स्वास्थ्य

लाल-लाल टमाटर खाने के नुकसान भी हैं, वीडियो भी जरूर देखें

आपके फ्रिज में रखा लाल-लाल टमाटर, जिसे आप हर सब्‍जी में इस्तेमाल करते हैं, सलाद में काटते हैं, वो भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है । कैसे ये जानने के लिए आगे पढ़ें …

New Delhi, Feb 05 : लाल-लाल टमाटर का इस्‍तेमाल भारतीय खाने में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब किया जाता है । ये खाने का एक अहम अंग है । टमाटर का प्रयोग कई तरह के खाना बनाने में किया जाता है, इसके अलावा इसस टॉमेटो सूप, टॉमेटो कैचअप, टोमैटो जैम आदि भी बनाए जाते हैं । टमाटर खाने के ढेरों फायदे आपने जरूर सुने होंगे, आज जानिए टमाटर खाने के नुकसान के बारे में । जानिए कैसे ये लाल-लाल टमाटर आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है ।

सीने में जलन
लाल-लाल टमाटर एसिडिक प्रवृत्ति की सब्‍जी है, इसमें बहुत अधिक मात्रा में अम्लीयता पाई जाती है । इसका जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल एसिडिटी का कारण हो सकता है । टमाटर खाने के बाद सीने में जलन की शिकायत हो सकती है । इसे कच्‍चा खाना बहुत अधिक लाभकारी नहीं है । टमाटर को कच्‍चा खाना आपको कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम दे सकता है ।

इम्‍यूनिटी को नुकसान पहुंचाता हे टमाटर
लाल-लाल टमाटर में कैरोटेनॉयड्स पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते हैं । कच्चा टमाटर अगर बहुत अधिक मात्रा में खाया जाए तो इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है । आप बीमार पड़ सकते हैं ।  टमाटर के बहुत ज्‍यादा सेवन से पेट में दर्द और गैस की प्रॉब्‍लम हो सकती है । इसे कच्‍चा खाएं तो हल्‍का नमक, या काला नमक इस्‍तेमाल जरूर करें ।

पथरी की प्रॉब्‍लम
कया आप जानते हैं टमाटर के बीज अपाच्‍य होते हैं, ये हमारे शरीर में डायजेस्‍ट नहीं होते । टमाटर के बीज शरीर में पथरी का कारण बनते हैं । इसके बीज मानव शरीर को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं । यदि आप लाल-लाल टमाटर कच्‍चा खाना पसंद करते हैं तो इसके बीज निकालकर ही खाएं । टमाटर की चअनी का सेवन करते हैं तो भी इसे बीजों को निकाल दें । ये पकते भी नहीं हैं ।

बदबू का कारण
गर्मियों में आपके शरीर से आने वाली अति दुर्गंध का कारण लाल-लाल टमाटर भी हो सकता है । इसका बहुत अधिक सेवन करने से शरीर से बदबू आ सकती है । आपका पसीना बदबूदार हो सकता है । टमाटर में टरपीन्स नाम का एक तत्‍व पाया जाता है । जब ये डायजेशन की प्रक्रिया से गुजरता है तो इसके अणु टूटते हैं और बदबू का कारण बनते हैं ।

कैंसर की प्रॉब्‍लम
विदेश में हुई एक रिसर्च में कहा गया है कि लाल-लाल टमाटर का सेवन पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर और यूरीन रिलेटेड प्रॉब्‍लम दे सकता है । बहुत अधिक टमाटकर का सेवन पुरुषों के लिए सही नहीं माना गया है । इसे बहुत अधिक मात्रा में खाने से सिर दर्द की समस्‍या हो सकती है । इसमें सोडियम भी पाया जाता है, जिसका अधिक सेवन आपको अर्थराइटिस की प्रॉब्‍लम दे सकता है ।

नुकसान से ज्‍यादा हैं फायदे
टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो एक प्राइमरी कैरोटिनॉयड्स है । स्किन की सेहत के लिए ये सबसे अच्‍छा माना जाता है । ये एक जरूरी  एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन को हैल्‍दी रखने में मदद करता है । रिसर्चर्स टमाटर में मौजूद दूसरे कम्‍पाउंड्स पर भी खोज कर रहे हैं जिससे इसके सभी हेल्थ बेनिफिट्स की जानकारी मिल सके । अगर स्किन रिलेटेड परेशानियों को दूर रखता चाहते हैं तो प्राकृतिक रूप से एंटिऑक्सिडेंट लाल-लाल टमाटर को अपनी डायट में शामिल कीजिए ।

सनबर्न का खतरा कम होता है
अमेरिका की ओहयो यूनिवर्सि के प्रोफेसर के मुताबिक लाल-लाल टमाटर और कैंसर में तालमेल कुछ ऐसा है कि टमाटर को चटक लाल रंग देने वाला तत्‍व त्‍वचा को सूरज कीअल्ट्रावॉयलेट (UV) रेज़ से बचाता है । टमाटर पर इससे पहले भी रिसर्च हो चुकी है, जिसमें सामने आया था कि टमाटर खाने से सनबर्न का खतरा भी कम होता है । टमाटर में कैरोटिनॉयड्स पाए जाते हैं,  जो इंसानी शरीर पर जमा होकर अल्ट्रावॉयलेट लाइट्स से स्किन की प्रोटेक्शन करते हैं ।

त्‍वचा के लिए टमाटर के पैक
टमाटर के रस में एक चम्‍मच शहद मिलाएं और अब इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें और फेस पर अप्‍लाई करें । धीरे – धीरे इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं । सूखने तक पैक को यूं ही रहने दें, जब ये सूख जाए तो इसे पानी से धो लें । आप महसूस करेंगी चेहरा ग्‍लो करने लगा है । दूसरा पैक है लाल-लाल टमाटर और दही का । दही की नमी और टमाटर के रस का अनोखा कॉम्बिेनेशन स्किन को पिंपल फ्री बनाता है । अगर आपको झाईयों या डार्क सर्कल्‍स की प्रॉब्‍लम है तो आप टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाएं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago