स्वास्थ्य

इसे मामूली मत समझना, प्‍याज खाने से बड़े से बड़ा रोग भी रहता है दूर

आप अपनी स्किन को फेयर करना चाहती हैं तो भी प्‍याज आपके लिए फायदेमंद होगा । डेढ़ चम्मच प्याज़ के रस में बेसन मिलाएं, इसमें आधा चम्मच दूध मिलाएं और इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं ।

New Delhi, Mar 13 : प्‍याज, आमतौर पर एक ऐसी सब्‍जी है जिसका प्रयोग हर घर में होता है । हर प्रकार की सब्‍जी में प्‍याज का इसतेमाल किया जाता है । प्‍याज को कच्‍चा, सलाद के रूप में भी खाया जाता है । प्‍याज आयुर्वेदिक गुणों की खान है । ये हर उम्र के व्‍याक्ति, महिला, पुरुष, बच्‍चों के लिए लाभदायक है । चलिए आज आपको बताते हैं प्‍याज के बारे में वो बातें जो शायद आपने अब तक ना पढ़ी हों । वो कुछ खास गुण जो प्‍याज को मामूली नहीं बल्कि खास बनाते हैं । प्‍याज का इसतेमाल आप वैसे भी करते आए होंगे आज इसके फायदे भी जानिए ।

गर्मियों में फायदेमंद है कच्‍चा प्‍याज
प्‍याज आपको गर्मियों में लू से बचाता है । कच्‍चे प्‍याज को खाने से लू नहीं लगती और आप गर्मियों में   सेहतमंद रहते हैं । गर्मियों में नाक से खून बहना यानी नकसीर फूटना, इस समस्‍या में प्‍याज आपको फायदा पहुंचा सकता है ।  जब भी नाक से खून बहे तो आप एक प्‍याज को काटकर उसे सूंघ लें, आप देखेंगे नाक से खून आना बंद हो जाएगा और आपको राहत मिलेगी ।
इम्‍यूनिटी बढ़ाए
इसके अलावा अगर आपके घर में कोई खांसी, जुकाम, बुखार से परेशान है और इलाज नहीं हो पा रहा है तो इससे तुरंत राहत पाने के लिए आप प्याज़ के रस में शहद मिलाएं और इसका सेवन करें । बीमारी में जल्‍दी आराम मिलेगा ।

कॉलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल करे
वो लोग जिनका कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ा हुआ है, उनके लिए कच्‍चे प्‍याज का सेवन उपयुक्‍त माना जाता है । कच्‍चा प्‍याज खाने से ब्‍लड फ्लो सही बना रहता है और ब्‍लड गाढ़ा भी नहीं होता ।
बेस्‍ट ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट
इसके अलावा किचन का ये जरूरी अंग, प्‍याज एक ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट की तरह भी काम करता है । चेहरे पर अगर डार्क सर्कल पड़ गए हों तो प्‍याज के रख में एक चुटकी हल्‍दी मिलाएं और इसे धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं । कुछ देर बाद इसे धो लें । अगर चेहरे पर पिगमेंट हो गए हों, झाईयां हो रही हों तो आप प्‍याज के रस में दही मिलाकर इसे मसाज करें, धीरे-धीरे आपके चेहरे से दाग धब्‍बे खत्‍म होने लगेंगे ।

बालों के लिए लाभदायक
प्‍याज का रस बालों के लिए भी फायदेमंद हैं । बाल अगर बहुत पतले हों तो प्‍याज का पेस्‍ट बनाकर इसे बालों पर अप्‍लाई करें । जड़ से बालों के एंड तक इसे अप्‍लाई करें । प्‍याज का रस बालों में अप्‍लाई करने से वो मजबूत होते हैं, घने होते हैं, काले होते हैं इसके अलावा अगर बालों में जूं की समस्‍या हो गई तो वो भी खत्‍म हो जाती है । इस पेस्‍ट को सिर में 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें ।
अनियमित माहवारी से बचाए
महिलाएं जो इरेगुलर पीरियड्स से गुजर रही हैं तो उन्‍हें प्‍याज से जरूर मदद मिलेगी । तारीख से कुछ दिन पहले कच्‍चे प्‍याज का सेवन शुरू कर देना चाहिए । पीरियड समय पर होंगे ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago