स्वास्थ्य

मोतियों जैसे चमकेंगे दांत अगर अपनाएंगे ये खास बातें

रोज ब्रश करने के बावजूद अगर दांत पीले हो रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा । दांतों को सेहतमंद और सफेद रखने के लिए आगे पढ़ें कुछ खास बातें ।

New Delhi, Nov 01 : स्वस्थ चमकते हुए दांत आपकी खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं । दांतों की सुंदरता आपकी सेहत का रिपोर्ट कार्ड होती है । जिस व्‍यक्ति के दांतों में गड़बड़ी हो उसे सेहत से जुड़े कई और विकार होने की भी संभावना हाती है । हम अकसर अपनी ओरल हाईजीन पर ध्‍यान नहीं देते, जिसमें दांत भी शामिल है और जीभ भी । जिसकी वजह से कुछ सालों बाद नौबत दांत निकलवाने तक की आ जाती है । समय पर आप अपने दांतों की देखभाल शुरू कीजिए और भविष्‍य की टेंशन से मुक्‍त हो जाइए ।

दांतों के पीलेपन का जिम्‍मेदार आपका खाना
क्‍या आप चॉकलेट खाने के आदी हैं या ज़्यादा तेल मसाले वाला खाना खाने के शौकीन है । जमकर कॉफी और चाय का सेवन करते हैं । इसके अलावा आपको सिगरेट, शराब या तंबाकू की लत है । ये सभी चीजें आपके दांतों को नुकसान पहुंचाती है । कुछ भी खाने के बाद मुंह की सफाई बेहद जरूरी है । तंबाकू तो दांतों के साथ पूरे मुंह के लिए बहुत ही नुकसानदायक चीज है इससे बचें ।

दो बार ब्रश जरूर करें
बचपन से सुनते आ रहे हैं हम, और अपने बच्‍चों को भी सिखाते हैं कि दिन में दो बार ब्रश करना जरूरी है । सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश करने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं । लेकिन अकसर इस नियम में खलल पड़ता है और दांत ऐसे ही रह जाते हैं । दांतों की सफाई आपकी दिनचर्या का हिस्‍सा होनी चाहिए । इससे दांतों को सड़ाने वाले कीटाणु से मुक्ति मिलती है ।

सॉफ्ट ब्रश का इस्‍तेमाल करें
दांत ब्रश करते हुए कई लोग इतनी तेजी से हाथ चलाते हैं मानों पता नहीं क्‍या साफ करने की कोशिश में हैं । ब्रश हमेशा आराम से करना चाहिए, ज्‍यादा तेजी से ब्रश करने पर ये आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है । ब्रश करते हुए ध्‍यान रखें कि आप उसे सर्कुलर मोशन में दांतों पर घुमाएं । अंदर के दांतों को भी साफ करने की कोशिश करें ।

हर तीन महीने में बदलें ब्रश
जरा याद कीजिए आपने अपना ब्रश आखिरी बार कब बदला था, क्‍या कहा साल भर से ऊपर हो गया है । आपकी यही गलती मसूड़ों को

बीमार कर रही है । याद रहे टूथ ब्रश हमेशा 3 महीने में बदल लें । ज्‍यादा पुराना ब्रश यूज करने से उसके ब्रिसल्‍स हार्ड हो जाते हैं और वो दांतों के साथ मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचाते हैं ।

मीठे से बचें
जितना हो सके कम मीठा खाएं । अकसर घरों में छोटे बच्‍चों को कभी चॉकलेट तो कभी टॉफी, कभी उनकी मनपसंद मिठाई खाने को दी जाती है । बच्‍चे को इनकी आदत लगने पर इसका असर उनके दांतों पर देखने को पड़ता है । कई मां बाप ये सोचकर बेपरवाह रहते हैं कि दूध के दांत हैं टूटने तो हैं ही । लेकिन आपकी ये लापरवाही बच्‍चे के नए दांतों को भी नुकसान पहुंचा सकती है ।

अपने दांतों पर रहम करें
जब बियर की बोटल का ढक्‍कन खोलने के लिए ओपनर की मदद ले सकते हैं तो अपने दांतों की पहलवानी क्‍यों दिखानी । जी हां, हमारे यार दोस्‍तों में कई ऐसे होंगे जिसके सबसे मजबूत दांतों की तारीफ की जाती होगी । क्‍योंकि ये ओपनर का काम अपने दांतों से अंजाम देते हैं । जनाब दांत खाना चबाने के लिए बने होते हैं न कि बोतल का ढक्‍कन खोलने, सुपारी या अखरोट तोउ़ने के लिए । दांतों को बचाकर रखें, सख्‍त चीजें उन्‍हें नुकसान पहुंचा सकती हैं ।

नैचुरल माउथवॉश
कई लोग बैड ब्रेथ से बचने के लिए माउथवॉश का प्रयोग करते हैं, ध्‍यान रहे ये एल्‍कॉहल फ्री हो । एल्‍कॉहल युक्‍त माउथवॉश से मुंह के टिश्‍यू ड्राई हो जाते हैं । इससे मुंह का कैंसर तक हो सकता है । नैचुरल फ्रेशनर के रूप में तुलसी या लौंग खा सकते हैं ये दांतों के लिए फायदेमंद भी होती है । नमक के पानी से कुल्‍ला करना भी दांतों के लिए अच्‍छा माना जाता है ।

रूटीन चेकअप
30 साल में एक बार और इसके बाद हर साल में एक बार आपको दांतों का चेकअप कराते रहना चाहिए । अगर आपके दांत में दर्द है या गम्‍स से खून निकल रहा है तो डेंटिस्‍ट के पास जाने की जरूरत है । दांतों में अगर किसी तरह की कोई सेंसिटिविटी महसूस हो रही हो तो भी दांतों के डॉक्‍टर से जरूर मिलें । दांतों में कीड़ा लगने की समस्‍या से बचने के लिए हर 6 महीने में रूटीन चेकअप कराते रहें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago