स्वास्थ्य

8 चीजें जो सर्दियों में आपको रखेंगी फिट, इन्‍हें खाएंगे तो ठंड बिलकुल नहीं सताएगी

सर्दियां आ चुकी हैं और ठंड से बचने के लिए आप थोड़ा बदलाव अपने खाने में भी कर सकते हें । जानिए उन चीजों के बारे में जिन्‍हें खाकर आप सर्दियों में फिट एंड फाइन रह सकते हैं ।

New Delhi, Nov 29 : सर्दियों की शुरुआत हो चुकी हे । आपकी स्‍वेटर्स, शॉल , जैकेट भी बाहर आ ही गए होंगे । अब जानिए एक ओर काम की बात, बाहर से आप शरीर को जितना भी चाहें ढक लें , अगर आप अंदर से स्‍ट्रॉन्‍ग नहीं होंगे तो आपको सर्दी लग ही जाएगी । अंदर से स्‍ट्रॉन्‍ग होने के लिए आपको चाहिए कुछ ऐसा जो आपकी बॉडी को रखेग गर्म, यानी खाने की कुछ ऐसी चीजें जो एकदम देसी हैं और कई सालों से हमारे भोजन का एक अहम हिस्‍सा भी । आइए बताते हैं आपको ऐसे ही स्‍नैक्‍स के बारे में ।

तिल पट्टी या तिल की गजक
तिल पट्टी गुड़ को पका कर उसमें तिल मिलाकर तैयार की जाती है । इसे खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है । इसमें गुड़ होता है, गुड़ आयरन का सबसे अच्‍छा स्रोत है और ये सर्दियों का एक बेहतरीन नाश्‍ता भी है । इसे खाने से वजन भी कम होता है । सर्दियों के मोसम में तिल की पट्अी खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है साथ ही बॉडी में गर्माहट बनी रहती है । ये ब्‍लड फ्लो सही बनाए रखता है ।

गोंद का लड्डू
गोंद से बने लड्डू या फिर देसी घी से बनी चीजों को काफी ताकतवर कहा जाता है। सर्दियों में ये भारी चीजे आसानी से पच जाती हैं। डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सर्दियों में रोजाना नाश्ते में एक गोंद का लड्डू जरूर खाएं। इससे शरीर की कमजोरी कोसों दूर चली जाती है। शरीर को नई ऊर्जा मिलती है और दिन भर शरीर में स्फूर्ति बरकरार रहती है। सोंठ का इसतेमाल कर आप इन लड्डुओं की एनर्जी और बढ़ा सकते हैं ।

चिक्‍की
मूंगफली की चक्‍की पूरी सर्दी आपको बाजार में आसानी से मिल सकती है । आप चाहें तो इसे खुद घर पर भी बना सकते हैं । गुड़ को बढि़या से गलाइए और उसमें ढेर सारी मूंगफली तोड़कर मिला दीजिए । जमने दीजिए और बन गई स्‍वादिष्‍ट चिक्‍की । मूंगफल्‍ी में ढेर सारा कैल्‍शियम, आयरन और विटामिन पाया जाता है । इसे खाने से शरीर को तुरंत गर्मी मिलती है । 2 से 3 इंच चिक्‍की का टुकड़ा रोज खाया जा सकता है ।

सिनामन कुकीज़
वो लोग जो गुड़ पसंद नहीं करते हैं उनके लिए सिनामन कुकीज एक अच्छा ऑप्‍शन हैं । अपने घर पर ही इसे बना सकते हैं । इसे बनाने के लिए जिसमें वाइट शुगर, मैदा के साथ दालचीनी, बेकिंग पाउडर, नमक, बटर और अंडे का इस्‍तेमाल किया जाता है । ये सर्दियों के लिए बहुत अचछा होता है । इसे खाने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है, सर्दियों में वजन नहीं बढ़ता ।

रोस्‍टेड नट्स
मीठा ना पसंद हो तो काई बात नहीं सर्दियों में नट्स खाना शुरू कर दीजिए । काजू, बादाम, अखरोट, मंगफली, समते सभी नट्स को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में रोज खाएं । इन्‍हें खाने से बॉडी में ऊर्जा की कमी नहीं होती । ये शरीर की प्रोटीन, फैट और विटामिन मिनरल्‍स की जरूरत को पूरा करते हैं । नट्स एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं इसलिए सर्दियों में ये त्‍वचा के लिए और फायदेमंद होते हैं ।

रोज खाओ अंडे
एक सामान्‍य अंडे में लगभग 70 कैलोरी होती है । एक अंडे का सेवन रोज करने से शुगर लेवल बैलेंस रहता है । अंडे में अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं जो इम्‍यूनिटी को सअ्रॉन्‍ग करते हें । इसे खाने से इनफेक्‍शन होने का खतरा कम होता है । आप इसे कई तरह से खा सकते हैं, उबालकर, कच्‍चा, सब्‍जी बनाकर । अंडा एक संपूर्ण आहार है सर्दियों में इसे अपनी डायट में जरूर शामिल करें ।

फल और सब्‍जियां
सर्दियों में जितना हो सके उतनी मात्रा में मौसमी फल और सब्जियां खाएं । फलें में ढेर सारा विटामिन और दूषरे पोष्‍क तत्‍व पाए जाते हैं । जितना ज्‍यादा इनकी मात्रा आपके भोजन में होगी ये आपको उतना ही अधिक फज्ञयदा पहुंचाएंगे । खाने में हरी सब्जियों की मात्रा प्रचुर रखने से ये आपके ब्‍लड में आयरन की मात्रा बनाए रखते हैं । सर्दियों में जितना हो सके हैल्‍दी खाएं ।

रोस्‍टेड फ्लेक्‍स सीड्स
आयुर्वेद में अलसी को कई बीमारियों की रामबाण दवा बताया गया है । इसे खाने से वात, पित्त और कफ संतुलित रहते हैं । सर्दी के मौसम में अलसी का सेवन शरीर के लिए वरदान जैसा है । आप अलसी के बीज बाजार से लाकर उन्‍हें भूनकर खा सकते हैं, इसका पाउडर बनाकर खाने के ऊपर छिड़ककर खा सकते हैं । अलसी का स्‍वाद थोड़ा अलग होता है इसलिए इसमें मेवे और गुड़ मिलाकर खाएं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago