स्वास्थ्य

क्‍या आपको भी सोते हुए झटके लगते हैं, जानिए ये क्‍यों होता है, और क्‍या ये चिंता की बात है

गहरी नींद में अचानक से एक झटका लगता है और आप उठकर बैठ जाते हैं, या कुछ ऐसा महसूस होता है कि बस आप अब बच नहीं पाएंगे । जानते हैं ऐसा (सोते हुए झटके) क्‍यों हो रहा है …

New Delhi, Apr 12 : दिनभर की भागदौड़, काम का तनाव, जिंदगी की आपाधापी में अगर नींद सुकून की मिल जाए तो क्‍या बात हो । डॉक्‍टर्स के मुताबिक रोजाना 6 घंटे की नींद काफी होती है । बच्‍चों के लिए इसे 8 घंटे माना जाता है । लेकिन तब क्‍या जब आपको सब कुछ करने के बाद भी सुकून की नींद नसीब ना हो । तब क्‍या जब आपकी नींद में बार-बार खलल पैदा होता हो । आप गहरी नींद में होकर भी ना हो, असहज महसूस करते हों । जी हां हम बात कर रहे हैं नींद में आने वाले झटकों की जो आपकी नींद पूरी उड़ा देते हैं ।

नींद में झटके
सोने के बाद अचानक नींद में लगने वाले झटके हाइपेनिक जर्क कहलाते हैं । ये आपके दिमाग में ऐसे बस जाते हैं जैसे ये सब असल में हो रहा हो । नींद में आपका अचानक से ये महसूस करना कि आप पानी में डूब रहे हैं, या किसी ने आपको कसकर पकड़ रखा है या फिर आप अचानक खेलते हुए कहीं गिर गए । ये सब हाईपेनिक जर्क के ही कारण हो रहा है । जी हां आप हाईपेनिक जर्क के शिकार हैं । लेकिन, रुकिए इसके बारे में कोई भी राय बनाने से पहले आगे पढ़ें ।

हाईपेनिक जर्क का कारण
गहरी नींद में सोते हुए आपको अचानक से झटके सा लगता है । कई बार तो आप सपने में इस कदर फंस जाते हैं कि खुद को बचाने के लिए चिल्‍लाने लगते हैं । या तेज सांसे लेने लगते हैं । इस प्रॉब्‍लम पर हुई एक रिसर्च के मुताबिक दुनिया में 70 फसदी लोग ऐसे हैं जो इस समस्‍या से जूझ रहे हैं । ये स्थिति गंभीर नहीं हे लेकिन हां एक बड़े मानसिक तनाव की ओर जरूर संकेत करती है ।

क्‍या ये कोई समस्‍या है
वैसे परेशान ना हो । हाईपेनिक जर्क कोई रोग नहीं है और ना ही किसी प्रकार के दिमागी असंतुलन का नतीजा । सोने और जागने के बीच के समय को हाइपोजेनिक स्टेज कहते हैं, इस समय ना आप नींद में होते हैं और ना ही जाग रहे होते हैं । बस इसी दौरान आपके दिमाग की नसों में संकुचन होने लगता है और आप इसको सह नहीं पाते । ऐसे में दिमाग में ख्‍यालों का जाल बुनने लगता है और जब वो टूटता हे तो आपको ण्‍टका महसूस होता है ।

ये हो सकती हैं वजहें
नींद में आने वाले इन झटकों की वजह आपका दिन भर का तनाव, चिंता और डीप डिप्रेशन हो सकता हे । दिनभर थकने के बाद आप घर आकर टीवी देखते हैं । कंप्‍यूट या अपने फोन, टैबलेट पर घंटों बिताते हैं । ऐसे में आपके दिमाग को रेस्‍ट तो मिलता ही नहीं है । खा पीकर जब आप सोते हैं तो आपका दिमाग आराम करने की बजाय आपके दिमाग की उलझनों को और तेज करने लगता है । और आप इन उलझनों में फंसने लगते हैं ।

ये भी हो सकती है वजह
कभी-कभी यह डिसऑर्डर जेनेटिक भी हो सकता है । लेकिन ज्‍यादातर ये समस्‍या दिमाग को आराम ना मिलने की वजह से होती है । कैफीन का बहुत अधिक सेवन करने से, स्‍मोक करने सेख्‍ शरीर में आयरन की कमी होने से या फिर मसल्‍स में क्रैम्‍प्‍स होने की वजह से आपको इस समस्‍या से दो चार होना पड़ता है । इस समस्‍या से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए । ये बातें आगे बताई जा रही हैं ।

अच्‍छी नींद के साथ ये सवाधानी रखें
अपनी नींद पूरी लें । कम से कम 6 घंटे और ज्‍यादा से ज्‍यादा 8 घंटे की नींद लें । सुबह उठकर नहाएं जरूर, ये काम शाम या कल पर ना टालें । इसके अलावा बहुत अधिक कैफीन ना लें । चाय का सेवन कम करें । सोने से पहले कोई हॉरर मूवी या स्‍ट्रेस वाला काम ना करें । दिमाग पर जिस बात से जोर पड़े उसे अवॉयड । पार्टनर के साथ हेल्‍दी टॉक करें । बहुत एक्‍सरसाइज करके अपने शरीर को ना थकाएं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago