स्वास्थ्य

बॉलीवुड के वो सितारे जो हैं शुद्ध शाकाहारी, इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे

शाकाहार ही सर्वोत्‍तम आहार, आपको इस बात पर यकीन ना हो आगे पढ़ें । क्‍यों बॉलीवुड से भी जाने माने लोग मांसाहार का त्‍याग कर शाकाहार को अपना रहे हैं ।

New Delhi, Mar 12 : शाकाहार और मांसाहार, भोजन के ये दो प्रकार हमारी जीवनशैली में बहुत अधिक महत्‍व रखते हैं । हम शाकाहार खाएं या फिर मांसाहार ये हमारी स्‍वयं की इच्‍छा है । भारत में ये एक परंपरा भी कही जा सकती है, हिंदू धर्म में आने वाली कुछ जातियां मांसाहार से दूर रहती हैं, वहीं अन्‍य धर्मों में भी भोजन को लेकर कुछ नियम कहे गए हैं । कुछ धर्मों में मांसाहार चाव से खाया जाता है तो कुछ इसके कट्टर विरोधी हैं । लेकिन भोजन धर्म से नहीं बल्कि सेहत से चुना जाना चाहिए । आपकी सेहत के लिए क्‍या अच्‍छा रहेगा आइए आगे जानते हैं ।

इन बॉलीवुड सितारों ने छोड़ा मांसाहार
अमिताभ, शाहिद कपूर, आमिर खान, कंगना रनौत, आलिया भट्ट, अनुष्‍का शर्मा, जैकलीन फर्नांडीज ये कुछ ऐसे नाम हैं जो मांसाहार से कोसों दूर हो चुके हैं । लेकिन ऐसा नहीं है कि ये शुरू से ही शाकाहारी थे । कोई 2003 से तो कोई 2015 से शाकाहार की राह पर आया है । आखिर ऐसा है क्‍या शाकाहार में जो इसका इतना प्रचार-प्रसार किया जाता है और मांसाहार से दूर रहने की सलाह दी जाती है ।

मांसाहार या शाकाहार
मांसाहार या शाकाहार, इन दोनों ही प्रकार के खाने में क्‍या अच्‍छा है ? इस सवाल का जवाब सही आंकड़ों में दे पाना मुश्किल है क्‍योंकि दोनों ही प्रकार के खाने के अपने-अपने बेनिफिट्स हैं । दोनों ही खाने में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं । किस तरह का भोजन आपको सूट करता है ये आपके लिए जानना जरूरी है ।

मांसाहार बढ़ा सकता है मोटापा
शाकाहार का प्रयोग जहां आपके वजन को नियंत्रित रखता है वहीं मांस खाकर आप खुद को मोटापे की ओर ले जा रहे हैं । मांस का सेवन करने वाले ज्‍यादातर लोग अधिक वजन की समस्‍या से जूझ रहे होते हैं । बॉलीवुड सितारों के नॉनवेज से दूरी बनाने की एक वजह ये भी है । फिट रहने के लिए वेज खाना बेस्‍ट फूड है । मांसाहार में फैट भी अधिक पाया जाता है, इसीलिए ये अधिक नुकसान पहुंचाता है ।

नॉनवेज फूड को लेकर रिसर्च
कई विकसित देशों में नॉन वेज फूड पर हुई रिसर्च के अनुसार आंतों और फेफड़ों में होने वाले कैंसर, स्तन कैंसर,  हाई बीपी, ऑस्टियोपोरोसिस, कॉलेस्ट्रॉल, डायबिटीज जैसी बीमारियां बढ़ने का कारण मांसाहार है । मांसाहारी भोजन में फाइबर नहीं पाया जाता है, ना ही इनमें विटामिन की अधिक मात्रा पाई जाती है । इनमें पैट और प्रोटीन पाया जाता है जिनका अधिक सेवन शरीर को बीमार कर सकता है ।

शहरों में मांसाहार बड़ी मुसीबत
शहरों में जो लोग मांसाहार का सेवन कर रहे हैं उन्‍हें इसकी शुद्धता और क्‍वालिटी की परख जरूर करनी चाहिए । आजकल मांस के रूप में खाए जाने वाले जानवरों को इंजेक्‍शन लगाकर, उल्‍टी सीधी दवाई खिलाकर वजन बढ़ाया जाता है । ऐसा मांस खाने से आपके शरीर पर भी इसका दुष्‍प्रभाव ही पड़ेगा । रिसर्च भी कहती है कि जो लोग शाकाहारी होते हैं वो कम बीमार पड़ते हैं और ज्‍यादा जीते हैं ।

शाकाहार के नुकसान
ऐसा नहीं है कि सिर्फ मांसाहार में ही परेशानी है । आजकल शहरों में शाकाहारी भोजन भी रसायनों और दवाओं से इनजेक्‍ट कर तैयार किया जाने लगा है । न्‍यूटी्रशनल वैल्‍यू की बात करें तो शाकाहारी भोजन करने वालों में एक समय के बाद विटामिन बी 12 तथा ज़िंक , कुछ विशेष ओमेगा- 3 , विटामिन D 3 , सल्फर , या खून की कमी हो सकती है। । ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि शाकाहार में मौजूद आयरन आसानी से शरीर में अवशोषित नहीं होता ।

प्रकृति क्‍या कहती है ?
मनुष्‍य ने मांसाहार का सेवन क्‍यों शुरू किया, ये सवाल इसलिए जन्‍म लेता है क्‍योंकि प्रकृति ने हमें शारीरिक रूप से शाकाहारी बनाया है । हमारे शरीर के लिए मांसाहार उचित नहीं है हम ऐसा इसलिए कह सकते हैं क्‍योंकि मांस को चीरेन-फाड़ने के लिए हमें मांसाहारी प्राणियों जैसे दांत नहीं दिए गए हैं । हमारे पाचक रस भी मांस वाले भोजन को पचाने में असक्षम रहते हैं । इसे डायजेस्‍ट होने में बहुत वक्‍त लगता है ।

क्‍या खाएं?
शाकाहार सेहत के लिए अच्‍छा है, लेकिन ये तभी आपको पूर्ण रूप से पोषण देगा जब आप इसे बैलेंस तरीके से खाएंगे । फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्‍स, विटामिन्‍स का एक संतुलित प्‍लैटर हो तो फिर आप इसे जरूर चुनें । मांसाहारी परेशान ना हो, अपने भोजन की गुणवत्‍ता जान लें और इसका प्रयोग करने के बाद इसके पाचन पर भी नजर रखें । खाना अधिक तला भुना नहीं होता चाहिए । बाकी जैसा खाना अच्‍छा लगे वो खाएं, हां नमक और चीनी से थोड़ी दूरी जरूरी है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago