चुटकी भर करें इस मसाले का प्रयोग, 100 से ज्‍यादा बीमारियां रहेंगी दूर

भारतीय किचन में इस मसाले का प्रयोग वर्षों से होता आ रहा है । ये मसाला आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है, इसके फायदे एक नहीं कई सौ हैं ।

New Delhi, Aug 18 : जिस मसाले की बात हम कर रहे हैं वो है हींग । जी हां, इसे पढ़कर कई लोग इसकी खुशबू में खो गए होंगे तो कई को ये बिलकुल पसंद नहीं होगी । लेकिन ये मसाला सौ गुणों की खान है । क्‍या आप जानते हैं आप जिस हींग का प्रयोग करते हैं वो एक पौधे से प्राप्‍त होती है । जी हां ये भले पत्‍थर जैसी दिखती हो लेकिन असल में ये फेरुल फोइटिडा नाम के पौधे से रस निकालकर बनाई जाती है । ये पौधा पर्वतीय इलाकों में पाया जाता है । पौधे से रस निकालकर उसे किसी बर्तन में डालकर सुखा लिया जाता है । जब ये सूख जाता है तो कड़े पत्‍थर जैसा हो जाता है । इसी को बाद में पाउडर बनाकर हींग की तरह इस्‍तेमाल किया जाता है ।

ये हैं हींग के फायदे
हींग के कई फायदे हैं । अगर आप हिचकी से परेशान हो गए हैं, चीनी और पानी सब ट्राय कर लिया है तो अब हींग ट्राई करने की बारी है । हींग  को गुड़ के साथ खाएं, और फिर देखिए आपकी हिचकी कितनी जल्‍दी ठीक हो जाती है । हींग का सेवन करने से आप अपने शरीर में ब्‍लड क्‍लॉटिंग होने की संभावना को कोसों दूर कर देते हैं । ये रक्‍त का प्रवाह बनाए रखता है और उसमें कोई भी अवरोध उत्‍पन्‍न नहीं होने देता ।

दांत का दर्द दूर करे
अगर आपको दांतों में दर्द हो रहा तो बस गुनगुने पानी में दो चुटकी हींग मिलाकर इससे कुल्‍ला कर लीजिए । ये प्रकिया 5 से 6 बार करें । दांतों के दर्द में राहत मिलेगी । हींग का कुल्‍ला करने के बाद आपके मुंह से हल्‍की गंध आ सकती है ।

बैड बैक्‍टीरिया दूर करता है
हींग और गर्म पानी के गरारे करने से गला साफ होता है । सारे इनफेक्‍शन ठीक हो जाते हैं । डायरिया, या लूज मोशन के हालात में हींग की गोलियां आपके काम आती हैं । इसे आप घर पर बना सकते हैं । हींग, आम की गुठली के भीतर की गिरी और कपूर को बराबर मात्रा में लेकर कूटें और इसमें पुदीने का रस मिलाएं । अब इस मिश्रण से छोटी-छोटी गोलियां बनाएं ।

पेशाब की समस्‍या
पेशाब आने में दिक्कत महसूस हो रही हो तो आप हींग और सौंफ का अर्क ट्राई करें । हींग और सौंफ के अर्क का साथ में सेवन करने से ये समस्‍या एकदम ठीक हो जाती है । वहीं अगर आपके कान में दर्द है तो हींग आपको इसे ठीक करने में मदद करेगी । सरसों के तेल में हींग को पकाकर छान लें, अब रोज एक बूंद तेल कान में डालें । इस तेल का इस्तेमाल करने से आपको कभी कान का दर्द परेशान नहीं करेगा ।

दाद-खाज पर असरदार, एंटीबैक्‍टीरियल
नीम की नई पत्तियां और हींग को साथ में पीसकर इसका रस फोड़े-फुंसी या चोट वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है । चोट भी जल्‍दी ठीक हो जाती है । अगर आप दाद की परेशानी से जूझ रहे हैं तो हींग का सिरके के साथ प्रयोग करें । हींग को सिरके के साथ पीसकर इसे दाद वाली जगह पर लगाएं । आपको बहुत आराम मिलेगा । ये पिंपल्‍स पर भी असर करता है ।