स्वास्थ्य

डायबिटीज मरीजों के लिए खुशखबरी,  इस दवाई से अब मिलेगा पूरा आराम !

डायबिटीज को लेकर हो रही एक रिसर्च में सामने आया है कि विटामिन डी अग्न्याशय में खराब बीटा सेल्‍स का इलाज करने में मदद कर सकता है । ये विटामिन, डायबिटीज को रोकने के लिए इंसुलिन को बनाने, भंडारण और उसे छोड़ने में मदद कर सकता है ।

New Delhi, May 16 : वॉशिंगटन में हुई एक रिसर्च में डायबिटीज के पूर्ण इलाज का तरीका ढूढ़ने का दावा किया गया है । इस शोध में सामने आया है कि विटामिन डी अग्न्याशय में खराब बीटा कोशिकाओं का इलाज करने में मदद कर सकता है । जो हार्मोन इंसुलिन का उत्पादन, भंडारण और उसे छोड़ने में मदद कर सकता है । इस की मदद से डायबिटीज को नए तरीके से ठीक करने में मदद मिल सकती है । इस शोध में कई बातें सामने आई है । पूरी जानकारी एक जर्नल में छपी है । आगे पढ़ें, कैसे विटामिन डी इसमें मदद कर सकता है ।

Salk Institute for Biological Studies में हुई रिसर्च
अमेरिका में साल्क इंस्टीट्यूट के अनुसंधानकर्ताओं ने एक अप्रत्याशित स्रोत विटामिन डी का इस्तेमाल करके अपना लक्ष्य पूरा किया । कोशिकाओं और माउस मॉडल में विटामिन डी क्षतिग्रस्त बीटा कोशिकाओं के इलाज में फायदेमंद साबित हुआ । साल्क इंस्टीट्यूट के रोनाल्ड इवांस ने कहा ,‘‘ हम जानते हैं कि डायबिटीज सूजन के कारण हुई एक बीमारी है ।  इस अध्ययन में हमने विटामिन डी रिसेप्टर को सूजन और बीटा कोशिका के अस्तित्व दोनों के एक महत्वपूर्ण माड्यूलेटर के रूप में पहचाना।’’

क्‍यों होती है डायबिटीज ?
हमारे शरीर को काम करने के लिए आवश्यक शक्ति ग्लूकोज़ से मिलती है  । जो ग्लूकोज़ हम खाते हैं उसे एब्जॉर्ब करने के लिए इन्सूलिन की ज़रूरत है जो हमें पैनक्रियास से निकलती है । डायबिटीज़ वह स्‍टेट हैं, जब शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ जाए, और पैनिक्रयास इन्सूलिन नहीं बना पाता है । इसका सबसे बड़ा कारण हमारा खानपान है, जिसमें गड़बड़ी होते ही प्रॉब्‍लम होनी शुरू हो जाती है ।

बैड लाइफस्‍टाइल है जिम्‍मेदार है
25 से 35 की उम्र की बेफिक्री आपको आगे चलकर डायबिटीज से दो चार कर सकती है । समय पर ब्रेकफज्ञस्‍ट ना करना, जंक फूड खाना,स्‍मोकिंग, शराब जैसी लत, देर से सोना, समय पर ना उठना, व्‍यायाम ना करना आदि-आदि । इस गंभीर बीमारी से बचना है तो आपको इन सभी बातों का ध्‍यान रखना होगा और इस खतरे की आहट से खुद को दूर रखना होगा ।

डायबिटीज पूरे शरीर को करती है पीडि़त
डायबिटीज एक मेटाबॉलिक सिंड्रोम है, जो कई बीमारियों का घर है । इससे शरीर का हर अंग प्रभावित होता है । डायबिटीज दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है, जिनमें कोरोनरी आर्टरी डिसीज, छाती में दर्द, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और धमनियों का संकरा होना प्रमुख है । इससे पैरों की तंत्रिकाएं क्षतिग्रस्त होने या पैरों में रक्त का प्रवाह कम होने के कारण पैरों से संबंधित समस्याओं के होने का खतरा बढ़ जाता है । इससे होने वाले फुट अल्सर के कारण पैर कटने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है ।

इन बीमारियों का भी खतरा
टाइप 2 डायबिटीज से अल्जाइमर, किडनी फेल, मेमोरी लॉस, आंखों पर बुरा असर, दांतों को गंभीर नुकसान हो सकता है । इसके चलते दिल और उससे होकर शरीर के दूसरे हिस्सों में जाने वाली नसों में ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है, जिससे ब्‍लॉकेज हो सकता है । दिल की गंभीर बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है, यहां तक की हार्ट अटैक की भी । डायबिटीज आपकी आंतों पर बुरा असर डालती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago