स्वास्थ्य

शरीर के हर रोग का इलाज है ये जड़ी-बूटी, लेकिन कीमत जानकर आप दंग रह जाएंगे

क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर की हर बीमारी का इलाज सिर्फ एक जड़ी-बूटी है। वैज्ञानिक भी इस बात को मानते हैं। आप भी जानिए ये बड़ी खबर

New Delhi, Feb 20: क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर के हर रोग का इलाज सिर्फ एक जड़ी-बूटी है। वैज्ञानिक भी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं । इसलिए वो लगातार इस पर रिसर्च भी कर रहे हैं। इस जड़ी का नाम है कीड़ाजड़ी। जी हां ये एक ऐसी जड़ी है, जिसकी बदौलत आपके शरीर में मौजूद हर बीमारी खत्म हो जाती है। आइए इस बारे में आपको खास बातें बताते हैं।

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पाई जाती है
ये जड़ी उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पाई जाती है। इसके साथ ही खास बात ये है कि इसके सेवन से इंसान के शरीर में कई प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं। इस जड़ी को सिर्फ बर्फीले इलाकों में पाया जाता है। हालांकि भारत की  मशरूम गर्ल कही जाने वाली दिव्या ने इसे अपनी लैब में उगाने में पहली बार सफलता हासिल की थी। आज दिव्या इससे अच्छी खासी कमाई भी कर रही हैं।

कीड़ाजड़ी से बेहतर कोई नहीं
कहा जाता है कि कीड़ाजड़ी से बेहतर शक्तिवर्धक दवा कोई नहीं है। हिमालयी क्षेत्रों में तिब्बत और नेपाल में भी इसका कारोबार होता है। हालांकि इसके वास्तविक गुणों के बारे में कुछ एक लोग ही जानते हैं। हिमालयी क्षेत्रों में इसे कीड़ा-जड़ी कहा जाता है। उधर तिब्बत और चीन में इसे यार्सागुम्बा या यारसागम्बू कहा जाता है। प्राकृतिक इलाज के तौर पर इसका सबसे बेहतर इस्तेमाल किया जाता है।

शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं
खास बात ये है कि इस जड़ी का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। आमतौर पर गंभीर रोगों के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल सांस और गुर्दे की बीमारी में भी किया जाता है। साथ ही इसके बारे में कहा जाता है कि ये उम्र के असर यानी बुढ़ापे को भी बढ़ने से रोकता है। ये शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

एथलीट लेते हैं ये दवा
इसके अलावा इसका उपयोग सांस और गुर्दे की बीमारी में भी होता है। यह बुढ़ापे को भी बढ़ने से रोकता है तथा साथ ही शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति भी बढ़ाता है। दरअसल यार्सागुम्बा यानी कीड़ाजड़ी एक तरह का कीड़ा होता है। ये खास तरह के पौधों पर ही पैदा होता है। सर्दियों में इन पौधों से रस निकलता है और ये पैदा होते हैं। इसका जीवन 6 महीने का ही होता है।

कीमत भी जान लीजिए
अब आपको इसकी कीमत के बारे में भी बता देते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि करीब 2 लाख रुपये किलो इसकी कीमत होती है। मई और जून में नेपाल के इलाकों में इसे इकठ्ठा करने की होड़ मच जाती है। सामान्य तौर पर समझें तो ये एक तरह का जंगली मशरूम है। इस जड़ी का वैज्ञानिक नाम कॉर्डिसेप्स साइनेसिस या फिर कॉर्डिसेप्स मिलिटरीज भी है।

पोषक तत्वों से भरपूर
वनस्पतिशास्त्री कहते हैं कि इसमें प्रोटीन, अमीनो एसिड, पेपटाइड्स, विटामिन बी-1, बी-2 और बी-12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये तत्काल रूप में ताक़त देते हैं। पहाड़ी इलाकों में इसका दोहन भी हो रहा है और इसकी तस्करी भी की जाती है। फिलहाल इतना जरूर है कि एक जड़ी-बूटी से आपके स्वास्थ्य में जबरदस्त तरीके से वृद्धि हो जाती है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago