लाल-लाल टमाटर खाने के नुकसान भी हैं, वीडियो भी जरूर देखें

आपके फ्रिज में रखा लाल-लाल टमाटर, जिसे आप हर सब्‍जी में इस्तेमाल करते हैं, सलाद में काटते हैं, वो भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है । कैसे ये जानने के लिए आगे पढ़ें …

New Delhi, Feb 05 : लाल-लाल टमाटर का इस्‍तेमाल भारतीय खाने में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब किया जाता है । ये खाने का एक अहम अंग है । टमाटर का प्रयोग कई तरह के खाना बनाने में किया जाता है, इसके अलावा इसस टॉमेटो सूप, टॉमेटो कैचअप, टोमैटो जैम आदि भी बनाए जाते हैं । टमाटर खाने के ढेरों फायदे आपने जरूर सुने होंगे, आज जानिए टमाटर खाने के नुकसान के बारे में । जानिए कैसे ये लाल-लाल टमाटर आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है ।

सीने में जलन
लाल-लाल टमाटर एसिडिक प्रवृत्ति की सब्‍जी है, इसमें बहुत अधिक मात्रा में अम्लीयता पाई जाती है । इसका जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल एसिडिटी का कारण हो सकता है । टमाटर खाने के बाद सीने में जलन की शिकायत हो सकती है । इसे कच्‍चा खाना बहुत अधिक लाभकारी नहीं है । टमाटर को कच्‍चा खाना आपको कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम दे सकता है ।

इम्‍यूनिटी को नुकसान पहुंचाता हे टमाटर
लाल-लाल टमाटर में कैरोटेनॉयड्स पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते हैं । कच्चा टमाटर अगर बहुत अधिक मात्रा मेंTomato खाया जाए तो इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है । आप बीमार पड़ सकते हैं ।  टमाटर के बहुत ज्‍यादा सेवन से पेट में दर्द और गैस की प्रॉब्‍लम हो सकती है । इसे कच्‍चा खाएं तो हल्‍का नमक, या काला नमक इस्‍तेमाल जरूर करें ।

पथरी की प्रॉब्‍लम
कया आप जानते हैं टमाटर के बीज अपाच्‍य होते हैं, ये हमारे शरीर में डायजेस्‍ट नहीं होते । टमाटर के बीज शरीर में पथरी का कारण बनते हैं । इसके बीज मानव शरीर को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं । यदि आप लाल-लाल टमाटर कच्‍चा खाना पसंद करते हैं तो इसके बीज निकालकर ही खाएं । टमाटर की चअनी का सेवन करते हैं तो भी इसे बीजों को निकाल दें । ये पकते भी नहीं हैं ।

बदबू का कारण
गर्मियों में आपके शरीर से आने वाली अति दुर्गंध का कारण लाल-लाल टमाटर भी हो सकता है । इसका बहुत अधिक सेवन करने से शरीर सेMouth Smell बदबू आ सकती है । आपका पसीना बदबूदार हो सकता है । टमाटर में टरपीन्स नाम का एक तत्‍व पाया जाता है । जब ये डायजेशन की प्रक्रिया से गुजरता है तो इसके अणु टूटते हैं और बदबू का कारण बनते हैं ।

कैंसर की प्रॉब्‍लम
विदेश में हुई एक रिसर्च में कहा गया है कि लाल-लाल टमाटर का सेवन पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर और यूरीन रिलेटेड प्रॉब्‍लम दे सकता है । बहुत अधिक टमाटकर का सेवन पुरुषों के लिए सही नहीं माना गया है । इसे बहुत अधिक मात्रा में खाने से सिर दर्द की समस्‍या हो सकती है । इसमें सोडियम भी पाया जाता है, जिसका अधिक सेवन आपको अर्थराइटिस की प्रॉब्‍लम दे सकता है ।

नुकसान से ज्‍यादा हैं फायदे
टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो एक प्राइमरी कैरोटिनॉयड्स है । स्किन की सेहत के लिए ये सबसे अच्‍छा माना जाता है । ये एक जरूरी  एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन को हैल्‍दी रखने में मदद करता है । रिसर्चर्स टमाटर में मौजूद दूसरे कम्‍पाउंड्स पर भी खोज कर रहे हैं जिससे इसके सभी हेल्थ बेनिफिट्स की जानकारी मिल सके । अगर स्किन रिलेटेड परेशानियों को दूर रखता चाहते हैं तो प्राकृतिक रूप से एंटिऑक्सिडेंट लाल-लाल टमाटर को अपनी डायट में शामिल कीजिए ।

सनबर्न का खतरा कम होता है
अमेरिका की ओहयो यूनिवर्सि के प्रोफेसर के मुताबिक लाल-लाल टमाटर और कैंसर में तालमेल कुछ ऐसा है कि टमाटर को चटक लाल रंग देने वाला तत्‍व त्‍वचा को सूरज कीअल्ट्रावॉयलेट (UV) रेज़ से बचाता है । टमाटर पर इससे पहले भी रिसर्च हो चुकी है, जिसमें सामने आया था कि टमाटर खाने से सनबर्न का खतरा भी कम होता है । टमाटर में कैरोटिनॉयड्स पाए जाते हैं,  जो इंसानी शरीर पर जमा होकर अल्ट्रावॉयलेट लाइट्स से स्किन की प्रोटेक्शन करते हैं ।

त्‍वचा के लिए टमाटर के पैक
टमाटर के रस में एक चम्‍मच शहद मिलाएं और अब इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें और फेस पर अप्‍लाई करें । धीरे – धीरे इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं । सूखने तक पैक को यूं ही रहने दें, जब ये सूख जाए तो इसे पानी से धो लें । आप महसूस करेंगी चेहरा ग्‍लो करने लगा है । दूसरा पैक है लाल-लाल टमाटर और दही का । दही की नमी और टमाटर के रस का अनोखा कॉम्बिेनेशन स्किन को पिंपल फ्री बनाता है । अगर आपको झाईयों या डार्क सर्कल्‍स की प्रॉब्‍लम है तो आप टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाएं ।
https://www.youtube.com/watch?v=ifZvQ8c4RvA