स्वास्थ्य

बार-बार बदहजमी होती है ? इस एक चीज का इस्‍तेमाल जरूर करें, तुरंत आराम मिलेगा

पेट साफ ना होना, कब्‍ज रहना, बदहजमी, खाना ना पचना । ये समस्‍याएं अब आम हो गई हैं । अगर आप इन समस्‍याओं से निपटने में नाकाम हो रहे हैं तो जरा ये दवा अपनाएं ।

New Delhi, May 16 : ये चमत्‍कारी दवा कोई और नहीं बल्कि अजवाइन है । जी हां, हम बात कर रहे हैं अजवाइन की, इंग्लिश में इन्‍हें कैरम सीड्स कहा जाता है । अजवाइन के औषधीय गुण तो आयुर्वेद में भी बताए गए हैं । आयुर्वेद के मुताबिक अजवाइन के लिए कहा गया है – “एका यमानी शतमन्न पाचिका” यानी इसमें सौ प्रकार के अन्न डायजेस्‍ट करने की क्षमता होती है । अजवाइन शरीर में संक्रमण से लड़ने में मदद करती है । गुणों का भंङार अजवाइन पेट दर्द, गैस की प्रॉब्‍लम में रामबाण है । लेकिन आप इसके दूसरे फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे ।

लीवर प्रॉब्‍लम
अगर आप लीवर की समस्‍या से परेशान हैं तो अजवाइन आपको फायदा करेगी । 2 ग्राम अजवाइन   पाउडर में 1 ग्राम पिसी हुई सोंठ मिलाएं और इसे 1 कप पानी में रात भर भिगोकर रखें । सुबह-सुबह इसे मसलकर अच्‍छे से छान लें और गुनगुना करके पीएं । 15 दिन तक लगातार ऐसा करने से लीवर प्रॉब्‍लम में आराम मिलता है । अगर आप पहले से कोई दवाई ले रहे हों तो इस औषधि के बारे में अपने डॉक्‍टर को जरूर बताएं ।

स्‍टोन्‍स की प्रॉब्‍लम
अगर आप पथरी की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो 5 ग्राम अजवाइन और 4 ग्राम जीरा लेकर उसका पाउडर बना लें । इस चूरन का इस्‍तेमाल रोज सुबह-शाम पानी के साथ करें । पथरी की समस्‍या में आराम मिलेगा ।
एसिड बनना, जलन होना
अगर आपको जलन की समस्‍या बार बार होती हो, खाने के बाद पेट में एसिड बन जाता हो तो 1 चम्मच पिसी हुई अजवाइन को 1 गिलास पानी में मिलाएं और 1 नींबू का रस डालकर पीने से एसिड की समस्‍या में फायदा होती है ।
नवजात के पेट में दर्द
नवजात शिशु को अगर पेट में दर्द हो रहा हो या पेट फूल रहा हो तो अजवाइन वाला पानी बच्‍चे को पिलाएं, आराम मिलेगा । प्रसूता के लिए भी अजवाइन का पानी सर्वोत्‍तम होता है ।

पेट में कीड़े हो जाएं
अकसर बच्‍चों के पेट में कीड़ों की समस्‍या हो जाती है । ऐसे में महंगी दवाईयां भी बेअसर रहती हैं । अजवाइन इसमें आपकी मदद कर सकती है, चुटकी भर अजवाइन पाउडर लें इसमें चुटकी भर काला नमक मिलाएं और सोते समय बच्‍चों को गर्म पानी के साथ खिला दें । या आप बच्‍चों को अजवाइन पाउडर छाछ के साथ पिलाएं, पेट के कीड़े खत्‍म हो जाएंगे । अजवाइन का तेल की 3 से 7 बूंद तक बच्‍चों को दें, इस उपाय से भी पेट के कीड़ों को खत्‍म करने में मदद मिलती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago