स्वास्थ्य

भूलकर भी इस समय ना करें भोजन, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

जो लोग रात को 8 बजे के बाद भोजन करते हैं, उनके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन्स बनने लगते हैं, जिससे पूरा शरीर प्रभावित होता है।

New Delhi, Jan 02 : कई लोग रात में देर से भोजन करते हैं, फिर धीरे-धीरे ये उनकी आदत में शुमार हो जाती है, लेकिन लंबे समय तक ऐसा करना स्वास्थ्य के लिये नुकसानदायक हो सकता है, इसका हमारे शरीर पर भी बुरा असर पड़ता है, एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग रात को 8 बजे के बाद खाना खाते हैं, उनके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन्स बनने लगते हैं, जिससे पूरा शरीर प्रभावित होता है, साथ ही इससे दूसरी बीमारियां भी होने लगती है, आइये आपको लेट डिनर करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं।

वजन बढना
रात में देर से डिनर लेने से फूड ट्राइग्लिसराइड में बदल जाता है, इसकी वजह से शरीर में एक्सट्रा फैट जमा होने लगता है, जिससे वजन बढने की समस्या होने लगती है, जिस इंसान का वजन बढ जाता है, फिर उसे बीमारियां घेरना शुरु कर देती है, इसलिये खुद को स्वस्थ्य रखना है, तो अपना वजन बढने ना दें।

नींद ना आना
डिनर लेट से करने के बाद खाना डाइजेस्ट होने में काफी समय लगाता है, इसकी वजह से नींद ना आने की भी शिकायत हो सकती है, इसलिये हमेशा कोशिश करें, तो रात को बेड पर जाने से करीब 2 घंटे पहले खाना खा लें, फिर थोड़ा टहलकर बेड पर जाएं, इससे आपको अच्छी नींद आएगी और आप जब सुबह जगेंगे, तो बिल्कुल फ्रेश रहेंगे।

स्ट्रेस
रात में देर से खाना खाने से नींद भी देरी से आती है, ऐसे में कई बार नींद पूरी नहीं हो पाती है, जिसकी वजह से स्ट्रेस लेवल बढने लगता है, जिससे आप ऑफिस में या फिर अपने काम पर पूरा फोकस नहीं कर पाते। अगर आप चाहते हैं कि आप स्वस्थ्य रहें, तो नींद भरपूर लें, ताकि आप अपने काम पर भी पूरा फोकस कर सकें।

न्यूट्रिएंटस की कमी
डिनर लेट करने की वजह से खाना डाइजेस्ट होने में समय लगता है, कई बार खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, ऐसे में फूड से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स शरीर को नहीं मिल पाता है, आप अगर चाहते हैं कि आपके शरीर को भोजन से मिलने वाले जरुरी पोषक तत्व मिले, तो इसके लिये आपको समय पर भोजन करना होगा, नहीं तो इसका ज्यादा फायदा नहीं मिल पाएगा।

ब्लड प्रेशर
अगर हम रात को देर से खाना खाते हैं, तो हमारे शरीर में एड्रेनलाइन नामक स्ट्रेस हार्मोन बनने लगता है, जिससे शरीर का ब्लड प्रेशर बढ जाता है, इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है, और एक बार ब्लड प्रेशर की परेशानी शुरु हो गई, तो फिर ये आपको लंबे समय तक परेशान करेगा।

हार्ट डिजीज
रात में लेट डिनर करने से वजन बढने की समस्या हो सकती है, इसकी वजह से शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल बनने लगता है, इससे हार्ट डिजीज की भी आशंका बढ जाती है, अगर आप चाहते हैं कि इन परेशानियों से बचा जाए, तो इसके लिये आप रात को 8 बजे से पहले खाना खा लें।

डाइजेशन
देर रात खाना खाने और तुरंत सो जाने की वजह से खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, ऐसे में आपको इनडाइजेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिये कोशिश करें कि रात को खाना खाने के बाद थोड़ा टहला जाए, उसके बाद आराम से बिस्तर पर जाएं और नींद लें, नहीं तो खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।

एसिडिटी
देर रात खाना खाने के बाद भोजन पूरी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, ऐसे में शरीर में जरुरत से ज्यादा एसिड बनने लगता है, जिसकी एसिडिटी की प्रॉब्लम होने लगती है, जिसकी वजह से बार-बार डकार आता है। अगर आप रात को खाना समय से खाएंगे, तो ये परेशानी नहीं सताएगी।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago