स्वास्थ्य

लटके हुए पेट को ऐसे करें कम, 1 महीने में असर दिखना हो जाएगा शुरू

लोअर बेली फैट वजन कम करने की चाहत रखने वालों की सबसे बड़ी मुसीबत है । शरीर का वजन कम हो जाए लेकिन पेट का ये हिस्‍सा लटका हुआ सा लगता है और बहुत अजीब लगने लगता है ।

New Delhi, Mar 31 : वेट कम करने की जद्दोजहद लोअर बेली फैट को कम करने में कई गुना बढ़ जाती है । आप कितनी भी कोशिश कर लें पेट के निचले हिस्‍से का वेट कम ही नहीं होता । हाई कैलोरी फूड, बिगड़ी हुई लाइफस्‍टाइल, बहुत ज्‍यादा मीठे का सेवन पेट बढ़ाने का काम करते हैं । महिलाओं के लिए प्रेग्‍नेंसी के बाद ये बढ़ा हुआ फैट काफी मुश्किल पैदा करता है । आगे जानिए पेट के लटके हुए हिस्‍से को आप किस तरह अंदर कर सकते हैं, वापस शेप में ला सकते हैं ।

डायट नहीं बैलेंस डायट पर ध्‍यान दें
वेट कम करने के लिए डायट का सहारा लेने की बजाय बैलैंस डायट पर ध्‍यान दीजिए । इसके लिए किसी न्‍यूट्रीशन एक्‍सपर्ट से मिलने में संकोच मत कीजिए । आपके बॉडी टाइप और बॉडी वेट के हिसाब से ही वो आपको एक सही डायट प्रिस्‍क्राइब करते हैं, जिसके अकॉर्डिंग आप अपना वेट आसानी से मैनेज कर सकते हैं । अच्‍छा खाएं और हैल्‍दी रहे ना कि डायट कर खुद को परेशान करें ।

लो कैलोरी फूड
लोअर बेली फैट आसानी से नहीं जाता । आपके खाने में आपको हाई कैलोरी वाले फूड से बचना होगा । जंक फूड का सेवन बिलकुल बंद कर दें, ये आपकी सेहत के लिए सही नहीं है । लोअर बेली फैट को कम करना है तो लो फैट डेयरी मिल्‍क का सेवन करें । हाई फाइबर को अपनी डायट में शामिल करें ये आपके डायजेशन को बेहतर बनाता है । डायजेशन दुरुस्‍त रहेगा तो आपको पेट में फैट बढ़ने की समस्‍या कम होगी ।

ग्रीन-टी को आदत बनाएं
शरीर में फैट इकठ्ठा ना हो इसलिए उसे अंदर से क्‍लीन करें । ये काम करेगी ग्रीन टी । इसमें मौजूद कैटेचिन आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाते हैं और आपका फैट 16 गुना तेजी से बर्न होता है । दिन में 2 बाद ग्रीन टी का सेवन करें ये आपकी बॉडी के लिए परफेक्‍ट होगा । आपकी बॉडी से टॉक्सिक एलीमेंट भी बाहर हो जाएंगे । ग्रीन टी का प्रयोग आप जब चाहें तब कर सकते हैं ।

स्‍प्राउट्स और फलों का सेवन
अगर आप अब तक फलों से अंकुरित अनाज से दूर रहते थे तो अब ऐसा नहीं करें । खाने में फलों का सेवन भरपूर मात्रा में करें, ढेर सारे स्‍प्राउट्स का सेवन करें । मूंग, चना, दूसरी दालें खूब खाएं ताकि आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी ना होने पाए । इसे अलावा दिन में एक अंडा भी आप खा सकते हैं । बॉडी को भूखा मारने की जरूरत नहीं है इसे अचछा खिलाएं और शेप में रहें ।

रनिंग रोज करें
बढ़े हुए फैट को कम करने के लिए आपको रोजाना 30 मिनट अपने लिए निकालने होंगे  । शुरुआत धीमे चलने से करें, फिर ब्रिस्‍क वॉक करें और जब थोड़ी आदत लग जाए तो फिर रनिंग शुरू करें । ये आपकी रोजाना की आदत बननी चाहिए । रोजाना आधा घंटा रनिंग आपकी हेल्‍थ को ठीक रखती है । रनिंग करने के दौरान बीच-बीच में रेस्‍ट लेते रहें ।

साइकिल चलाएं
लोअर बेली फैट यानी की लटके हुए पेट को वापस शेप में लाने के लिए साइकलिंग सबसे बढि़या तरीका है । ये आपके पेट के फैट को काटता है । साइकलिंग करते हुए सीध दबाव आपके पेट पर पड़ता है । हालांकि साइकलिंग की शुरुआत थोड़ी अफ होगी लेकिन परेशान ना हों ये मुश्किल बिलकुल नहीं । कोशिश करते हुए धीरे-धीरे फज्ञयदा मिलना शुरू हो जाएगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago