स्वास्थ्य

धांसू देसी नुस्खा : सफेद बाल, रूसी, दोमुहें बाल और बाल झड़ने की परेशानी ऐसे दूर करें

बालों की हर परेशानी को दूर करने के लिए हम आपके लिए के देसी नुस्खा लेकर आए हैं। इससे आप रूसी, बाल झड़ना और सफेद बालों की परेशानियों को दूर करें।

New Delhi, Feb 03: आम तौर पर हर किसी के लिए सिर के बाल बहुत मायने रखते हैं। अगर सिर पर बाल ना हों तो लोग उम्र से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। इस वजह से बालों से लोगों को बेहद प्यार होता है। बाल हमेशा आपके सिर पर बने रहें, वो सफेद ना हों, रूसी ना हो, दोमुंहे बाल ना हों, इसके लिए हम आपके लिए जबरदस्त देसी नुस्खा लेकर आए हैं।

हर किसी के साथ है ये समस्या
आज के समय में सफेद बाल होना एक आम समस्या है। इस परेशानी से हर कोई त्रस्त रहता है। गलत खानपान, तनाव और बेहद ही खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को अक्सर ये परेशानी हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। बाजार में उपलब्ध बाल काले रंग के कई प्रोडक्ट मिलते है।

महंगे प्रोडक्ट्स को ना कहें
लोग इन महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से नहीं चूकते। कुछ दिनों के लिए तो इस टेक्नीक से आपके बाल काले हो जाते है, लेकिन एक वक्त के बाद फिर वहीं समस्या हो जाती है। इसलिए बालों को काला करने के लिए सबसे जरुरी होता है कि आपके शरीर में विटामिन्स की कमी न हो। इसलिए हम आपके लिए ये उपाय लेकर आए है।

ये है घरेलू फॉर्मूला
आपको करना क्या है, जरा ये भी जान लीजिए। चार चम्मच दही, काली मिर्च पिसी हुई तथा एक नींबू निचोड़कर पानी में मिला लें। इसे बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से सिर धो लें। इस उपाय से आप बाल सफेद होने से रोक सकते है | इसके अलावा आपको हम एक और शानदार फॉर्मूला बता रहे हैं, ये और भी ज्यादा आसान है।

सफेद बालों को ऐसे मिटाएं
चार चम्मच मेथी दाना रात-भर के लिए भिगो दें। प्रात: थोड़े पानी से इसे पीसकर गाढ़ा लेप बना लें। यह लेप बालों की जड़ों में आधा घंटा लगाएं। बाद में ताजे पानी से सिर धो लें। लगातार पंद्रह दिन ऐसा करने से आप सफेद बालों से छुटकारा पा लेंगे। साथ ही खास बात ये भी है कि ये नुस्खा आपके बालों को मजबूती देने का काम भी करता है।

रूसी को ऐसे दूर करें
इसके अलावा एक चम्मच रीठा पाउडर, एक चम्मच शिकाकाई पाउडर, एक चम्मच आंवला पाउडर, चुटकी-भर हल्दी, एक-एक चम्मच मेथी पाउडर व पिसा धनिया, एक चम्मच पिसी हुई तुलसी के पत्ते व एक-एक चम्मच नीम की पत्ती का पाउडर व नींबू  का रस, एक चम्मच मेहंदी पाउडर-इन सभी को एक बड़े या छोटे बर्तन में आवश्यकतानुसार पानी डालकर उबालें।

रात भर में होगा कमाल
इसके बाद इस पेस्ट को रात-भर भीगने दें। सुबह उठकर ये पेस्ट अपने सिर में अच्छी तरह लगा लें। करीब एक घंटे बाद सिर धो लें। दो महीने तक अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके बाल काले, घने, मुलायम और मजबूत हो जाएंगे। खास बात ये भी है कि इससे आपको रूसी जैसी समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा। बालों को फिट रखने का ये शानदार देसी नुस्खा है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago