स्वास्थ्य

चेचक (Chickenpox) के गहरे से गहरे दाग भी चले जाएंगे, 5 असरदार घरेलु नुस्‍खे आगे पढ़े

चेचक यानी Chickenpox के बाद चेहरे पर रह जाने वाले दाग आपको परेशान कर रहे हैं तो आगे जरूर पढ़ें । हम आपको कुछ घरेलु नुस्‍खे बता रहे हैं जिनका प्रयोग कर आप इससे मुक्ति पा सकते हैं ।

New Delhi, Nov 14  : हाल ही में Chickenpox  के मामले एक दम से सामने आए थे । कई लोग इस समस्‍या के शिकार भी हुए । इस बीमारी के जाने के बाद रह जाते हैं चेहरे और शरीर पर इसके निशान जो आसानी से नहीं जाते । ये दाग एकदम से तो नहीं हटते लेकिन इन्‍हें हल्‍का जरूर किया जा सकता है । जिसमें मदद कर सकते हैं किचन में काम आने वाले रोजमर्रा के कुछ सामान । कुछ ऐसी चीजें जो औषधीय गुणों से भरपूर है और त्‍वचा के लिए लाभदायक भी । आगे पढ़ें कुछ ऐसे ही उपाय, जो आपके लिए बहुत लाभकारी होंगे ।

पहले छाले फिर दाग फिर गड्ढे
चेचक यानी Chickenpox में चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्‍सों पर लाल दाने होते है, जो फिर छोटे – टोटे छालों में तब्‍दील हो जाते हैं । 4 से 5 दिन में ये छाले सूखकर लाल सूखी लेयर में तब्‍दील होते हैं और फिर खुद ही झड़कर अलग हो जाते हैं । लेकिन शरीर के मुकाबले चेहरे के दाने अपने पीछे गड्ढे जैसे निशान छोड़ जाते हैं जो सुंदर से चेहरे में दाग जैसे लगते हैं । इन निशानों को मिटाने के लिए कुछ घरेलु चीजों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है ।

नींबू का करें प्रयोग
चेचक के निशान हटाने के लिए नींबू को 2 टुकड़ों में काटें और इससे धीरे – धीरे दागों के ऊपर रब करें । रोज ये उपाय करने से करीब 15 से20 दिन में ये दाग कम हो जाएंगे । नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, स्किन के लिए ये एंटी एजिंग का काम करता है । चिकन पॉक्‍स के दागों को दूर करने में ये किसी क्रीम की तरह ही काम करता है । इन निशानों को दूर करने के लिए आप नींबू के औषधीय गुणों पर पूरा भरोसा कर सकते हैं ।

एलोवेरा है रामबाण
एलोवेरा प्राकृतिक रूप से चेहरे के लिए बहुत ही लाभदायक मानी गई है । इसका प्रयोग कई प्रकार के स्किन प्रोडक्‍ट बनाने में किया जाता है । एलोवेरा का जेल, इसका अर्क बहुत काम आता है । स्किन के लिए वरदान माने जाने वाले एलोवेरा जेल को रोजाना निशानों पर लगाएं और हल्‍के हाथों से हल्‍की मसाज दें । 10 से 15 मिनट इसे यूं ही लगे रहने दें । रोजाना एलोवेरा का इस्‍तेमाल करने से चेचक  के निशान धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे ।

लहसुन
स्‍वाद में तीखा लेकिन गुणों में बेहद खास लहसुन आपके चेहरे के दागों पर कैसे काम करेगा यही सोच रहे हैं ना आप । चिंता ना करें ये घरेलु नुस्‍खा सबसे बेहतर है, चेचक के गहरे निशानों को दूर करने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है । इसकी 8 से 10 कलियों को पीसकर इसका रस निकाल लें और अब इस रस को दिन में 2-3 बार दाग पर लगाएं । कुछ मिनट बाद इसे धो लें ।

शहद का करें प्रयोग
त्‍वचा के लिए शहद भी फायदेमंद माना जाता है । चेचक  के निशान भी इसके रोजाना इस्‍तेमाल से हल्‍के हो जाते हैं । आप इसके लिए प्‍योर शहद इस्‍तेमाल करें । दिन में दो से तीन बार इसका प्रयोग दाग-धब्‍बों को दूर करने में करें । 15 दिन के अंदर आपको इसका असर अपनी स्किन पर दिखने लगेगा । चेहरे के गड्ढे भरने लगेंगे और आपकी स्किन पहले से ज्‍यादा ग्‍लो करने लगेगी ।

टमाटर है नैचुरल क्‍लींजर
टमाटर एंटी एजिंग प्रॉपर्टी के साथ स्किन के लिए और भी कई प्रकार के पोषक तत्‍वों से भरा है । इसका इस्‍तेमाल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के रूप में  आपको राजाना करना चाहिए । टमाटर चेहरे के दाग, पिंपल्‍स पर भी असरदार है । चेहरे के दाग दूर करने के लिए टमाटर का कचूमर बनाएं । इस पल्‍प को दाग-धब्‍बों पर अप्‍लाई करें । जब ये सूख जाए तो धो लें । रोज इस उपाय का इस्‍तेमाल करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago