स्वास्थ्य

आुयर्वेदिक औषधि है मुलेठी, इसका प्रयोग रोजाना करेंगे तो ये फायदे होंगे

अगर आपकी सांसों में बदबू की समस्‍या है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, कैमिकल माउथ फ्रेशनर की जगह ये नैचुरल माउथ फ्रेशनर (मुलेठी) अपनाइए ।

New Delhi, May 06 : सांस की बदबू, पेट की परेशानी, लीवर प्रॉब्‍लम, खांसी, दांतों का पीलापन, सूजन और तनाव … इनमें से किसी भी एक बीमारी से परेशान हैं तो मुलेठी आपकी मदद करेगी । आयुर्वेद में मुलेठी के एक नहीं कई फायदे बताए गए हैं । इसका इस्‍तेमाल कई तरह की औषधियों में किया जाता है । इस औषधी को एक बार जड़ से उखाड़ने के बाद दो सालों तक इसमें औषधीय गुण रहते हैं । इसका सेवन महिलाएं करें तो उन्‍हें स्‍तन से जुड़ी समस्‍याएं कभी नहीं सताएंगी ।

सांस की बदबू को दूर करें
सांसों में बदबू से परेशान हैं तो इसका संबंध आपके पेट और दांत में पनम रहे बैक्‍टीरिया हो सकते हैं । मुलेठी के चूर्ण का सेवन करना आपके लिए हितकर रहेगा । ये मुंह में पनप रहे बैक्‍टीरिया का जड़ से हटाने में कारगर है । मुलेठी खाने से पेट की परेशानी भी खत्‍म हो जाती है । सांसों की बदबू की एक बड़ी वजह पेट का खराब होना ही माना जाता है । इसलिए आपका पेट हेल्‍दी रहेगा तो बदबू की प्रॉब्‍लम

इमयूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग होती है
इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजूबत होता है । मुलेठी शरीर में जाकर लिम्फोसाइटों और मैक्रोफेज जैसे कैमिकल बनाती है जो इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करते हैं । हमारे शरीर की ज्‍यादातर समस्‍याएं इसीलिए होती हैं क्‍योंकि हमारी इम्‍यूनिटी लो हो जाती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से हम बार-बार बदलते मौसम के प्रभाव में आ जाते हैं । खांसी, जुकाम जैसी प्रॉब्‍लम बार-बार होती है, मुलेठी हमारी बॉडी में ये प्रॉब्‍लम नहीं होने देती ।

पेट की कई प्रॉब्‍लम पर असरदार
मुलेठी में मौजूद लीकोरिस कब्ज, एसिडिटी, सीने में जलन के साथ पेट के अल्सर जैसी पाचन से जुड़ी समस्याओं के इलाज में मदद करती है । अगर आप पेट में सूजन से परेशान हैं तो भी मुलेठी लेना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है । मुलेठी का चूर्ण, या गोलियां पीलिया, हैपेटाइटिस और फैटी लिवर जैसी परेशानी में भी असरदार साबित होती हैं । जिन लोगों को लीवर में सूजन हो जाए वो मुलेठी का इस्‍तेमाल आयुष चिकित्‍सक से सलाह लेकर कर सकते हैं ।

खांसी में रामबाण
मुलेठी का इस्‍तेमाल खांसी की आयुवेर्दिक दवाईयों को बनाने में किया जाता है । गले में खराश हो या फिर सर्दी – खांसी, मुलेठी इन सबसे परेशान शख्‍स की सेहत सुधारने में सहायक होती है । ये शरीर में इनफेक्‍शन को रोकती है । सांस से संबंधित दूसरे रोग जैसे अस्‍थमा, ब्रॉन्‍काइटिस इसके इलाज में भी मुलेठी आराम पहुंचाती है । मुलेठी में मैग्नीशियम के अलावा कैल्शियम और बीटा कैरोटीन जैसे मिनरल्‍स पाए जाते हैं, जो शरीर में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को संतुलित रखते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago