स्वास्थ्य

पीपल के पेड़ से सेहत को होते हैं ढेरों फायदे, एक-एक कर पढ़ें और आजमाएं

पीपल के पेड़ की पूजा प्राचीन समय से होती आ रही है, ऐसा इसलिए क्‍योंकि ये पेड़ सिर्फ धार्मिक रूप से ही नहीं बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर है ।

New Delhi, Dec 10 : पीपल का पेड़ बहुत ही शुभ माना जाता है, इस पेड़ के नीचे बैठकर ध्‍यान करने से समस्‍त रोग दूर होने का दावा किया जाता है । पीपल का पेड़ सबसे ज्‍यादा ऑक्‍सीजन का उत्‍सर्जन करता हैय ये किसी भी व्‍यकित की सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है जितना कि सांस लेना आवश्‍यक है । पीपल के पेड़ के पत्‍ते भी सेहत के लिए बहुउपयोगी हैं । इस वृक्ष का उपयोग अस्थमा, गुर्दे, कब्ज, पेट दर्द जैसी बीमारियों में किया जाता है ।

हार्ट से जुड़ी बीमारियां
आयुर्वेद में पीपल के पत्‍ते का इस्‍तेमाल हार्ट से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है । इसके लिए जो उपाय बताया गया है वो कुछ इस प्रकार है – पीपल की 15 ताजी हरी पत्तियां लेकर इन्‍हें एक गिलास साफ पानी में अच्छी तरह से उबाल लें । इस पानी को तब तक उबालना है जब तक वो एक तिहाई ना हो जाए । अब इसे ठंडा करके छान लें, इस काढ़े की तीन खुराक बना लें । सुबह जब उठें तब से लेकर हर तीन घंटे में इस काढ़े की खुराक लें । इस उपाय को अपनाकर आप दिल के रोगों की आशंका से मुक्ति पा सकते हैं ।

दांतों की प्रॉब्‍लम दूर करे
पुराने समय में पेड़ों की टहनियों दातून बनाई जाती थी । रोज सुबह सभी लोग इस दातून को दांतो तले दाबाकर अपने दांत साफ करते थे । पीपल के तने से बनी दातून दांतों को मजबूत करती है और उन्‍हें सफेद बनाए रखती है । पीपल की दातून का इस्‍तेमाल दांतों में दर्द होने पर भी किया जा सकता है । दातून बनाने के लिए पेड़ की पतली टहनियों को तोड़ें और उन्‍हें दांतो के नीचे दबाकर इस्‍तेमाल करें ।

अस्‍थमा में असरदार
दमा के रोगियों के लिए पीपल के तने की छाल के अंदर के हिस्‍से को सुखाकर चूरन तैयार किया जाता है । इस चूरन का नियमित रूप से एक समय सेवन करने से दमा के रोग में राहत मिलती है । इस चूरन को पानी के साथ लेना होता है । इस चूरन का इस्‍तेमाल पुराने से पुराने दमे को भी ठीक कर सकता है ।

खांसी – जुकाम
हर बड़ी बीमारी की शुरुआत खांसी, जुकाम से ही शुरू होती है । शरीर पर वायरल इनफेक्‍शन के चलते हमारी इम्‍यूनिटी वीक हो जाती है और हम बीमार पड़ जाते हैं । इस बीमारी को दूर रखने के लिए पीपल के 5 पत्‍ते लेकर उन्‍हें दूध के साथ अच्छी तरह उबाल लें । अब इस काढ़े में एक चम्‍मच चीनी डालकर सुबह-शाम पिएं । आराम जरूर मिलेगा। खांसी – जुकाम को पहले चरण पर ही रोक लेना जरूरी है, वरना इसका परिणाम गंभीर भी हो सकता है ।

पीलिया रोग में रामबाण
जॉन्डिस की प्रॉब्‍लम में पूरा शरीर मानों टूटने लगता है । कमजोरी इतनी होती है कि व्‍यक्ति खड़ा ना हो सके । पीलिया बिगड़ जाए तो हैपेटाइटिस का खतरा बढ़ जाता है । इस बीमारी में पीपल के पत्‍ते रामबाण इलाज हैं । किसी को पीलिया हो जाए तो उसके भोजन में अनाज को सबसे पहले बंद किया जाता है । पीपल के पत्‍ते का रस मिश्री डालकर पीने से पीलिया जल्‍दी दूर भागता है और रोगी जल्‍दी स्‍वस्‍थ हो जाता है ।

फटी एड़ियों को कोमल बनाएं
सर्दियों के मौसम में एड़ी फटना एक आम समस्‍या है । लेकिन कई लोगों को फटी एड़ियों से बहुत अधिक परेशानी होती है । फटे पैरों से खून तक निकलने लगता है । ऐसे में पीपल की पत्तियों का रस या उसका दूध लगाएं इससे यह समस्या दूर हो जाएगी । गर्मियों में भी आप इस उपाय का प्रयोग कर सकते हैं । ये पैरों की स्किन को कोमल बनाता है ।

खून साफ होना
पीपल के पत्‍तों का इसतेमाल कई प्रकार की औषधियों के निर्माण में होता है । पीपल के बीजों का पाउडर आयुवेर्दिक औषधियों में इसतेमाल होता है । अगर आपको खून से जुड़ी कोई समस्‍या है तो 1-2 ग्राम पीपल बीज पाउडर लें और इसमें शहद मिलाकर रोजाना दो बार खानएं । इसे खाने से ब्‍लड प्‍यूरीफज्ञई होगा और पिंपल्‍स आदि की प्रॉब्‍लम दूर हो जाएगी ।

पेट में दर्द, कब्‍ज
पेट में दर्द हो तो आप एक औषधि खुद ही तैयार कर सकते हैं । पीपल के पेड़ की 2-5 पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसे 50 ग्राम गुड़ में मिलाकर मिश्रण बना लें । इस मिश्रण की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर दिन में 3-4 बार खाने से पेट दर्द में राहत मिलती है । कब्‍ज से राहत पाने के लिए पीपल के 5 से 10 फल रोजाना खाएं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago