिंग होने की संभावना को कोसों दूर कर देते हैं । ये रक्‍त का प्रवाह बनाए रखता है और उसमें कोई भी अवरोध उत्‍पन्‍न नहीं होने देता ।

दांत का दर्द दूर करे
अगर आपको दांतों में दर्द हो रहा तो बस गुनगुने पानी में दो चुटकी हींग मिलाकर इससे कुल्‍ला कर लीजिए । ये प्रकिया 5 से 6 बार करें । दांतों के दर्द में राहत मिलेगी । हींग का कुल्‍ला करने के बाद आपके मुंह से हल्‍की गंध आ सकती है ।

बैड बैक्‍टीरिया दूर करता है
हींग और गर्म पानी के गरारे करने से गला साफ होता है । सारे इनफेक्‍शन ठीक हो जाते हैं । डायरिया, या लूज मोशन के हालात में हींग की गोलियां आपके काम आती हैं । इसे आप घर पर बना सकते हैं । हींग, आम की गुठली के भीतर की गिरी और कपूर को बराबर मात्रा में लेकर कूटें और इसमें पुदीने का रस मिलाएं । अब इस मिश्रण से छोटी-छोटी गोलियां बनाएं ।

पेशाब की समस्‍या
पेशाब आने में दिक्कत महसूस हो रही हो तो आप हींग और सौंफ का अर्क ट्राई करें । हींग और सौंफ के अर्क का साथ में सेवन करने से ये समस्‍या एकदम ठीक हो जाती है । वहीं अगर आपके कान में दर्द है तो हींग आपको इसे ठीक करने में मदद करेगी । सरसों के तेल में हींग को पकाकर छान लें, अब रोज एक बूंद तेल कान में डालें । इस तेल का इस्तेमाल करने से आपको कभी कान का दर्द परेशान नहीं करेगा ।

दाद-खाज पर असरदार, एंटीबैक्‍टीरियल
नीम की नई पत्तियां और हींग को साथ में पीसकर इसका रस फोड़े-फुंसी या चोट वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है । चोट भी जल्‍दी ठीक हो जाती है । अगर आप दाद की परेशानी से जूझ रहे हैं तो हींग का सिरके के साथ प्रयोग करें । हींग को सिरके के साथ पीसकर इसे दाद वाली जगह पर लगाएं । आपको बहुत आराम मिलेगा । ये पिंपल्‍स पर भी असर करता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago