स्वास्थ्य

हार्ट अटैक से पहले महिलाओं में दिखते हैं ऐसे बदलाव, इसे ना करें नजरअंदाज

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हार्ट अटैक होने से पहले कुछ खास लक्षण होते हैं, जिसकी अनदेखी करना महंगा साबित हो सकता है।

New Delhi, Feb 27 : बॉलीवुड की स्टार एक्ट्रेस श्रीदेवी का हार्ट अटैक की वजह से मौत हो गई, उनके एकाएक निधन से फिल्म इंडस्ट्री के साथ-साथ उनके फैंस पर सदमे में हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हार्ट अटैक होने से पहले कुछ खास लक्षण होते हैं, जिसकी अनदेखी करना महंगा साबित हो सकता है, इसलिये आइये आज आपको बताते हैं कि हार्ट अटैक होने से पहले क्या-क्या लक्षण होते हैं।

महिलाओं में हार्ट अटैक
ज्यादातर लोग सोचते हैं कि हार्ट अटैक सिर्फ पुरुषों को होता है, लेकिन ये सच नहीं है, आजकल की बदलती लाइफस्टाइल से हार्ट अटैक की समस्या बढ गई है। महिलाओं में हार्ट अटैक होने से पहले कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। उन्हें अनदेखा करना महंगा पड़ सकता है। इसलिये इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें।

जी मिचलाना, उल्टी
हार्ट अटैक के पहले पुरुषों की तुलना में महिलाओं में जी मिलचाना, उल्टी या अपच जैसे लक्षण ज्यादा दिखाई देते हैं। ये अक्सर इसलिये होता है, क्योंकि दिल को रक्त पहुंचाने वाली दायीं धमनी जो दिल में गहराई तक जाती है, वो अवरुद्ध हो जाती है। इसलिये अटैक से पहले ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं।

शरीर के ऊपरी भाग में तेज दर्द
शरीर के ऊपरी भाग जैसे गर्दन, पीठ, दांत, भुजाएं और कंधे की हड्डी में दर्द होना हार्ट अटैक के लक्षण हैं, इसे रेडीएटिंग दर्द कहते हैं, यह इसलिये होता है क्योंकि दिल की कई धमनियां यहां समाप्त होती है, जैसे उंगलियों के पोर जहां दर्द केंद्रित होता है।

चक्कर आना
चक्कर आना या फिर सिर घूमना हार्ट अटैक का एक अन्य लक्षण है, ये ह्दय को जाने वाली एक शिरा में अवरोध होने के कारण होता है, जब महिलाओं को अपने अंदर ये बदलाव दिखने लगे, तो तुरंत सावधान हो जाना चाहिये। कई बार महिलाएं इसे काम के प्रेशर की वजह से होने वाली कमजोरी या दूसरे कारण समझ लेती है, इसलिये इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

सीने में दर्द
महिलाओं में हार्ट अटैक का लक्षण सिर्फ सीने में दर्द नहीं हो सकता, लेकिन ये भी एक लक्षण है। हार्ट अटैक के लक्षण को अक्सर लोग मामूली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, इसके परिणाम उन्हें बाद में झेलने पड़ते हैं, इसलिये अगर आपको कुछ नये लक्षण महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बाद में पछताने से अच्छा है कि सुरक्षित रहे।

पसीना आना
यदि आप रजोनिवृति के दौर से नहीं गुजर रही, और आपको अचानक पसीना आने लगे, तो फिर संभल जाइये। इस लक्षण की अनदेखी ना करें। तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल या फिर डॉक्टर से संपर्क करें, उन्हें अपनी परेशानी बताएं, ताकि वो अच्छे से आपका इलाज कर सकें।

जबड़े में दर्द
यदि आपके जबड़े में दर्द है, तो इसका मतलब ये है कि आपको हार्ट अटैक आया है, क्योंकि इसके पास जो नसें होती है, वो आपके ह्दय से निकलती है। हां कई बार कुछ लोगों को दर्द बना रहता है, तो ये दांतों की परेशानी हो सकती है। यदि दर्द थोड़ी-थोड़ी देर में होता रहे, और जब आप थक जाते हैं, तो ये दर्द बढ़ जाता है, फिर ये दिल से संबंधित हो सकता है।

सांस लेने में परेशानी
एक रिसर्च में पता चला है कि करीब 42 फीसदी महिलाएं जिन्हें हार्ट अटैक आया, उन्हें सांस लेने में परेशानी की समस्या का सामना करना पड़ा। पुरुषों में भी ये लक्षण होता है। लेकिन महिलाओं में सीने के दर्द के बिना सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या का सामना करना पड़े, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago