स्वास्थ्य

पीरियड्स Delay करने के ये हैं घरेलु तरीके, अब आपको Pills लेने की जरूरत नहीं

महिलाओं की मुसीबत तब बढ़ जाती है जब उन्‍हें जरूरी काम से बाहर जाना हो और वो तारीखें आपके पीरियड्स की हों । अग अगर आप इसे डिले करने के लिए गोलियां लेती हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें ।

New Delhi, May 02 : महीने के वो दिन महिलाओं के लिए कितने प्रॉब्‍लम भरे होते हैं, खासतौर पर वो जो हैवी ब्‍लीडिंग और दर्द से गुजरती हैं और तब मुसीबत और बड़ी हो जाती है जब उन दिनों से आपकी किसी प्‍लानिंग के दिन क्‍लैश करते हैं । किसी शादी में जाना हो, घूमने जाना हो, आउट ऑफ टाउन जाना हो, समझ नहीं आता कैसे जाएं । ऐसे में महिलाएं पीरियड्स Delay  करने के लिए पिल्‍स का सहारा लेती हैं ।

गोलियां पहुंचा सकती हैं नुकसान
लेकिन क्‍या आप जानती हैं ऐसी दवाएं आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं । गोलियों में जिन कैमिकल्‍स का प्रयोग किया जाता है वो आपके अंदर हार्मोनल बदलाव लाते हैं । जिनकी वजह से आगे चलकर उन दिनों में असंतुलन भी हो सकता है । कुछ ऐसे नैचुरल तरीके भी हैं जो आपको इसमें मदद कर सकते हैं । आइए आपको बताते हैं कुछ घरेलु उपाय जिनके जरिए आप गोली खाने से बच जाएंगी ।

सिरका वॉटर
सिरके का पानी आपको पीरियड्स Delay में मदद कर सकता है । एक गिलास पानी लें उसमें 3 चम्मच सिरका मिलाएं, इस मिश्रण को दिन में तीन से चार बार पीने से पीरियड्स एक दो दिन पीछे हो जाते हैं । ये उपाय कारगर है, साथ ही इसके कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं हैं । इसका प्रयोग आप आसान से कर सकते हैं । घर में जो भी सिरका मौजूद हो आप उसका प्रयोग कर सकती हैं ।

चने की दाल
चने की दाल का पाउडर बना लें और इसे पानी में मिलाकर पीएं । खाली पेट इस घोल को पीने से फायदा जल्‍दी मिलेगा, ये एकदम घरेलु विधि है, इसे पीने से कोई नुकसान नहीं होता । इस उपाय का प्रयोग कर पीरियड्स को एक – दो दिन डिले किया जा सकता है । चने की दाल गर्म मानी जाती है ये असरदार है ।

अजवाइन की पत्तियां
जिस तरह पेट दर्द में अजवायन काम आती है उसी तरह अजवाइन की पत्तियां पीरियड्स Delay  करने में काम आती हैं । अजवाइन की पत्तियों को पानी में उबाल लें , अब इस गुनगुने पानी को शहद मिलाकर पीएं । ये जांचा परखा प्राचीन नुस्‍खा है, इसका प्रयोग आपको बहुत मदद देगा । अजवायन की पत्त्यिां आसानी से नहीं मिलती हैं लेकिन आप इसे अपने घर में किसी भी छोटे से गमले में लगाकर रख सकती हैं ।

पुदीने का रस
पुदीने का रस पीने से भी आपको पीरियड्स डिले करने में मदद मिलेगी । दिन में 2 बार पुदीने के पत्‍ते का रस पीएं । ये थोड़ा कड़वा जरूर होता है लेकिन इस काम में आपको पूरी मदद करता है । जिलेटनि का कर सकती हैं प्रयोग –  बाजार में जेली बनाने के लिए मिलने वाला जिलेटिन भी आपको इसमें मदद करता है । बस आप इसे तब इस्‍तेमाल करें जब कोई इमरर्जेंसी हो । 2 बड़े चम्मच  जेलेटिन लेकर हल्के गरम पानी में मिलाएं और एक बार में पी जाएं । ये कुछ घंटों के लिए ही पीरियड्स को रोक पाता है ।

रसभरी की पत्तियां
रसभरी की पत्तियों को सुखाकर उन दिनों से पहले इसे चाय की तरह पीना शुरू करें । पीरियड्स Delay  हो जाएंगे और इसके साइड इफेक्‍ट्स भी नहीं होंगी । ये सभी प्राकृतिक तरीके हैं जो गोली खाने से कहीं बेहतर है । इनका प्रयोग करने से शरीर में कोई हार्मोनल बदलाव नहीं आएंगे । हालांकि इन नुस्‍खों की कोई 100 फसदी गारंटी नहीं है । ये सभी आयुर्वेदिक ओर सुने सुनाए नुस्‍खे हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago