लटके हुए पेट को ऐसे करें कम, 1 महीने में असर दिखना हो जाएगा शुरू

लोअर बेली फैट वजन कम करने की चाहत रखने वालों की सबसे बड़ी मुसीबत है । शरीर का वजन कम हो जाए लेकिन पेट का ये हिस्‍सा लटका हुआ सा लगता है और बहुत अजीब लगने लगता है ।

New Delhi, Mar 31 : वेट कम करने की जद्दोजहद लोअर बेली फैट को कम करने में कई गुना बढ़ जाती है । आप कितनी भी कोशिश कर लें पेट के निचले हिस्‍से का वेट कम ही नहीं होता । हाई कैलोरी फूड, बिगड़ी हुई लाइफस्‍टाइल, बहुत ज्‍यादा मीठे का सेवन पेट बढ़ाने का काम करते हैं । महिलाओं के लिए प्रेग्‍नेंसी के बाद ये बढ़ा हुआ फैट काफी मुश्किल पैदा करता है । आगे जानिए पेट के लटके हुए हिस्‍से को आप किस तरह अंदर कर सकते हैं, वापस शेप में ला सकते हैं ।

डायट नहीं बैलेंस डायट पर ध्‍यान दें
वेट कम करने के लिए डायट का सहारा लेने की बजाय बैलैंस डायट पर ध्‍यान दीजिए । इसके लिए किसी न्‍यूट्रीशन एक्‍सपर्ट से मिलने में संकोच मत कीजिए । आपके बॉडी टाइप और बॉडी वेट के हिसाब से ही वो आपको एक सही डायट प्रिस्‍क्राइब करते हैं, जिसके अकॉर्डिंग आप अपना वेट आसानी से मैनेज कर सकते हैं । अच्‍छा खाएं और हैल्‍दी रहे ना कि डायट कर खुद को परेशान करें ।

लो कैलोरी फूड
लोअर बेली फैट आसानी से नहीं जाता । आपके खाने में आपको हाई कैलोरी वाले फूड से बचना होगा । जंक फूड का सेवन बिलकुल बंद कर दें, ये आपकी सेहत के लिए सही नहीं है । लोअर बेली फैट को कम करना है तो लो फैट डेयरी मिल्‍क का सेवन करें । हाई फाइबर को अपनी डायट में शामिल करें ये आपके डायजेशन को बेहतर बनाता है । डायजेशन दुरुस्‍त रहेगा तो आपको पेट में फैट बढ़ने की समस्‍या कम होगी ।

ग्रीन-टी को आदत बनाएं
शरीर में फैट इकठ्ठा ना हो इसलिए उसे अंदर से क्‍लीन करें । ये काम करेगी ग्रीन टी । इसमें मौजूद कैटेचिन आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाते हैं और आपका फैट 16 गुना तेजी से बर्न होता है । दिन में 2 बाद ग्रीन टी का सेवन करें ये आपकी बॉडी के लिए परफेक्‍ट होगा । आपकी बॉडी से टॉक्सिक एलीमेंट भी बाहर हो जाएंगे । ग्रीन टी का प्रयोग आप जब चाहें तब कर सकते हैं ।

स्‍प्राउट्स और फलों का सेवन
अगर आप अब तक फलों से अंकुरित अनाज से दूर रहते थे तो अब ऐसा नहीं करें । खाने में फलों का सेवन भरपूर मात्रा में करें, ढेर सारे स्‍प्राउट्स का सेवन करें । मूंग, चना, दूसरी दालें खूब खाएं ताकि आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी ना होने पाए । इसे अलावा दिन में एक अंडा भी आप खा सकते हैं । बॉडी को भूखा मारने की जरूरत नहीं है इसे अचछा खिलाएं और शेप में रहें ।

रनिंग रोज करें
बढ़े हुए फैट को कम करने के लिए आपको रोजाना 30 मिनट अपने लिए निकालने होंगे  । शुरुआत धीमे चलने से करें, फिर ब्रिस्‍क वॉक करें और जब थोड़ी आदत लग जाए तो फिर रनिंग शुरू करें । ये आपकी रोजाना की आदत बननी चाहिए । रोजाना आधा घंटा रनिंग आपकी हेल्‍थ को ठीक रखती है । रनिंग करने के दौरान बीच-बीच में रेस्‍ट लेते रहें ।

साइकिल चलाएं
लोअर बेली फैट यानी की लटके हुए पेट को वापस शेप में लाने के लिए साइकलिंग सबसे बढि़या तरीका है । ये आपके पेट के फैट को काटता है । साइकलिंग करते हुए सीध दबाव आपके पेट पर पड़ता है । हालांकि साइकलिंग की शुरुआत थोड़ी अफ होगी लेकिन परेशान ना हों ये मुश्किल बिलकुल नहीं । कोशिश करते हुए धीरे-धीरे फज्ञयदा मिलना शुरू हो जाएगा ।
https://www.youtube.com/watch?v=CsMEsOu9R9w