भूलकर भी इस समय ना करें भोजन, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Food thali

जो लोग रात को 8 बजे के बाद भोजन करते हैं, उनके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन्स बनने लगते हैं, जिससे पूरा शरीर प्रभावित होता है।

New Delhi, Jan 02 : कई लोग रात में देर से भोजन करते हैं, फिर धीरे-धीरे ये उनकी आदत में शुमार हो जाती है, लेकिन लंबे समय तक ऐसा करना स्वास्थ्य के लिये नुकसानदायक हो सकता है, इसका हमारे शरीर पर भी बुरा असर पड़ता है, एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग रात को 8 बजे के बाद खाना खाते हैं, उनके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन्स बनने लगते हैं, जिससे पूरा शरीर प्रभावित होता है, साथ ही इससे दूसरी बीमारियां भी होने लगती है, आइये आपको लेट डिनर करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं।

वजन बढना
रात में देर से डिनर लेने से फूड ट्राइग्लिसराइड में बदल जाता है, इसकी वजह से शरीर में एक्सट्रा फैट जमा होने लगता है, जिससे वजन बढने की समस्या होने लगती है, weight fat (3)जिस इंसान का वजन बढ जाता है, फिर उसे बीमारियां घेरना शुरु कर देती है, इसलिये खुद को स्वस्थ्य रखना है, तो अपना वजन बढने ना दें।

नींद ना आना
डिनर लेट से करने के बाद खाना डाइजेस्ट होने में काफी समय लगाता है, इसकी वजह से नींद ना आने की भी शिकायत हो सकती है, sleep4इसलिये हमेशा कोशिश करें, तो रात को बेड पर जाने से करीब 2 घंटे पहले खाना खा लें, फिर थोड़ा टहलकर बेड पर जाएं, इससे आपको अच्छी नींद आएगी और आप जब सुबह जगेंगे, तो बिल्कुल फ्रेश रहेंगे।

स्ट्रेस
रात में देर से खाना खाने से नींद भी देरी से आती है, ऐसे में कई बार नींद पूरी नहीं हो पाती है, जिसकी वजह से स्ट्रेस लेवल बढने लगता है, जिससे आप ऑफिस में या फिर अपने काम पर पूरा फोकस नहीं कर पाते। अगर आप चाहते हैं कि आप स्वस्थ्य रहें, तो नींद भरपूर लें, ताकि आप अपने काम पर भी पूरा फोकस कर सकें।

न्यूट्रिएंटस की कमी
डिनर लेट करने की वजह से खाना डाइजेस्ट होने में समय लगता है, कई बार खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, spicy foodऐसे में फूड से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स शरीर को नहीं मिल पाता है, आप अगर चाहते हैं कि आपके शरीर को भोजन से मिलने वाले जरुरी पोषक तत्व मिले, तो इसके लिये आपको समय पर भोजन करना होगा, नहीं तो इसका ज्यादा फायदा नहीं मिल पाएगा।

ब्लड प्रेशर
अगर हम रात को देर से खाना खाते हैं, तो हमारे शरीर में एड्रेनलाइन नामक स्ट्रेस हार्मोन बनने लगता है, जिससे शरीर का ब्लड प्रेशर बढ जाता है, इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है, और एक बार ब्लड प्रेशर की परेशानी शुरु हो गई, तो फिर ये आपको लंबे समय तक परेशान करेगा।

हार्ट डिजीज
रात में लेट डिनर करने से वजन बढने की समस्या हो सकती है, इसकी वजह से शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल बनने लगता है, heart22इससे हार्ट डिजीज की भी आशंका बढ जाती है, अगर आप चाहते हैं कि इन परेशानियों से बचा जाए, तो इसके लिये आप रात को 8 बजे से पहले खाना खा लें।

डाइजेशन
देर रात खाना खाने और तुरंत सो जाने की वजह से खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, ऐसे में आपको इनडाइजेशन की प्रॉब्लम हो सकती है।Food thali1 इसलिये कोशिश करें कि रात को खाना खाने के बाद थोड़ा टहला जाए, उसके बाद आराम से बिस्तर पर जाएं और नींद लें, नहीं तो खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।

एसिडिटी
देर रात खाना खाने के बाद भोजन पूरी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, ऐसे में शरीर में जरुरत से ज्यादा एसिड बनने लगता है, acidityजिसकी एसिडिटी की प्रॉब्लम होने लगती है, जिसकी वजह से बार-बार डकार आता है। अगर आप रात को खाना समय से खाएंगे, तो ये परेशानी नहीं सताएगी।

https://youtu.be/pK4w4Tt2BRY