स्वास्थ्य

समय पर नहीं आते पीरियड्स तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

महीने के वो दिन महिलाओं के लिए थोड़े मुश्किल भरे होते हैं, खासतौर पर जब पीरियड्स समय पर ना हों तो और मुश्किल बढ़ जाती है । जानिए उन चीजों के बारे में जो आपकी इस समस्‍या में आपकी मदद करेगा ।

New Delhi, May 15 : मासिक चक्र में कोई भी गड़बड़ी हो तो दिक्‍कत हो जाती है । महिलाओं के लिए हर महीने के वो 3 से 4 दिन काफी दर्द भरे होते हैं । कई बार हार्मोनल इश्‍यूज, कमजोरी, तनाव, थकान और जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज के चलते पीरियड्स इररेगुलर हो जाते हैं । इसके अलावा हमारी लाइफस्‍टाइल भी इसमें बहुत बड़ा रोल प्‍ले करती है । अगर आप भी अनियमित मासिक चक्र से परेशान हैं तो इन घरेलु उपायों को अपनाएं । खाने-पीने की चीजों में ये छेाटे-मोटे प्रयोग कर आप अपनी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर कर सकते हैं ।

कच्चा पपीता
अगर आपको समय पर पीरियड्स नहीं आते तो कच्चे पपीते का सेवन करें। इसमें पाए जाने वाले एंटी- प्रोवोग, आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए और सी पीरियड्स से जुड़ी सारी दिक्कतों को दूर करता है। जिस डेट को आपको पीरिड्स आते हैं उससे एक दिन पहले पपीता दही के साथ मिलाकर खाएं । ये आपके इररेगुलर पीरियड्स को समय पर होने में मदद करेगा ।

सौंफ
हर घर में सौंफ का प्रयोग होता है । अगर आप इसे रोजाना अपने खाने में प्रयोग करें तो ये आपकी अनियमित माहवारी की समस्‍या होने ही नहीं देगा । इसे खाने का सही तरीका है इसे पानी के साथ खाना । इसके लिए 2 चम्‍मच सौंफ के लें, अब इसे एक गिलास पानी में मिला लें । सौंफ को भिगोने के लिए रख दें । रात भर ऐसे ही रहने दें । सुबह होने पर सौंफ के पानी को छानकर पी जाएं । ये आपको बहुत आराम देगा ।

बादाम और छुआरे का सेवन
इररेगुलर पीरियड्स की समस्या को दूर करने के लिए छुआरे और बादाम साथ में खाएं । इन्‍हें सूखा ना खाएं , रात में 2 छुआरे और 4 बादाम पानी में भिगो कर रख दें और सुबह इनमें थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पीस लें । अब इसको माक्खन के साथ खाएं । ये बहुत ही जांचा – परखा जबरदस्‍त टोटका है । इसे खाने से मासिक धर्म से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं ।

हरी पत्तेदार सब्जियां
माहवारी का सही समय पर होना ना होना आपके सही खानपान पर निर्भर करता है । इसलिए अपनी डायट को हैल्‍दी रखें और माहवारी से जुड़ी परेशानियों से बचें रहें । महिलाओं को हरी पत्तेदार सब्जियां खूब खानी चाहिए । हरी सब्जियों में मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है । इसे खाने से पीरियड्स की सारी प्रॉब्‍लम्‍स अपने आप दूर हो जाएंगी ।

अंगूर
फलों का सेवन करना भी महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है । खासतौर से अंगूर का सेवन करना महिलाओं की सेहत से जुड़ी समस्‍याओं के लिए महत्‍वपूर्ण है । अंगूर खाने में जितना टेस्टी होता है, उतना ही ये हेल्‍थ के लिए भी उतना ही फायदेमंद है । महिलाओं को रोज एक गिलास अंगूर का जूस पीना चाहिए । विटामिन सी से भरपूर अंगूर महिलाओं के मासिक धर्म सं जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर कर देता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago